Home /News /lifestyle /

Katrina Kaif और Vicky Kaushal की शादी में कर्नाटक से मंगाए लाल केले, जान लें इसके फायदे

Katrina Kaif और Vicky Kaushal की शादी में कर्नाटक से मंगाए लाल केले, जान लें इसके फायदे

लाल केला सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है.

लाल केला सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है.

Red Banana Benefits: केला एक ऐसा फल है जिसे हर कोई पसंद करता है. आमतौर पर पीले केले खाए जाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि लाल केले भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. हो सकता है कई लोगों ने अब तक लाल केले का स्वाद नहीं लिया हो, लेकिन लाल केले सेहत से भरपूर फल है. कर्नाटक के लाल केले काफी मशहूर हैं. इसका इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि कटरीना कैफ (Katrina Kaif) और विकी कौशल (Vicky Kaushal) की शादी में खास तौर पर लाल केले मंगवाए गए हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Red Banana Benefits: लाल केले (Red Banana) सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. हो सकता है आपने अब तक सिर्फ पीले केले ही खाए हों और लाल केलों का अब तक स्वाद नहीं लिया हो, लेकिन आप अगर लाल केले के गुणों को जान लेंगे तो इसे अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करने लगेंगे. बता दें कि केला एक बहुत स्वास्थ्यकर फल होता है. दुनियाभर में केले की 1 हजार से ज्यादा वैराइटीज़ मिलती हैं. भारत में केलों की 20 वैराइटीज पायी जाती हैं. इनमें लाल केला भी शामिल है. कर्नाटक का लाल केला काफी गुणकारी और प्रसिद्ध है. इसका इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि कटरीना कैफ (Katrina Kaif) और विकी कौशल (Vicky Kaushal) की शादी के लिए कर्नाटक से खासतौर पर लाल केले और मशरूम को बुलवाया गया है.
    लाल केले सालभर आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं. यह खाने में स्वादिष्ट, न्यूट्रीशन से भरपूर, औषधीय गुणों से भरपूर और किफायती होते हैं. इसी वजह से लाल केलों की डिमांड सालभर बनी रहती है. नेटमेड्स की खबर के अनुसार लाल केले में प्रचुर मात्रा में न्यूट्रीशन्स पाए जाते हैं. इसमें हेल्दी कर्ब्स जैसे सुक्रोस और फ्रुक्टोस होते हैं. इसमें बेटा केरोटेन और विटामिन सी भी मौजूद होता है.

    लाल केले के ये हैं फायदे

    वजन – जो लोग ज्यादा वजन से परेशान हैं उनके लिए लाल केला खाना काफी फायदेमंद हो सकता है. नियमित रेड बनाना खाने से वजन घटने लगता है. यह डाइटरी फाइबर का एक अच्छा स्त्रोत है. इसमें फैट की मात्रा काफी कम होती है. लाल केले खाने के बाद ज्यादा भूख भी नहीं लगती जिससे वजन नियंत्रित होने लगता है. इसे खाने से आंतों के बैक्टीरिया में इम्प्रूवमेंट होता है. यह इम्फेलेमेशन को भी कम करता है और मोटापे की रिस्क को घटाता है.

    इसे भी पढ़ें: हेल्दी रहने के लिए सर्दियों में खाएं आयरन से भरपूर ये 6 फू़ड्स

    ब्लड प्रेशर – लाल केला ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में काफी मददगार होता है. इसमें पोटेशियम होता है जो कि दिल की बीमारी के लिए काफी अच्छा होता है और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक होता है. इन्हें खाने से रक्त नलिकाओं में ब्लड फ्लो में सुधार होता है. जिसकी वजह से ब्ल़ड प्रेशर कम होने लगता है और कार्डियोवस्कुलर डिसीज होने का रिस्क काफी कम हो जाता है.

    एनर्जी लेवल – पीले केले की तरह ही लाल केला भी शरीर की एनर्जी को तेजी से बूस्ट करता है. यह नेचुरल शुगर का एक बहुत बढ़िया स्त्रोत है. इसमें फ्रुस्टोस, सरकोस और ग्लूकोस होता है जो कि शरीर को तत्काल ऊर्जा प्रदान करता है. इसे खाने के बाद मेटाबॉलिज्म में भी सुधार आता है. रेड बनाना खाने के बाद दिनभर शरीर ऊर्जा से भरपूर रहता है. इसे ब्रेकफास्ट फूड के तौर पर लिया जा सकता है.

    इसे भी पढ़ें: एनर्जी बूस्ट करने के लिए ट्राई करें ये 5 नेचुरल ड्रिंक्स, सेहत को भी होगा फायदा

    डायबिटीज – डायबिटीज के मरीजों को लाल केला खाना फायदेमंद होता है. यह डायबिटीज को मैनेज करना का काम करता है. इसमें मौजूद डाइटेरी फाइबर ब्लड शुगर लेवल के अचानक बढ़ने को नियंत्रित करता है. नियमित लाल केले का सेवन शुगर पेशेंट्स को काफी फायदा पहुंचा सकता है.

    इम्यून सिस्टम – लाल केले में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी और विटामिन बी6 पाया जाता है. यह हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए बेहद ज़रूरी होता है. विटामिन बी6 हमारे शरीर में व्हाइट ब्लड सेल्स के प्रोडक्शन को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है. इससे एंटीबॉडी भी मजबूत होती हैं जो कि शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद करती है.

    Tags: Food, Healthy food, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर