Home /News /lifestyle /

Tiranga Halwa Recipe: आज गणतंत्र दिवस के मौके पर घर में फटाफट बनाएं स्वादिष्ट 'तिरंगा हलवा'

तिरंगा हलवा रेसिपी (Tiranga Halwa Recipe)

तिरंगा हलवा रेसिपी (Tiranga Halwa Recipe)

Tiranga Halwa Recipe: आज गणतंत्र दिवस के मौके पर घर में फटाफट बनाएं स्वादिष्ट 'तिरंगा हलवा'

4/5
25 min.
  • प्रेप टाइम10 min
  • कुकिंग टाइम 15 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़180

    तिरंगा हलवा रेसिपी (Tiranga Halwa Recipe): कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए इस बार भी गणतंत्र (Republic Day 2022) का रंग हल्का फीका नजर आ रहा है. लोग सोशल डिस्टेंसिंग को अपनाते हुए घर पर ही रहकर गणतंत्र दिवस का जश्न मना रहे हैं. ऐसे में आप घर पर अपने बच्चों के लिए अच्छी रेसिपी बनाएं और गणतंत्र दिवस के इस मौके को इन्जॉय करें. आज गणतंत्र दिवस को घर पर सेलिब्रेट करने के लिए तिरंगा हलवा रेसिपी ट्राई करें. यह खाने में स्वादिष्ट होने के साथ साथ बनाने में भी बहुत आसान है. मीठे में हलवा खाना बहुत लोगों को पसंद होता है लेकिन तिरंगा हलवे की बात ही कुछ और होगी. आइए आपको बताते हैं इसकी आसान रेसिपी के बारे में.

    तिरंगा हलवा बनाने की सामग्री
    3/4 दूध
    3 बड़े चम्मच देसी घी
    6 बड़े चम्मच सूजी
    3 चम्मच चीनी
    1 चम्मच खस सिरप
    1 चम्मच ऑरेंज स्क्वैश
    1 चम्मच वेनिला एसेंस
    1 छोटी कटोरी ड्राई फ्रूट्स और टूटी फ्रूटी (गार्निश के लिए)

    इसे भी पढ़ेंः Tricolor Pulao Racipe: ट्राई कलर पुलाव के साथ सेलिब्रेट करें Republic Day, इस तरह बनाएं

    तिरंगा हलवा बनाने की विधि
    तिरंगा हलवा रेसिपी बनाने के लिए सबसे पहले एक कढ़ाही में घी गर्म करें और थोड़ी सी सूजी डालकर गोल्डन ब्राउन होने तक भून लें. इसके बाद कढ़ाही में थोड़ा दूध डालकर गाढ़ा होने तक चलाते हुए अच्छी तरह से मिक्स कर लें. अब हलवे में चीनी डालकर घुलने तक पकाएं. इसके बाद हलवे में नारंगी स्क्वैश मिलाएं और अच्छे से मिक्स करें और एक बॉउल में इसे निकाल कर अलग रख दें. अब एक बार और कढ़ाही में घी गर्म करें और उसमें थोड़ी सी सूजी डालकर उसे सुनहरा होने तक भून लें. अब कढ़ाही में भुनी हुई सूजी में दूध, चीनी और वेनिला एस्सेंस डालकर गाढ़ा होने तक पकाएं. सफेद हलवे में चीनी डालकर कुछ देर पकाएं और अलग रख दें.

    वहीं हरे रंग का हलवा बनाने के लिए कढ़ाही में घी गर्म करें और सूजी डालकर चलाते हुए सुनहरा होने तक भून लें. सूजी के भुनने के बाद कढ़ाही में दूध डालकर गाढ़ा होने तक हिलाते हुए पकाएं. अब हरे रंग के हलवे में चीनी डालें और खसखस का सिरप डालकर मिक्स कर लें. चीनी कम ही डालें क्योंकि खसखस का सिरप बेहद मीठा होता है. अब एक प्लेट पर प्लास्टिक शीट बिछाएं, उस पर सबसे पहले हरे रंग के हलवे यानी खसखस के हलवे की एक लेयर रखें. इसके बाद सफेद लेयर यानी वेनिला एस्सेंस वाले हलवे की परत बिछाएं. सबसे आखिर में केसरिया रंग की परत यानी नारंगी स्क्वैश की परत रखें. तीनों लेयर लगाने के बाद अब तिरंगा हलवा को पहले से कटे ड्राई फ्रूट्स और रंग-बिरंगी टूटी-फ्रूटी से गॉर्निश करें और गर्मागर्म सर्व करें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle, Republic day, Republic Day Celebration

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर