होम /न्यूज /जीवन शैली /

Tiranga Khoya Barfi Recipe: तिरंगा खोया बर्फी के साथ सेलिब्रेट करें आजादी का जश्न

तिरंगा खोया बर्फी (Tiranga Khoya Barfi).

तिरंगा खोया बर्फी (Tiranga Khoya Barfi).

Tiranga Khoya Barfi Recipe: तिरंगा खोया बर्फी के साथ सेलिब्रेट करें आजादी का जश्न

5/5
45 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 30 min
  • सर्विंग6 लोग
  • कैलोरीज़142

    हाइलाइट्स

    इस साल देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है.
    आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर बनाएं तिरंगा खोया बर्फी.

    तिरंगा खोया बर्फी रेसिपी (Tiranga Khoya Barfi Recipe): इस साल पूरा देश आजादी का अमृत महोत्सवव(Azadi kaAmrit Mahotsav) मना रहा है. देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर आप भी तिरंगा खोया बर्फी बनाकर एक दूजे का मुंह मिठास से भर सकते हैं. हर भारतीय के लिए स्वतंत्रता दिवस बेहद अहमियत रखता है और इसका सेलिब्रेशन धूमधाम से किया जाता है. तिरंगा खोया बर्फी बनाकर आप इस सेलिब्रेशन का उत्साह और भी बढ़ा सकते हैं.
    तिरंगा बर्फी बनाने के लिए मावे के साथ चीनी और मीठा पीला और हरा रंग का प्रयोग भी किया जाता है. इस रेसिपी को बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है और आप हमारी बताई रेसिपी की मदद से इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं.

    इसे भी पढ़ें: स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर अनानास के हलवे का लें स्वाद

    तिरंगा खोया बर्फी बनाने के लिए सामग्री
    ताजा मावा – 400 ग्राम
    चीनी – 250 ग्राम
    पनीर – 150 ग्राम
    मीठा पीला रंग – 1 चुटकी
    मीठा हरा रंग – 1 चुटकी
    इलायची पाउडर – 1/2 टी स्पून

    तिरंगा खोया बर्फी बनाने का तरीका
    तिरंगा खोया बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले मावा लें और उसे एक बर्तन में डालकर अच्छी तरह से मैश कर लें. इसके बाद पनीर लेकर उसे अन्य कद्दूकस कर लें और दोनों सामग्रियों को अच्छी तरह से मिक्स करें. अब इन सामग्रियों में चीनी डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें. अब एक कड़ाही लें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करने रखें. जब कड़ाही हल्की गर्म हो जाए तो उसमें मावा-पनीर-चीनी का मिश्रण डालकर पकाएं.


    इस मिश्रण को तब तक चलाते हुए पकाएं जब तक की चीनी ड्राई न हो जाए. इसके बाद इसमें इलायची पाउडर भी मिला दें. जब मिश्रण कड़ाही छोड़ने लगे और चीनी का सारा पानी सूख जाए तो गैस बंद कर दें और मिश्रण को एक थाली या ट्रे में निकालकर तीन बराबर भागों में बांट दें. एक हिस्से को सफेद ही रखें, वहीं अन्य बचे दो हिस्सों में से एक में मीठा पीला रंग और दूसरे में हरा रंग मिला दें. अब हर हिस्से को हल्के हाथों से मोटा-मोटा बेल लें.

    इसे भी पढ़ें: मैंगों फिरनी से बन जाएगा आपका दिन ‘स्पेशल’, ये है आसान रेसिपी
    जब तीनों हिस्सों को बेल लें उसके बाद एक ट्रे में सबसे नीचे हरा हिस्सा उसके ऊपर सफेद हिस्सा और सबसे ऊपर पीला रंग का हिस्सा जमा दें. इसे कुछ देर तक ऐसे ही छोड़ दें जिससे मावा-पनीर का मिश्रण अच्छे से जम जाए. इसके बाद मिठाई को चौकोर शेप में या अपने मनपसंद आकार में काट लें. आपकी स्वाद से भरी तिरंगा मावा बर्फी बनकर तैयार हो चुकी है. इसे सभी को परोसकर देश की आजादी को सेलिब्रेट करें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर