Relationship: मजबूत होगा प्‍यार का बंधन, अपनाएं ये टिप्‍स

प्यार की डोर को कर लें मजबूत...
प्यार की डोर को कर लें मजबूत...

रिश्‍ते (Relations) कच्‍चे धागे की तरह होते हैं. इन्‍हें विश्‍वास (Trust) और प्रेम (Love) से मजबूत बनाए रखा जाता है, मगर आज के तेजी से बदलते दौर और शहरों की भागमभाग भरी जिंदगी का असर अब रिश्‍तों पर भी पड़ने लगा है.

  • Share this:
कहा गया है कि रिश्‍ते (Relations) कच्‍चे धागे की तरह होते हैं. इन्‍हें विश्‍वास और प्रेम से मजबूत बनाए रखा जाता है, मगर आज के तेजी से बदलते दौर और शहरों की भागमभाग भरी जिंदगी का असर अब रिश्‍तों पर भी पड़ने लगा है. ऐसे में रिश्‍तों को मजबूत बना कर रखना मुश्किल होने लगा है. यही वजह है कि अब रिश्‍तों की उम्र घटने लगी है और ये टूटने की कगार पर पहुंच रहे हैं. इसके पीछे की अहम वजह यही होती है कि अपने पार्टनर (Partner) के प्रति हमारा विश्वास (Trust) कम होने लगा है और समझ का दायरा घटने लगा है. रिश्‍तों के बीच आ रही इसी खाई को पाटने के लिए छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखने की जरूरत है.

कुछ देर की खामोशी भली
इस बात का ध्‍यान रखें कि जब भी आप गुस्‍से में हों और आपके पार्टनर को लेकर कोई विवाद हुआ हो तो इस बीच एक दूसरे से फोन पर बात न करें तो बेहतर है. इस बीच अगर आप आमने-सामने हों तब भी कुछ देर की खामोशी इख्तियार कर लेना रिश्‍तों की सेहत को बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी है. इसकी वजह यह है कि गुस्से में रिलेशनशिप के टूटने की संभावनाए बढ़ जाती हैं.

विश्‍वास से सींचें रिश्‍ते
रिश्‍तों को मजबूती तभी मिलती है जब ये विश्‍वास से सींचें जाएं. इसलिए अपने पार्टनर पर पूरा भरोसा रखें. अपने पार्टनर के मोबाइल को चेक करना, उसके मैसेज को देखना और कहां गए थे, किसके साथ थे? ऐसी बातों से विश्‍वास कमजोर होता है और रिश्‍तों में दूरी आने लगती है. यहां तक कि आपका पार्टनर आपसे बातें छिपाने लगता है, जो अविश्‍वास बढ़ाता है. यह स्थिति न आए इसलिए अपने पार्टनर को समझने, उसकी स्थिति को समझने की कोशिश करें और झगड़ों से बचे रहने की कोशिश करें.



गुस्से करें नजरअंदाज
किसी भी रिलेशनशिप की लंबी उम्र के लिए जरूरी है कि आप अपने पार्टनर के गुस्से या नाराजगी को नजरअंदाज करना सीखें. इससे एक तो आपका पार्टनर आपको समझने की कोशिश करेगा और इस तरह विवाद की स्थिति नहीं आएगी. इससे आपस की दूरी कम होगी और आपके रिश्‍ते मजबूती के साथ विश्‍वास की बुनियाद पर खड़े रहेंगे.

ये भी पढ़ें - Relationship: अपनी नीरस सेक्‍स लाइफ को करें रीसेट और अपनाएं ये तरीके

रूठा है तो मना लें
रिश्‍तों के बीच अक्‍सर अहम की दीवार आ जाती है. यही वजह है कि हम अपने साथी को मनाने की कोशिश को फिजूल समझने लगते हैं. मगर रूठे सनम को मनाने से रिश्‍तों में और प्‍यार बढ़ता है और गलतफहमियां दूर होती हैं. यानी मनाने के बाद संवाद की गुंजाइश बनी रहती है. इसलिए जब आपका पार्टनर रूठ जाए तो उसे मनाने के लिए उसकी पसंदीदा चीज गिफ्ट करें. इससे प्यार की डोर और मजबूत होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज