होम /न्यूज /जीवन शैली /बासी रोटी का इन तरीकों से करें इस्तेमाल, झटपट बनेंगी ये टेस्टी डिशेस

बासी रोटी का इन तरीकों से करें इस्तेमाल, झटपट बनेंगी ये टेस्टी डिशेस

बासी रोटी से कई वैराइटीज डिशेस तैयार की जा सकती हैं.
Image/pexels

बासी रोटी से कई वैराइटीज डिशेस तैयार की जा सकती हैं. Image/pexels

Stale or Left Over Roti Dishes: रात को बची हुई बासी (Stale) रोटी को फेंकने की बजाय आप इनसे कई तरह की लज़ीज़ डिशेस (Dishes ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    Stale or Left Over Roti Dishes: कई बार घर में बासी (Stale) रोटियां बच जाती हैं जिनको सुबह कोई खाना पसंद नहीं करता है. लेकिन इन रोटियों को फेंकने का भी मन नहीं करता है क्योंकि ऐसा करने से अनाज (Grain) का अपमान भी होता है और दूसरा पैसे की बर्बादी (Waste) भी होती है. ऐसे में सवाल उठता है कि बची हुई रोटियों का आखिर क्या किया जाए? तो आज हम आपको बासी रोटी से बनने वाली उन डिशेस के बारे में बताते हैं. जो आसानी के साथ तैयार की जा सकती हैं. इनको खाने से आपको ऐसा स्वाद मिलेगा जिसके बाद आप रोटियों के बचने का इंतज़ार करेंगे और इन डिशेस को बार-बार खाना पसंद करेंगे. आइये जानते हैं कि बासी रोटियों का आनंद किस तरह से लिया जा सकता है.

    ये भी पढ़ें: बच जाती हों बासी रोटी तो फेंकने की बजाय इस तरह बनाएं फेस स्क्रब

    रोटी को फ्राई करें

    आप बासी रोटी को फ्राई करके इसका आनंद ले सकते हैं. इसके लिए आप रोटी को तोड़कर छोटे-छोटे टुकड़े कर लें. फिर कढ़ाही में रिफाइंड ऑयल डालकर इसमें हरी मिर्च और प्याज़ डालकर फ्राई करें. अगर आप चाहें तो इसमें अपनी पसंद की सब्जियां भी डाल सकते हैं. इसके बाद इन सब्ज़ियों में हल्दी, मिर्च, धनिया पाउडर, गरम मसाला और अमचूर डालकर दो मिनट पकाएं. फिर इसमें रोटियों के टुकड़े डाल दें और दो मिनट और पका लें. अब गर्मागर्म रोटी फ्राई का आनंद लें.

    रोटी पोहा बनायें

    रोटी पोहा बनाने के लिए आप बासी रोटी को मिक्सी में दरदरा पीस लें. इसके बाद नार्मल पोहा की तरह ही कढ़ाई में पहले तेल गर्म करें. इसके बाद तेल में जीरा और हरी मिर्च डालकर प्याज़ डाल दें और फ्राई कर लें. फिर इसमें टमाटर डालकर हरी मटर और मूंगफली डाल दें. इसके बाद इसमें नमक, मिर्च, धनिया, अमचूर और गर्म मसाला डाल दें और फिर रोटी डाल दें. इसको कुछ देर चलाएं फिर हरा धनिया डालकर गर्मागर्म परोसें.

    ये भी पढ़ें: रोटी को कड़क और काली होने से बचाने के लिए अपनाएं ये तरीके

    रोटी नूडल्स बनाएं

    रोटी नूडल्स बनाने के लिए आप रोटियों की लम्बी और पतली स्लाइस काट लें. फिर पैन में तेल गर्म करें और इसमें हरी मिर्च, लहुसन, अदरक और जीरा डालकर फ्राई करें और फिर टमाटर डाल दें. इसके बाद इसमें कटा हुआ गाजर, शिमला मिर्च और पत्तागोभी डाल कर फ्राई कर लें. इसके बाद रेड चिली सॉस, विनेगर, टॉमेटो सॉस और सोया सॉस डालकर रोटियां डाल दें. इसको पांच मिनट और पका लें. फिर हरा धनिया डालकर सर्व करें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें