Home /News /lifestyle /

Vasant Panchami Food Dishes: वसंत पंचमी पर इन पारंपरिक फूड डिशेस से फेस्टिवल करें सेलिब्रेट

Vasant Panchami Food Dishes: वसंत पंचमी पर इन पारंपरिक फूड डिशेस से फेस्टिवल करें सेलिब्रेट

वसंत पंचमी पर बनाई जाने वाली पारंपरिक फूड डिशेस.

वसंत पंचमी पर बनाई जाने वाली पारंपरिक फूड डिशेस.

Vasant Panchami Food Dishes: वसंत पंचमी (Vasant Panchami) पर ज्ञान की देवी मां सरस्वती (Goddess Saraswati) की पूजा का विधान होता है. इस दिन मां सरस्वती को प्रसन्न करने के लिए पीले रंग के मिष्ठानों का भोग भी लगाया जाता है. इस दिन कुछ पारंपरिक फूड आइटम्स विशेष तौर पर बनाए जाते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Vasant Panchami Food Dishes: हर वर्ष वसंत पंचमी (Vasant Panchami) का त्यौहार माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाया जाता है. इसी दिन से वसंत ऋतु का प्रारंभ माना जाता है. इस साल 5 फरवरी (शनिवार) को वसंत पंचमी का त्यौहार आ रहा है. इस दिन विशेष पर मां सरस्वती (Goddess Saraswati) की पूजा का भी विधान है. इस दिन पीले वस्त्र पहनने और पीले खाद्य पदार्थों को बनाने की भी परंपरा रही है. वसंत पंचमी (Basant Panchami) के मौके पर घरों में पारंपरिक फूड डिशेस (Traditional Food Dishes) भी बनाई जाती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी ही पारंपरिक फूड डिशेस के बारे में बताने जा रहे हैं. इन्हें आप भी अपने घर में ट्राई कर सकते हैं.

वसंत पंचमी से जुड़ी पारपंरिक फूड डिशेस

1. खिचड़ी (Khichri) – वसंत पंचमी के दिन चावल और अरहर (तूअर) दाल की खिचड़ी बनाने की परंपरा रही है. कई जगहों पर इस खिचड़ी में चने की दाल भी मिलाई जाती है. देसी घी के साथ इस खिचड़ी का स्वाद लाजवाब हो जाता है.

2. पकौड़े (Fritters) – किसी भी त्यौहार में पकौड़े बनना आम हैं, लेकिन वसंत पंचमी पर पकौड़े खास तौर पर बनाए जाते हैं. इस मौके पर घरों में आलू, प्याज, कद्दू, फूलगोभी, पत्तागोभी के पकौड़े घरों घर बनाए जाते हैं. उत्तर भारत के साथ ही बंगाल में भी इन्हें बनाने की परंपरा है.

इसे भी पढ़ें: Rava Kesari Recipe: वसंत पंचमी पर मीठे में बनाएं ‘स्पेशल रवा केसरी’, ये है आसान रेसिपी

3. केसरी राजभोग (Kesari Rajbhog) – वसंत पंचमी पर स्वीट्स भी बनाई जाती है. इस दिन खास तौर पर केसरी राजभोग काफी बनाया जाता है. ये मिठाई पनीर से तैयार होती है और इसे केसरिया चाशनी डालकर बनाया जाता है.

4. केसरी चावल (Kesari Chawal) – केसरी चावल को मीठे चावल के नाम से भी पहचाना जाता है. ये फूड डिश खास तौर पर पंजाबी परिवारों में ज्यादा बनाई जाती है. ये खाने में बेहद स्वादिष्ट लगते हैं.

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में शरीर को भरपूर एनर्जी देता है गोंद पाक का हलवा, आप भी करें ट्राई

5. बूंदी के लड्डू (Boondi Ke Laddu) – वसंत पंचमी के मौके पर पीली मिठाई बनाने की परंपरा रहती है. इस दिन घरों में बूंदी के लड्डू भी खासतौर पर बनाए जाते हैं. इस दिन इन्हें बनाने का विशेष महत्व माना जाता है.

6. नारियल बर्फी (Naryial Barfi) – नारियल की बर्फी का स्वाद हम सभी ने लिया होगा. वसंत पंचमी के अवसर पर मां सरस्वती को भोग लगाने के लिए इन्हें बनाया जाता है. इसे बनाने के लिए नारियल में केसर डाली जाती है.

Tags: Basant Panchami, Food, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर