होम /न्यूज /जीवन शैली /Relationship Tips: रिलेशनशिप में रहने के बावजूद महसूस करते हैं अकेलापन? जानें इसकी वजह और उपाय

Relationship Tips: रिलेशनशिप में रहने के बावजूद महसूस करते हैं अकेलापन? जानें इसकी वजह और उपाय

अकेलापन दूर करने के लिए अपनी हॉबीज़ पर काम करें. Image : Canva

अकेलापन दूर करने के लिए अपनी हॉबीज़ पर काम करें. Image : Canva

How To Overcome Loneliness: सालों तक साथ रहने के बावजूद कई बार दो लोगों के बीच महज नाम का रिश्ता रह जाता है. रिश्ते में ...अधिक पढ़ें

How To Overcome Loneliness : हर इंसान किसी खास रिश्ते में तभी खुश रह सकता है जब उसके इमोशन को कद्र मिलती है. लेकिन हकीकत में ऐसा नहीं होता. जब अब इंसान नए रिलेशनशिप (Relationship) में होता है तो जीवन में कई बदलाव महसूस करता है. मसलन, हर चीज कितना प्‍यारा लगता है और बुरी चीजें भी बुरी नहीं लगती. फिर एक ऐसा वक्त आता है जब इंसान निराशा और बेहद अकेलापन (Loneliness) महसूस करने लगता है. ऐसे में रिश्ता न सिर्फ बोझ बन जाता है बल्कि इंसान अंदर तक टूटने भी लगता है. ऐसे में जिंदगी उबाऊ बनकर रह जाती है. अगर आप भी कुछ ऐसा महसूस (Feel) करने लगे हैं  और रिलेशनशिप मे रहने के बावजूद अकेलापन महसूस करते हैं तो इसकी कई वजहें हो सकती हैं जिनसे उबरकर आप बेहतर तरीके से जी सकते हैं.

इन वजहों से इंसान रिलेशनशिप में अकेलापन करता है महसूस

भावनात्मक लगाव की कमी

सालों तक साथ रहने के बावजूद कई बार दो लोगों के बीच महज नाम का रिश्ता रह जाता है. रिश्ते में भावनात्मक लगाव न होने के कारण रिश्‍ता काफी बोझिल बन जाता है. लोग एक दूसरे से भागने लगते हैं और इस बोझ को ढोते-ढोते इंसान अकेला और निराशा महसूस करने लगता है.

बहुत ज्यादा उम्मीद रखना

आप किसी से बहुत ज्यादा उम्मीद करते हैं और कई बार ऐसी परिस्थितियां या हालात नहीं होते हैं कि वह उन्हें पूरा कर पाए. कई बार आपका पार्टनर काम की व्यस्तताओं के चलते इसे पूरा नहीं कर पाता. ऐसे में लोग अकेलेपन के शिकार हो जाते हैं.

टाइम न देना

यह बात बिल्कुल सही है कि अगर किसी को आपसे इमोशनल बॉन्डिंग है तो वह आपके लिए समय निकाल ही लेगा. लेकिन आपका पार्टनर जानबूझकर आपके लिए समय नहीं निकालता  तो ऐसे में अकेलापन और निराशा रिश्‍तों में जन्‍म लेती है.  

सिर्फ अपने बारे में सोचना

जब दो लोग रिलेशनशिप में आते हैं तो उन्हें दूसरे के स्वभाव को जानने और पहचानने की जरूरत होती है. यही नहीं, एक दूसरे के दोस्तों, शौक और पसंद के साथ वक्त बिताने की भी कोशिश करना चाहिए. अगर आप केवल अपने बारे में ही सोचेंगे तो रिश्‍ते में दरार बढ़ेगी और अकेलापन बढ़ेगा.

सोशल मीडिया  

कई लोग वर्चुअल दुनिया में ही अपनी खुशी तलाशने लगते हैं जबकि उनकी अपनी पर्सनल लाइफ आंख के सामने खराब होती चली जाती है. अगर आप घर आकर भी व्यस्त हो जाएंगे तो इससे आपका पार्टनर अकेलापन और उदासी महसूस कर सकता है. भले वह आपसे इस बात जिक्र न करें.

रिश्ते में अकेलेपन को इस तरह करें दूर

आरोप लगाने की बजाय इस विषय पर बात करें

अकेलापन और निराशा इंसान को घून की तरह अंदर ही अंदर से खाता रहता है. ऐसे में अगर आपका पार्टनर किसी बात को लेकर परेशान है या खुद में अकेलापन महसूस कर रहे हैं तो आपको इस बात पर पार्टनर से बात करना चाहिए. यही नहीं अपने पार्टनर की बात को समझने की भी कोशिश करनी चाहिए.

साथ करें काम  

अगर आप अकेलापन महसूस करते हैं तो ऐसी चीजों की लिस्‍ट बनाएं जिसमें आप दोनों काम कर सकते हैं. आप दूसरे के शौक, पसंद को इंजॉय करें और उससे जुड़ी चीजों पर साथ में काम करें.

अपनी हॉबीज़ पर काम करें

कई बार रिश्ते में हम अपनी तो भागीदारी निभाते चले जाते हैं लेकिन आपका पार्टनर आपको जानबुझकर नजरअंदाज करता रहता है. ऐसे में आपको खुद को काम या अपनी दूसरी हॉबीज़ में व्यस्त रखना चाहिए. आप चाहें तो गाना गाएं, लोगों से बात करें, कुछ क्रिएटिव काम करें आदि.

सोशल मीडिया को हावी न करें

आजकल हर कोई मोबाइल में व्यस्त है जिसका सीधा असर रिलेशनशिप पर पड़ रहा है.  ऐसे में ज्यादा समय मोबाइल पर बिताने की बजाय पार्टनर के साथ भी बिताएं. ऐसा करने से रिश्तों में मिठास आएगी और आप अकेलापन महसूस नहीं करेंगे.

स्‍पेस दें

अगर इन सबके बावजूद आपका पार्टनर आपके लिए समय नहीं निकाल पा रहा या इग्‍नोर कर रहा है तो आप कुछ दिनों के लिए रिलेशनशिप से ब्रेक लें. कई बार छोटा ब्रेक काफी काम कर जाता है और आपकी कमी महसूस होने पर वो आपके अधिक करीब आ पाता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Relationship

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें