कुछ ऐसा होना चाहिए बॉस और स्टाफ के बीच का रिश्ता

News18Hindi
Updated: August 29, 2019, 3:37 PM IST
कुछ ऐसा होना चाहिए बॉस और स्टाफ के बीच का रिश्ता
ऑफिस के काम को लेकर बॉस और स्टाफ के बीच तनाव हो सकता है लेकिन कभी भी मन-मुटाव नहीं रखना चाहिए

ऑफिस के काम को लेकर बॉस और स्टाफ के बीच तनाव हो सकता है लेकिन कभी भी मन-मुटाव नहीं रखना चाहिए

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 29, 2019, 3:37 PM IST
  • Share this:
बॉस और स्टाफ का संबंध एक गुरु-शिष्य की तरह ही होता है. इस रिश्ते में औपचारिकता तो होती है लेकिन आपसी समझ उससे कहीं ज्यादा होना चाहिए. दोनों को एक दूसरे का सम्मान करना चाहिए. दरअसल दोस्त और ऑफिस तो कोई भी व्यक्ति अपने हिसाब से चुन सकता है या फिर बदल भी सकता है लेकिन अपना बॉस चुनने की आजादी किसी को नहीं होती है. इसलिए बॉस चाहे जैसे भी हों स्टाफ को उनसे बेहतर संबंध बनाना बहुत जरूरी होता है. हालांकि ताली कभी एक हाथ से नहीं बजती इसलिए बॉस और स्टाफ दोनों को प्रयास करना चाहिए कि वो अपने आपसी संबंधों को खराब न करें और आपस में मिल-जुलकर काम करें. ऑफिस के काम को लेकर बॉस और स्टाफ के बीच तनाव हो सकता है लेकिन कभी भी मन-मुटाव नहीं रखना चाहिए.

धैर्य रखकर शांति से बात करना जरूरी

हर बॉस हमेशा अपने कर्मचारियों से सम्मान पाने की अपेक्षा रखता है. बॉस के सामने तो उनके डर के कारण हर कोई उनका सम्मान करता है लेकिन कई बार बॉस के ऑफिस में न रहने पर उनकी बुराई भी की जाती है. यही कारण है कि बॉस और स्टाफ के बीच सही तालमेल नहीं बैठ पाता है. इसके लिए सबसे जरूरी है कि बॉस धैर्य रखकर शांति से अपने स्टाफ से बात करे. कई बार गलत करने पर कर्मचारियों को समझाने की भी जरूरत पड़ती है लेकिन ऐसे में उन्हें सबके सामने डांटना जरूरी नहीं होता. याद रखें यदि आप बॉस हैं तो आपको भी अपने स्टाफ को सम्मान देना चाहिए तभी आपको भी उनसे सम्मान मिलेगा.

स्टाफ को समय समय पर कॉम्प्लीमेंट दें

किसी भी कंपनी के बॉस में यह स्किल होना चाहिए कि वह अपने स्टाफ से सही तरह से समझाकर काम ले सके. बॉस की सफलता का राज उसके वह कर्मचारी होते हैं जो अपना काम समय पर व ईमानदारी से करते हैं. यदि कोई कर्मचारी अच्छा काम करता है तो बॉस को भी चाहिए कि वो सबके सामने उसकी तारीफ करे व उसे कॉम्प्लीमेंट दे. बॉस और स्टाफ के बीच में तालमेल ठीक रखने के लिए ऐसा करना बहुत जरूरी है.

स्टाफ का अभिवादन करें

बॉस के लिए यह बहुत जरूरी है कि वह जब भी ऑफिस में प्रवेश करें तो उनका मूड अच्छा होना चाहिए. बाहर की कोई भी परेशानी उनके व्यवहार में नजर नहीं आनी चाहिए. कोई भी स्टाफ अगर आपको अभिवादन करता है तो उसका जवाब उसे हंस कर दें. इससे आपका स्टाफ भी खुश हो जाएगा. वहीं दूसरी ओर, बॉस का मुस्कुराता चेहरा कर्मचारियों के साथ-साथ ऑफिस के माहौल को भी सहज बनाता है.
Loading...

कर्मचारियों पर करें विश्वास

यदि कोई बॉस ऐसा सोचता है कि अगर उन्होंने अपना काम अपने कर्मचारियों को सिखा दिया तो वह उनसे आगे निकल जाएंगे तो उनकी यह सोच सरासर गलत है. बॉस तो ऐसा होना चाहिए, जो अपने कर्मचारियों के आगे बढ़ने का मार्ग प्रशस्त करे न कि उनकी सफलता में अवरोध पैदा करे. बॉस और स्टाफ का रिश्ता दोस्ताना होना जरूरी है. अपने कर्मचारियों से अच्छे संबंध बनाकर बॉस जहां सबके चहिते बन सकते हैं, वहीं अपने स्टाफ का दिल जीतकर वो उनसे भरपूर काम भी ले सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रिश्ते से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 29, 2019, 3:37 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...