Home /News /lifestyle /

इन आदतों को तुरंत सुधार लें वर्ना पार्टनर के साथ बिगड़ सकता है रिश्‍ता

इन आदतों को तुरंत सुधार लें वर्ना पार्टनर के साथ बिगड़ सकता है रिश्‍ता

अपनी पसंद ना पसंद को दूसरों पर थोपें नहीं. Image Credit : Pixabay

अपनी पसंद ना पसंद को दूसरों पर थोपें नहीं. Image Credit : Pixabay

These Habits Weaken Your Relationship With Your Partner : कपल्‍स में एक दूसरे को लेकर यह शिकायत रहती है कि शुरू में तो सब कुछ ठीक था लेकिन अब उनके बीच पहले जैसा कुछ भी नहीं है. दरअसल शुरू में तो वे रिश्‍तों (Relation) को लेकर बहुत ही सतर्क रहते हैं लेकिन समय बीतने के साथ जब वे हकीकत की दुनिया में आते हैं तब व्यक्ति के असल स्वभाव और आदतों (Habits) का पता चलता है. कुछ आदतें (Habits) होती हैं जिन्‍हें अगर जल्‍द से जल्‍द ना बदला गया तो पार्टनर (Partner) के साथ आपका रिश्‍ता खराब हो सकता है.

अधिक पढ़ें ...

    These Habits Weaken Your Relationship With Your Partner : रिश्‍तों की शुरुआत जितने भरोसे और विश्‍वास के साथ शुरू होती है आखिर सालों बाद ऐसा क्‍या होता है कि सब कुछ खत्‍म होता चला जाता है. दरअसल ये सवाल कई कपल्‍स के बीच एक यक्ष प्रश्‍न की तरह है. कपल्‍स में एक दूसरे को लेकर यह शिकायत रहती है कि शुरू में तो सब कुछ ठीक था लेकिन अब उनके बीच पहले जैसा कुछ भी नहीं है. दरअसल शुरू में तो वे रिश्‍तों (Relation) को लेकर बहुत ही सतर्क रहते हैं लेकिन समय बीतने के साथ जब वे हकीकत की दुनिया में आते हैं तब व्यक्ति के असल स्वभाव और आदतों (Habits) का पता चलता है. यही से एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप का सिलसिला शुरू हो जाता है और अंजाम अलगाव तक चला जाता है. अगर आप ऐसे हालात में हैं और रिश्‍तों को पहले जैसा बनाए रखना चाहते हैं कि कुछ आदतों में बदलाव लाकर आप रिलेशनशिप को लंबे समय तक एक जैसा बनाए रख सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि हमें अपनी किन आदतों को बदलने की जरूरत है.

    1.शुरू से ही सच्‍चे और ईमानदार रहें

    कई कपल्‍स रिश्ते के शुरुआती दौर में पार्टनर का खुश रखने के लिए उनके हर पसंद को अपनी पसंद बताने का ढोंग करते  हैं. लेकिन ये हीं ढोंग आगे जाकर समस्‍या की जड़ बन जाती है. बेहतर होगा कि जब भी नए रिश्‍ते में जाएं तो सच्चाई और ईमानदारी के साथ रिश्‍तों की शुरुआत करें. ताकि आपका पार्टनर आपको उसी रूप में स्वीकार करे जिस तरह आप असल जिंदगी में हैं.

    इसे भी पढ़ें : खुद से प्यार करना भी है जरूरी, इन बातों को करेंगे फॉलो तो ‘सेल्‍फ लव’ रहेगा बरकरार

     2.अपने फैसले थोपना

    कई लोगों की आदत होती है कि वे अपने पार्टनर को अनदेखा कर देते हैं और अपने फैसले पार्टनर पर पर थोपने लगते हैं. ऐसे में शुरू में तो सब कुछ सहा जा सकता है लेकिन एक समय के बाद यह विरोध झगड़ों में बदलने लगता है इसलिए आपस में परामर्श करें और अपना फैसला थोपना छोड़ दें.

    3.विश्‍वास ना करना

    पति-पत्नी का रिश्ता विश्वास पर टिका होता है. ऐसे में अगर आप बात बात में शक करते हैं या किसी तीसरे की बात पर अधिक भरोसा कर पार्टनर को झूठा बताते हैं तो ये आपके बीच के रिश्‍ते को बर्बाद कर सकता है.
    इसे भी पढ़ेंजो गुज़र गया उसे भूल जा, जानें पछतावे से कैसे बाहर निकलें

    4.बात बात पर ईगो लाना

    अपनी गलती को स्‍वीकारने में अगर आपका ईगो हर्ट हो जाता है तो यह आपके रिश्‍तों को खराब कर सकता है. ऐसे में आपसी बॉन्डिंग भी खराब हो सकती है. ईगो आने की बजाये प्‍यार से सोचें और गलती हो तो सॉरी जरूर बोलें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Lifestyle, Relationship

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर