Home /News /lifestyle /

vegetable uttapam recipe south indian food dish in hindi neer

वेजिटेबल उत्तपम रेसिपी (Vegetable Uttapam Recipe).

वेजिटेबल उत्तपम रेसिपी (Vegetable Uttapam Recipe).

Vegetable Uttapam Recipe: साउथ इंडियन स्टाइल वेजिटेबल उत्तपम का लें मज़ा, इस तरह बनाएं

5/5
35 min.
  • प्रेप टाइम10 min
  • कुकिंग टाइम 25 min
  • सर्विंग6 लोग
  • कैलोरीज़257

    वेजिटेबल उत्तपम रेसिपी (Vegetable Uttapam Recipe): साउथ इंडियन फूड को पसंद करने वाले लोगों के मुंह में उत्तपम का नाम सुनते ही पानी आने लगता है. दरअसल, दक्षिण भारतीय डिशेस स्वाद से भरपूर होने के साथ ही सेहत के लिए भी अच्छी मानी जाती है. स्ट्रीट फूड के तौर पर भी कई साउथ इंडियन डिशेस को पसंद किया जाता है. अब इडली-सांभर, मसाला डोसा जैसी दक्षिण भारतीय डिशेस भारतीय घरों का हिस्सा बन चुकी हैं. इनमें से ही एक फू़ड डिश है वेजिटेबल उत्तपम. इसे भी पसंद करने वाले लोगों की कमी नहीं है. आप भी अगर उत्तपम को पसंद करते हैं और इसे घर पर बनाकर खाना चाहते हैं तो हमारी बताई रेसिपी की मदद से इसे झटपट तैयार कर सकते हैं.

    वेजिटेबल उत्तपम बनाने के लिए सामग्री
    इडली चावल – 2 कप
    उड़द दाल – 1/2 कप
    पोहा – 1 कप
    प्याज कटा – 1
    गाजर कद्दूकस – 1
    शिमला मिर्च कटी – 1/2
    टमाटर कटा – 1
    हरी मिर्च कटी – 2
    मेथी दाना – 1/2 टी स्पून
    अदरक कटा – 1 इंच टुकड़ा
    कड़ी पत्ते – 8-10
    हरा धनिया कटा – 2 टेबलस्पून
    तेल
    नमक – स्वादानुसार

    इसे भी पढ़ें: Mango Shahi Tukda Recipe: गर्मियों में बनाएं स्वाद से भरपूर मैंगो शाही टुकड़ा

    वेजिटेबल उत्तपम बनाने की विधि
    वेजिटेबल उत्तपम बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन में इडली चावल, उड़द दाल, आधा चम्मच मेथी को डाल दें और उसमें जरूरत के मुताबिक पानी डालकर 5-6 घंटे के लिए भिगोकर रख दें. तय समय के बाद इस मिश्रण में से पानी छानकर दाल और चावल को पीस लें. पीसने के दौरान थोड़े-थोड़े पानी का इस्तेमाल करें. अब एक बाउल लें और उसमें पोहा डालकर अच्छे से धो लें. पोहा भी पीस लें और उसे उड़द दाल-चावल के बैटर में डालकर अच्छे से मिला दें. इसके बाद इस बैटर को ढककर किसी गर्म स्थान पर 8-10 घंटे के लिए अलग रख दें.

    इसे भी पढ़ें: ब्रेकफास्ट में बनाएं बच्चों का पसंदीदा चायनीज वेज रोल

    तय समय के बाद बैटर दोगुना हो जाएगा. अब इसे अच्छे से मिक्स कर लें. इसके बाद बैटर में स्वादानुसार नमक डालकर मिला लें. अब प्याज, शिमला मिर्च और टमाटर को लें और सभी को बारीक-बारीक काट लें और गाजर को कद्दूकस कर लें. इसके बाद इनकी टॉपिंग तैयार कर लें. इसमें अदरक, मिर्च, कड़ी पत्ते हरा धनिया और नमक भी डालें और सभी को अच्छी तरह से मिक्स करते हुए मिला लें.
    अब एक नॉनस्टिक पैन लें और उसमें थोड़ा सा तेल डालकर चारों ओर फैला दें और मीडियम आंच पर गर्म करने रख दें. इसमें 1 टेबलस्पून बैटर डालें और गोल-गोल घुमाते हुए फैलाएं. इसकी मोटाई साधारण डोसे के मुकाबले थोड़ी ज्यादा रखें. अब मिक्स वेजिटेबल को लें और उसे डोसे के ऊपर फैलाते हुए डालें और हल्का सा दबाते जाएं. अब इसके किनारों पर 1 टी स्पून तेल डाल दें और इसे नीचे से सुनहरा होने तक पकाएं इसके बाद पलट दें और सेकें. आपका स्वादिष्ट वेजिटेबल उत्तपम बनकर तैयार हो चुका है. इसे चटनी के साथ सर्व करें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर