होम /न्यूज /जीवन शैली /अपने पार्टनर से ये 5 उम्मीदें लगाए रहना ठीक नहीं, खुशहाल रिश्ते का हो सकता है दी एन्ड

अपने पार्टनर से ये 5 उम्मीदें लगाए रहना ठीक नहीं, खुशहाल रिश्ते का हो सकता है दी एन्ड

ऐसी उम्मीदें जो खुशहाल रिश्ते को तोड़ सकती हैं.

ऐसी उम्मीदें जो खुशहाल रिश्ते को तोड़ सकती हैं.

जब आप किसी रिश्ते में बंधे होते हैं तो एक-दूसरे से काफी उम्मीदें भी बढ़ जाती हैं. उम्मीद हर कदम साथ निभाने का, सपोर्ट क ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

लाइफ पार्टनर से हर मामले में परफेक्ट होने की उम्मीद करना ठीक नहीं है.
लाइफ पार्टनर हर हाल में खुश रहे, ऐसी अपेक्षा रखना भी सही नहीं है.

Relationship Tips: एक रिश्ता तभी तक निभाया जा सकता है, जब तक की दोनों तरफ से प्यार, ईमानदारी, एक-दूसरे के प्रति इज्जत, विश्वास बराबर रूप से हो. रिश्ता चाहे पति-पत्नी, प्रेमी-प्रेमिका का हो या फिर फैमिली, दोस्तों का हो, हर रिश्ते में एक-दूसरे से कुछ उम्मीदें भी होती हैं. उम्मीद हर कदम साथ निभाने का, सपोर्ट करने का, एक-दूसरे के साथ सुख-दुख शेयर करने का, लेकिन कई बार रिलेशनशिप में किसी एक का दूसरे से हर मामले में अधिक उम्मीदें लगाना रिश्ते में दूरियां भी ला देता है. इससे रिश्ते टूट जाते हैं. आइए जानते हैं ऐसी कौन सी 5 उम्मीदें हैं, जो आपके रिश्ते में दरार ला सकती हैं.

उम्मीदें जो खुशहाल रिश्ते को तोड़ सकती हैं

1. दस्टेट्समैन डॉट कॉम में छपी एक खबर के अनुसार, जब आप अपने लाइफ पार्टनर से परफेक्ट होने की अपेक्षा करने लगते हैं, तो इससे सामने वाले को ठेंस पहुंच सकता है. उन्हें ऐसा महसूस हो सकता है जैसे वे परफेक्ट नहीं हैं. उनके अंदर कोई खामी या कमी है. याद रखें, कोई भी व्यक्ति पूर्ण नहीं होता है. इस तरह की उम्मीद रखने से केवल निराशा और आक्रोश ही पैदा होगा. पूर्णता की अपेक्षा करने की बजाय अपने साथी से प्यार करना सीखें. उन्हें उसी रूप में स्वीकार करें जैसे वो हैं.

इसे भी पढ़ें: ब्रेकअप के बाद टेंशन फ्री रहने के लिए ये 5 टिप्स कर सकते हैं फॉलो

2.कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो अपने पार्टनर से हमेशा सही होने की उम्मीद लगाए रहते हैं. छोटी सी भी गलती उन्हें बर्दाश्त नहीं होती है. एक बात याद रखें कि इंसान से ही गलती होती है. ऐसे में सामने वाले को अपनी गलती को सुधारने का मौका दें ना कि एक ही बात को लेकर कमेंट पास करते रहें. कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो खुद को हर काम में सही साबित करने पर लग रहते हैं. फिर चाहे उनसे ही गलती क्यों ना हुई हो. इस तरह की बातें जब हर दिन होने लगती हैं तो रिश्ते में प्यार कम, कड़वाहट ज्यादा घुल जाती है.

3 एक शोध के अनुसार, जो जोड़े हर बात पर एक-दूसरे से सहमत होते हैं, उनके बीच तलाक होने की संभावना उन कपल्स के मुकाबले अधिक होती है, जो ऐसा नहीं करते हैं. ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि जब हम अपने पार्टनर से हमेशा हमारे साथ सहमत होने की उम्मीद करते हैं, तो इसका मतलब ये होता है कि हम उनकी राय को उतना महत्व नहीं दे रहे हैं, जितना हम अपने को देते हैं. ऐसा करना किसी भी रिश्ते के लिए हेल्दी नहीं होता है. ऐसे में जब भी आपके बीच बहस हो तो उन्हें आपसे सहमत होने के लिए उकसाने की कोशिश करने की बजाय, उनकी बातों को सुनने की कोशिश करें. इससे आप एक-दूसरे के और भी ज्यादा करीब आ सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: ओवर पजेसिव होने से रिश्ते में आ सकती हैं दूरियां, इन 4 तरीकों से खुद को रोकें

4. कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो चाहते है कि बिना चीजों को जाने-समझे सामने वाला उनके मन-मस्तिष्क में क्या चल रहा है, उसे पढ़ ले, समझ ले. लेकिन, किसी के दिमाग में क्या चल रहा है, इस बात को पढ़ना, जानना असंभव है. यदि आप चाहते हैं कि आपके साथी को पता चले कि आपके दिमाग में क्या चल रहा है, तो आपको उनसे डायरेक्ट बात करनी होगी. ऐसा ना करके आप खुद को ही नुकसान पहुंचाएंगे. पार्टनर से इस तरह की उम्मीद करना कहीं से भी सही नहीं है.

5 कुछ लोग चाहते हैं कि हर हाल में लाइफ पार्टनर खुश रहे. यह स्वीकार करने का प्रयास करें कि कभी-कभी जीवन और रिश्तों में उतार-चढ़ाव आते हैं और ऐसी स्थिति में खुश रह पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. रिलेशनशिप में होने का ये मतलब नहीं है कि आप हर समय खुश ही रहेंगे. कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो दिन-रात अपने जीवनसाथी को बार-बार हर बात पर ताना देते हैं और चाहते हैं कि वो चुप और खुश रहकर सब कुछ सहे. ऐसा करना भी ठीक नहीं, इससे रिश्तों में दरार आ सकती है.

आप चाहते हैं कि आपका रिश्ता ना टूटे तो हमेशा एक-दूसरे की अपेक्षाओं को समझने की कोशिश करें. संबंधों को मजबूत करने के लिए उन्हें सही तरीके से मैनेज करने की कोशिश करें. आप किसी नए रिश्ते में बंधने वाले हैं या फिर किसी मौजूदा रिश्ते को बनाए रखना चाहते हों, विश्वास और स्थायी खुशी के निर्माण के लिए यथार्थवादी अपेक्षाएं करना आवश्यक है.

Tags: Lifestyle, Relationship

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें