Home /News /lifestyle /

5 संकेत जो आपको जानने में मदद करेंगे कि क्या आप एकतरफा रिलेशनशिप में हैं?

5 संकेत जो आपको जानने में मदद करेंगे कि क्या आप एकतरफा रिलेशनशिप में हैं?

रिलेशनशिप को मजबूत बनाने के लिए एक दूसरे के प्रति विश्वास ज़रूरी है. Image - Shutterstock

रिलेशनशिप को मजबूत बनाने के लिए एक दूसरे के प्रति विश्वास ज़रूरी है. Image - Shutterstock

Relationship: जब कोई व्यक्ति किसी से प्यार करने लगता है लेकिन वो अपने प्यार का इजहार उस व्यक्ति से नहीं कर पाता जिसे वो प्यार करता है , तो इसे एकतरफा प्यार कहते है कई बार ऐसा भी देखने में आया है की रिलेशन में आने के बाद भी लोगों के बीच अच्छा तालमेल नहीं बन पाता है तो यह स्थिति भी एकतरफा प्यार का कारण बनती है. तो आइये जानते है कुछ ऐसे संकेत जिनसे आप भी पता लगा सकते है की कहीं आप तो एक तरफा प्यार में नहीं है.

अधिक पढ़ें ...

    Relationship: सच्चे प्यार (True Love) में इंसान न सिर्फ सही फैसले लेना सीखता है, बल्कि कठिन से कठिन परिस्थिति में खुश कैसे रहा जाता है यह भी सीख लेता है. लेकिन वहीं अगर बात करें एकतरफा प्यार (One Sided Love) की तो इसमें इंसान की मानसिक स्थिति इतनी ख़राब हो जाती है की इंसान सही और गलत के बीच का अंतर भी नहीं समझ पाता है. जब कोई व्यक्ति किसी से प्यार करने लगता है लेकिन वो अपने प्यार का इजहार उस व्यक्ति से नहीं कर पाता जिसे वो प्यार करता है, तो इसे एकतरफा प्यार कहते है. कभी-कभी तो स्थिति इतनी भयानक हो जाती है कि व्यक्ति डिप्रेशन (Depression) तक का शिकार हो सकता है. तो चलिए जानते है क्या होता है एकतरफ़ा प्यार में और कैसे इससे बाहर निकल सकते है.

    हर बात पर बार-बार माफी मांगना
    अगर आप किसी के साथ रिलेशन में हैं और अपने रिलेशन में हर बात के लिए आपको ही बार-बार माफ़ी मांगनी पड़ती है, तो समझ जाएं की यह आपकी तरफ से एकतरफा प्यार की शुरुआत है रिलेशनशिप में रूठना और मनाना एक सामान्य बात है, और यह बात रिलेशन में रहने वाले दोनों लोगों पर लागू होती है, लेकिन आपके रिलेशन में यदि आप ही हर बात पर माफ़ी मांगते है तो सतर्क हो जाये.

    इसे भी पढ़ें : Nasir Kazmi Birthday Special: ‘दिल धड़कने का सबब याद आया…’ पढ़ें नासिर काज़मी के क्लासिक शेर

    अपने रिलेशन को लेकर हर वक्त असुरक्षित भाव का होना
    अगर आपके दिल में बार-बार यह भाव आता है की आपका रिश्ता टूट जायेगा, या आपका पार्टनर किसी और की तरफ आकर्षित तो नहीं हो जायेगा या जाएगी. तो यह एकतरफा प्यार की और एक इशारा है जहां दो लोगों के बीच में सच्चा प्यारा होता है वह इस तरह की भावनाओं की कोई जगह नहीं होती है.

    अपने आप को लेकर संदेह करना
    यदि आप भी अपने आप को लेकर यह संदेह करते है कि आप सुन्दर दिख रहे है या नहीं ? आपकी प्रेमिका या प्रेमी आपको पसंद करती है या नहीं ? आपका पहनावा और बात करने का अंदाज उसको पसंद है या नहीं ? तो यह भी एकतरफा प्यार की तरफ बड़ा इशारा है.

    इसे भी पढ़ें : Vastu Tips: इन पौधों को भूलकर भी गार्डन में न लगाएं, वास्तु के अनुसार हो सकता है नुकसान

    अपना हर प्लान अपने पार्टनर के हिसाब से तय करना 
    यदि आप भी अपना हर काम या कोई प्लान अपने पार्टनर के हिसाब से तय करते है जैसे – मूवी देखना, कहीं घूमने जाना, किसी से मिलना, तो आपको समझने की जरुरत है कि कहीं आपका प्यार एकतरफा तो नहीं है. सच्चे प्यार में कोई भी प्लान दोनों की सहमति से दोनों की सहूलियत को ध्यान में रखकर होता है. साथ की सच्चे प्यार में एक दूसरे के फैसलों और भावनाओं का सम्मान भी होता है.

    रिलेशन में एक की तरफ से कॉल या मैसेज करना
    यदि आपके रिलेशन में आप ही बार-बार कॉल या मैसेज करते है, और आपका साथी आपको सामने से कभी कॉल या मैसेज नहीं करता है तो यह एकतरफा प्यार की तरफ इशारा हो सकता है. सच्चे प्यार में साथी का हाल पूछने की जिमेदारी सिर्फ एक की नहीं होती.

    कैसे निकलें बाहर एकतरफा प्यार से
    खुद के लिए समय निकालें
    वक़्त बड़े से बड़े जख्मों को भर देता है इसलिए जरूरी है की आप अपने लिए समय निकालें. नए लोगों से मिलें अपना फ्रेंड सर्कल बढ़ाएं. अपने दोस्तों के साथ वक़्त बिताये इससे आप एकतरफा प्यार से बाहर आ सकते है.

    आपके परिवार और दोस्तों के लिए आप हो खास
    किसी भी परिस्थिति के लिए खुद को दोष न दें. अपने बारे में अच्छा सोचें, ध्यान रखें कि भले ही आप अपने साथी के लिए खास न हो लेकिन आप अपने परिवार और दोस्तों के लिए खास हो यह बात कभी न भूलें.

    Tags: Lifestyle, Relationship

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर