होम /न्यूज /जीवन शैली /हर वक्‍त रिलेशनशिप टूटने का रहता है डर तो इन बातों का रखें ख्याल

हर वक्‍त रिलेशनशिप टूटने का रहता है डर तो इन बातों का रखें ख्याल

बेहतर रिश्ते के लिए एक दूसरे की पंसद का सम्‍मान करना चाहिए. Image: shutterstock

बेहतर रिश्ते के लिए एक दूसरे की पंसद का सम्‍मान करना चाहिए. Image: shutterstock

How To Make Relationship Stronger: कुछ बातें होती हैं जो मजबूत से अच्छे रिश्‍तों में भी दरार लाने का काम करती हैं. ऐसे ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    How to Make Relationship Stronger: जब हम गहरे‍ रिश्‍ते में जुड़े होते हैं तो पूरी दुनिया खूबसूरत दिखती है. किसी चीज का डर नहीं होता. किसी सीरियस रिलेशनशिप (Relationship) में रहना किसी जादू से कम नहीं होता है लेकिन कई बार उस रिश्ते को लेकर आत्‍मविश्‍वास इतना ज्‍यादा हो जाता है कि हम अपने पार्टनर को ले‍कर केयरलेस हो जाते हैं और बिना सोचे हर बात शेयर करते हैं. हालांकि, ये बात कतई बुरी नहीं है लेकिन कुछ बातें हैं जो रिश्‍तों की नींव को हिलाने और दूरियां बढ़ाने का काम कर सकती हैं.  ये बातें अच्‍छे से अच्‍छे और गहरे से गहरे रिश्‍ते में भी दूरियां ला सकती हैं. ऐसे में अगर आपको भी अपने रिश्‍तों को लेकर इंसिक्‍योर फीलिंग होती है तो यहां हम आपको बताएंगे कि आपको अपने रिश्‍ते को मजबूत बनाने के‍ लिए किन बातों का ख्‍याल रखना जरूरी है.

    रिलेशनशिप को मजबूत बनाए रखने के लिए इन बातों का रखें ख्याल

    1. ईमानदार रहें

    अपने रिलेशनशिप के लिए अगर आप ईमानदार नहीं है तो यह आपके रिश्‍ते को धराशाई कर सकता है. ऐसे में लंबे रिश्‍ते के लिए आपस में एक दूसरे के लिए पूरी तरह से ईमानदार रहें. अगर कोई आप पर आंख बंद कर भरोसा दिखा रहा है तो यह आपकी जिम्‍मेदारी है कि ईमानदारी से उस भरोसे को निभाएं. तभी आपका रिश्‍ता गहरा और हमेशा मजबूत रहेगा.

    इसे भी पढ़ें : धोखा तोड़ देता है प्यार का रिश्ता, चीटिंग के इन लक्षणों को हल्के में ना लें

    2. एक दूसरे का सम्‍मान करें

    कई बार हम रिश्‍तों में रहते हुए एक दूसरे के पसंद या ना-पसंद की अवहेलना करने लगते हैं. ऐसा करना रिश्ते में खटास पैदा कर सकता है. ऐसे में जरूरी नहीं है कि दोनों की पसंद और ना-पसंद एक जैसी हो, लेकिन एक दूसरे की पंसद का सम्‍मान करना चाहिए.

    3. न रखें कम्युनिकेशन गैप

    अगर आपके रिश्ते में कम्युनिकेशन गैप आ गया है तो ये खतरनाक हो सकता है. ऐसे में रिश्‍ते को मजबूत बनाए रखने के लिए बातचीत बहुत जरूरी है. ऐसे में व्‍यस्‍त होने पर भी पार्टनर के साथ बात करें और हर बात बताएं.

    इसे भी पढ़ें : कहीं दूसरों का तनाव खुद पर तो नहीं ले रहे आप? इस तरह पहचानें

     

    4. हर वक्‍त टोके नहीं

    कई लोग प्‍यार में रोक-टोक करना अपनी जिम्‍मेदारी समझते हैं लेकिन ऐसा नहीं है. अगर आप हर चीज में रोकते या टोकते रहेंगे तो आपके पार्टनर को अपनी आजादी में दखल महसूस होने लगेगा और वे आपसे भागते फिरेंगे.

    (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Lifestyle, Relationship

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें