Home /News /lifestyle /

summer season cold chocolate drinks cold cocoa drink chocolate lassi vanilla coffee chocolate shake in hindi neer

समर सीजन के लिए 'परफेक्ट' हैं ये 5 कोल्ड चॉकलेट ड्रिंक्स

गर्मियों में पिएं कोल्ड चॉकलेट से बनें ड्रिंक्स. Image/Canva

गर्मियों में पिएं कोल्ड चॉकलेट से बनें ड्रिंक्स. Image/Canva

गर्मियों का मौसम अपने शबाब पर आ चुका है. देश की ज्यादातर जगहों पर दिन का तापमान 40 डिग्री को पार कर चुका है. ऐसे में बॉडी को ठंडा रखने के लिए लोग कई जतन कर रहे हैं. आज हम आपको कुछ कोल्ड चॉकलेट ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें पीकर आप शरीर को ठंडा और रीफ्रेश रख सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

अप्रैल के महीने में गर्मी अपने पूरे शबाब पर आने लगी है. देश में कई जगहों पर तापमान 40 डिग्री को पार कर चुका है. ऐसे में गर्मी से राहत पाने के लिए लोग तरह-तरह के तरीके अपना रहे हैं. समर सीजन में शरीर को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी होता है, इसके साथ ही सभी की चाहत होती है कि शरीर को ठंडा रखने के साथ स्वाद से भरपूर चीजों का सेवन किया जाए. बता दें कि गर्मी का मौसम सेहत के लिहाज से संवेदनशील होता है. आमतौर पर इस मौसम में लोग दही की लस्सी, छाछ, फ्रूट ज्यूस, गन्ने के रस का सहारा लेते हैं. लेकिन आज हम आपको कुछ कोल्ड चॉकलेट ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप घर पर ट्राई कर सकते हैं. इनका स्वाद आपको काफी पसंद आएगा.

1. सूरत स्पेशल कोल्ड कोको ड्रिंक – ये चॉकलेट ड्रिंक काफी पसंद की जाती है. इस ड्रिंक की खासियत इसमें डलने वाला कोल्ड प्रिमिक्स पाउडर है. इस ड्रिंक को बनाने के लिए पाउडर, चीनी, कोको पाउडर, कॉर्न स्टार्च और एक्स्ट्रा फ्लेवर के लिए कस्टर्ड पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है.

2. वनीला कॉफी-चॉकलेट शेक  – इस चॉकलेट ड्रिंक की खासियत है कि ये झटपट बनकर तैयार हो जाता है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले कोको पाउडर डालकर कोल्ड कॉफी का बेस तैयार किया जाता है, इसके बाद इसे ब्लेंड किया जाता है. फिर इसमें वनीला आइसक्रीम का स्कूप डाला जाता है. इस तरह स्वादिष्ट ड्रिंक तैयार होता है.

इसे भी पढ़ें: Bel Ka Sharbat Recipe: तेज गर्मी में भी शरीर में ठंडक घोल देगा बेल का शरबत

3. चॉकलेट हेजेलनट मिल्क शेक – इस चॉकलेट ड्रिंक को भी काफी पसंद किया जाता है. इसे बनाने के लिए कोको पाउडर में हेजेलनट पेस्ट, क्रीम और दूध को मिलाकर मिक्स किया जाता है. आइस क्यूब्स डालकर इन्हें ब्लेंड किया जाता है.

4. चॉकलेट लस्सी – गर्मियों में पारंपरिक लस्सी का स्वाद तो आपने कई बार लिया होगा, लेकिन क्या कभी चॉकलेट लस्सी ट्राई की है? चॉकलेट लस्सी शरीर को डाइड्रेट रखने के साथ ही डाइजेशन को भी बेहतर करती है. इसे बनाने के लिए दही के साथ चॉकलेट को मिक्स किया जाता है.

इसे भी पढ़ें: Gud Ka Sharbat Recipe: गर्मियों में पिएं एनर्जी से भरपूर गुड़ का शरबत

5. फ्रोजेन चॉकलेट फ्रेपूकीनो – ये एक आसान रेसिपी है और झटपट तैयार हो जाती है. इसमें ना सिर्फ चॉकलेट का फ्लेवर होता है बल्कि कॉफी का भी स्वाद होता है. सभी जरूरी सामग्रियों को डालकर ब्लेंड करें और इस ड्रिंक को आइस क्यूब्स डालकर सर्व करें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर