कोरोना काल में कपल्स कर रहे हैं वर्क फ्रॉम होम? निजी-प्रोफेशनल लाइफ में ऐसे बिठाएं तालमेल

वर्क फ्रॉम होम में ऐसे बनाएं हैप्‍पी लाइफ. Image/Shutterstock

वर्क फ्रॉम होम में ऐसे बनाएं हैप्‍पी लाइफ. Image/Shutterstock

वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) से जहां कई सहूलियतें हैं, वहीं कई तरह की समस्‍याएं भी सामने हैं. घर-ऑफिस के काम का दबाव और कई अन्‍य चुनौतियां (Challenges) भी हैं, जिनका कपल्‍स (Couples) सामना कर रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 18, 2021, 8:11 AM IST
  • Share this:
कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Infection) का खतरा अभी टला नहीं है. एक बार फिर यह तेजी से लोगों को अपना शिकार बना रहा है. यही वजह है कि ज्‍यादातर कंपनियां अपने कर्मचारियों से वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) करवां रही हैं, ताकि वे और उनका परिवार सुरक्षित रहें. ऐसे में जहां पति-पत्‍नी दोनों ही कामकाजी हैं, दोनों ही वर्क फ्रॉम होम पर हैं. इससे जहां कई सहूलियतें हैं, वहीं कई तरह की समस्‍याएं भी सामने आ रही हैं. घर-ऑफिस के काम का दबाव और इस बदली व्‍यवस्‍था में काम करने की अपनी चुनौतियां भी हैं, जिनका कपल्‍स (Couples) सामना कर रहे हैं. ऐसे में कुछ टिप्स अपना कर आप न‍ सिर्फ घर में भी काम के लिए ऑफिस जैसा माहौल तैयार कर सकते हैं, बल्कि रिश्‍तों (Relationships) में आ रही कड़वाहट को भी इनकी मदद से दूर करने में मदद मिल सकती है.

अलग रखें निजी लाइफ

सबसे जरूरी है कि हम भले ही घर पर वर्क फ्रॉम होम पर हों, मगर अपनी निजी और प्रोफेशनल लाइफ को अलग ही रखने की कोशिश करें. यानी जिस तरह ऑफिस जाने के समय घर और ऑफिस के काम को अलग अलग करते थे, ऐसा ही घर पर काम के दौरान भी करें. दोनों कामों का समय निर्धारित करें. इससे आपसी रिश्‍ते बेहतर बने रहेंगे और किसी तरह का विवाद पैदा नहीं होगा.

ये भी पढ़ें - आप हैं वर्किंग वूमन तो घर-ऑफिस के काम ऐसे करें मैनेज, लें जिंदगी का मजा
ब्रेक लें मगर काम नहीं, करें मस्‍ती

जिस तरह आप ऑफिस में काम के बीच में ब्रेक लेते हैं और अपने साथियों, दोस्‍तों के साथ मस्‍ती भरा समय गुजारते हैं, इसी तरह घर पर काम करते हुए भी काम के बीच बीच में ब्रेक लें और अपने पाटर्नर के साथ बातें करें. एक साथ चाय, कॉफी या जो कुछ पसंद हो वह ले सकते हैं. इससे काम का दबाव कम महसूस होगा और मानसिक तनाव से भी बचे रहेंगे. इस ब्रेक के दौरान आप घर के काम में भी एक दूसरे का हाथ बंटा सकते हैं या फिर अपने बच्‍चों के साथ कुछ पल की मस्‍ती कर सकते हैं. इस तरह आप दोनों का मूड फ्रेश रहेगा और किसी तरह की तल्‍खी नहीं आएगी.

काम के समय काम पर फोकस



जब आप वर्क फ्रॉम होम कर रहे हों तो इस बात का पूरा ध्‍यान रखें कि काम के समय अपने काम पर ही फोकस करें. ताकि आप मेंटली डिस्टर्ब न हों और काम अच्‍छी तरह कर पाएं. कई बार हम काम करते हुए भी बीच बीच में घर के कामों, जिम्‍मेदारियों में उलझ जाते हैं और इसका असर हमारे काम पर पड़ता है. इससे झुंझलाहट होती है और सारी भड़ास अपने पार्टनर पर निकल जाती है. इससे बचें. किसी भी काम काम के बिगड़ने पर अपने पार्टनर को ब्‍लेम न करें.

ये भी पढ़ें - अगर आप हैं हाउसवाइफ तो हैप्‍पी लाइफ के लिए फॉलो करें ये रूल्‍स

एक दूसरे का बनें सहारा

वर्क फ्रॉम के दौरान दोनों खुद को मेंटली स्‍ट्रॉन्‍ग बनाए रखें और इस बात का ध्‍यान रखें कि दोनों के लिए ही हालात बदले हुए हैं जिनमें तालमेल बिठाए रखना जरूरी है. वर्किंग कपल्स को यह भी समझना होगा कि एक तरफ कोरोना संक्रमण का खतरा तनाव की वजह बन रहा है, वहीं इस बदले माहौल में काम का दबाव दोनों पर ही है. इसलिए इन हालात को समझें और एक दूसरे का सहारा बनें. इससे किसी एक पर काम का दबाव नहीं पड़ेगा. इससे संबंध मधुर बनेंगे और घर में खुशहाली रहेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज