होम /न्यूज /जीवन शैली /Til Mawa Gajak Recipe: सर्दियों में खाएं स्वाद से भरपूर तिल मावा गजक, ये है आसान रेसिपी
तिल मावा गजक रेसिपी (Til Mawa Gajak Recipe).

तिल मावा गजक रेसिपी (Til Mawa Gajak Recipe).

Til Mawa Gajak Recipe: सर्दियों में खाएं स्वाद से भरपूर तिल मावा गजक, ये है आसान रेसिपी

5/5
55 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 40 min
  • सर्विंग10 लोग
  • कैलोरीज़82

    हाइलाइट्स

    तिल बॉडी को गर्म रखने के साथ डाइजेशन भी बेहतर करता है.
    तिल मावा गजक सर्दियों में काफी पसंद की जाने वाली स्वीट डिश है.

    तिल मावा गजक रेसिपी (Til Mawa Gajak Recipe): सर्दियों का मौसम शुरू होते ही मार्केट में गजक नजर आने लगती है. स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर गजक बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी लोग चाव से खाते हैं. तिल और मावा से तैयार होने वाली तिल मावा गजक को भी काफी पसंद किया जाता है. आप अगर मार्केट के बजाय घर में बनी मावा गजक का स्वाद लेना चाहते हैं तो हमारी बताई रेसिपी की मदद से आप इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं. मावा गजक बनाने के लिए बहुत ज्यादा सामग्रियों की जरूरत भी नहीं पड़ती है.
    बता दें कि तिल न सिर्फ शरीर की गर्माहट बरकरार रखने में मदद करता है बल्कि ये बालों और स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. आप भी अगर तिल मावा गजक बनाना चाहते हैं तो हमारी बताई विधि का पालन कर इस रेसिपी को आसानी से तैयार कर सकते हैं.

    इसे भी पढ़ें: सर्दियों में पिएं बादाम का सूप, स्वाद के साथ मिलेगी भरपूर एनर्जी

    तिल मावा गजक बनाने के लिए सामग्री
    तिल – 1 कप
    मावा – 250 ग्राम
    काजू – 4-5
    इलायची पाउडर – 1/2 टी स्पून
    चीनी पाउडर – 1 कप (स्वादानुसार)

    तिल मावा गजक बनाने की विधि
    तिल मावा गजक बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में तिल को डालकर उसे धीमी आंच पर भून लें. तिल को तब तक भूनना है जब तक कि उसका रंग हल्का गुलाबी न हो जाए. इसके बाद तिल को एक प्लेट में निकाल लें. अब कड़ाही में 1 टी स्पून घी डाल दें, जब घी पिघल जाए तो उसमें मावा तोड़कर डाल दें. धीमी आंच पर चलाते हुए मावा रोस्ट करें. जब मावा का हल्का रंग बदलने लगे तो उसमें स्वादानुसार चीनी पाउडर डालकर मिला दें.

    जब चीनी अच्छी तरह से पिघल जाए और मावा के साथ एकसार हो जाए तो इस मिश्रण में इलायची पाउडर डालकर मिक्स कर दें. अब मिश्रण को 2 मिनट तक चलाते हुए पकाएं. अब गैस बंद कर दें और मिश्रण को ठंडा होने दें. अब किसी समतल जगह पर प्लास्टिक शीट बिछाकर उसे घी से चिकना कर लें. इस पर तैयार किया मिश्रण डालकर अच्चे से फैला दें.

    इसे भी पढ़ें: लॉन्ग पोटैटो क्रंची फ्राइज़ बनाने की सिंपल रेसिपी, Video भी देखें

    अब बेसन लें और उस पर हल्का सा घी लगाकर मिश्रण को हल्का दबाते हुए पतला बेल लें. इसके बाद काजू काटकर मिश्रण के ऊपर फैला दें और बेसन की मदद से दबा दें. फिर चाकू की मदद से गजक को अपने पसंद के आकार में काट लें और गजक को सैट होने के लिए रख दें. जब गजक सैट हो जाए तो प्लास्टिक शीट से उठाकर उन्हें एक प्लेट या ट्रे में रख दें और फिर 3-4 घंटे उन्हें ऐसे ही छोड़ दें. टेस्टी तिल मावा गजक बनकर तैयार है. इसे एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें