Home /News /lifestyle /

Relationship Tips: उम्र भर के लिए मजबूत रखना हो रिश्ता तो नई शादी में इन बातों का रखें ख्याल

Relationship Tips: उम्र भर के लिए मजबूत रखना हो रिश्ता तो नई शादी में इन बातों का रखें ख्याल

शादी के बाद एक-दूसरे से खुलकर बातचीत करना बहुत जरूरी है.

शादी के बाद एक-दूसरे से खुलकर बातचीत करना बहुत जरूरी है.

Relationship Tips For Happy Married Life: शादी (Marriage) का रिश्ता बेहद खास होता है. लेकिन कई बार शादी के कुछ समय बाद कुछ कपल्स के बीच दूरियां आने लगती हैं. इससे बचने और अपने शादीशुदा जीवन (Married life) को खुशहाल बनाने के लिए जरूरी है कि शादी के शुरुआती दिनों को बेहतर बनाया जाये. जिससे आपके रिश्ते मजबूत बने और आपकी शादीशुदा जिंदगी हमेशा खुशहाल बनी रहे. लेकिन इसके लिए आपको कुछ छोटी-छोटी लेकिन बेहद जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा.

अधिक पढ़ें ...

Relationship Tips For Happy Married Life: रिश्ते (Relations) हमारे परिवार ही नहीं बल्कि पूरे समाज का आधार होते हैं. इनकी बुनियाद पर ही हमारी ज़िंदगी की सारी खुशियां टिकी होती हैं पर जब ये रिश्ते टूटते हैं तो हमारी ज़िंदगी भी बिखर जाती है. खासतौर पर शादी (Marriage) का रिश्ता, जिसमें हमारे जीवन-साथी के साथ हमारा रिश्ता सबसे अहम होता है. इसलिए शादीशुदा जीवन को खुशहाल बनाने के लिए जरूरी है कि शादी के शुरुआती दिनों को बेहतर बनाया जाये. जिससे आपकी आगे की शादीशुदा ज़िंदगी (Married life) बेहतर और खुशहाल तरह से चलती रहे.

इसके लिए जरूरी है अपनी शादी के शुरूआती दिनों में यहां बताई जा रही कुछ बातों का ख्याल रखा जाये. तो आइये जानते हैं कि नयी शादी में आपको किन बातों (Relationship Tips For Happy Married Life) का ख्याल रखने की जरूरत है.

एक-दूसरे से बातचीत जरूरी

शादी के बाद कई बार पति-पत्नी एक दूसरे से बात करने में हिचकते हैं, खासकर अरेंज मैरेज में. जबकि शादी के बाद एक-दूसरे से खुलकर बातचीत करना बहुत जरूरी है. ऐसा इसलिए ताकि वे एक-दूसरे को समझ सकें और एक-दूसरे की आदतों और पसंद-नापसंद को जान सकें.

ये भी पढ़ें: Long Distance Relation में हैं और पार्टनर को खोने का है डर? इन टिप्स की मदद से बढ़ाएं प्यार, रिश्ता होगा मजबूत

 ज्यादा रोक-टोक से बचें

शादी (Marriage) से पहले लड़का-लड़की दोनों अपनी मर्जी के अनुसार जिंदगी जी रहे होते हैं. शादी के बाद दोनों की जिंदगी में बहुत बड़ा बदलाव होता है. ऐसे में नये रिश्ते में ढलने के लिए दोनों को थोड़ा समय चाहिए होता है. इसलिए जरूरी है कि जब तक बहुत जरूरी न हो एक-दूसरे को ज्यादा रोकने-टोकने से बचें.

एक-दूसरे को एडजस्ट होने के लिए समय दें

शादी के बाद लड़के और लड़की दोनों के लिए काफी कुछ नया होता है. नया रिश्ता, नए रिश्तेदार और नया माहौल, ऐसे में दोनों को इसमें ढलने में समय लग सकता है. इसलिए एक-दूसरे को एडजस्ट होने के लिए समय दें. पार्टनर को समझने की कोशिश करें और उनका साथ दें.

खुद भी एडजस्टमेंट करें

शादी के बाद रिश्ते में एडजस्टमेंट करना भी जरूरी है. शादी के बाद बहुत सारी चीजें और बातें ऐसी होती हैं, जो आपके मन के अनुसार नहीं होती हैं. ऐसे में खुद के मन को समझायें और स्थिति व माहौल के साथ एडजस्टमेंट करना सीखें.

ये भी पढ़ें: 5 संकेत जो आपको जानने में मदद करेंगे कि क्या आप एकतरफा रिलेशनशिप में हैं?

एक-दूसरे को स्पेस दें

नयी शादी में आप एक दूसरे-को स्पेस देने की आदत जरूर डालें. आप दोनों एक-दूसरे के लिए सबसे खास हैं लेकिन बहुत कुछ और भी ऐसा होता है जो लड़का-लड़की दोनों के लिए अलग-अलग तौर पर खास हो सकता है. इसलिए हरदम चिपकू न बनें और एक दूसरे को स्पेस देना सीखें.

Tags: Lifestyle, Marriage, Relationship

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर