ब्रेकअप के बाद शरीर पर होता है ऐसा असर, आज ही हो जाएं सावधान

ब्रेकअप का संबंध केवल भावनाओं से ही नहीं होता बल्कि शरीर से भी होता है. इसलिए ब्रेकअप के दौरान जब व्यक्ति बुरी तरह से आहत होता है तो उसका दुष्प्रभाव मन के साथ-साथ उसके शरीर पर भी दिखाई देता है.

News18Hindi
Updated: August 29, 2019, 2:18 PM IST
ब्रेकअप के बाद शरीर पर होता है ऐसा असर, आज ही हो जाएं सावधान
ब्रेकअप के बाद शरीर पर होता है ऐसा असर, आज ही हो जाएं सावधान
News18Hindi
Updated: August 29, 2019, 2:18 PM IST
शरीर के किसी भी अंग में अगर दर्द होने लगे तो आप कोई भी काम आराम से नहीं कर सकते फिर चाहे वो सिर दर्द हो या फिर दिल में दर्द. जी हां ये बात बिल्कुल सच है. क्या आपको पता है कि दिल का सीधा कनेक्शन दिमाग से होता है. अगर आप दिल से कमजोर महसूस कर रहे हैं तो आपका दिमाग अपने आप काम करना बंद कर देगा. आपको अपने आसपास कुछ अच्छा नहीं लगेगा. ब्रेकअप के बाद ज्यादातर समय ऐसी ही हालत होती है. दरअसल ब्रेकअप का संबंध केवल भावनाओं से ही नहीं होता बल्कि शरीर से भी होता है. इसलिए ब्रेकअप के दौरान जब व्यक्ति बुरी तरह से आहत होता है तो उसका दुष्प्रभाव मन के साथ-साथ उसके शरीर पर भी दिखाई देता है. शरीर में कई तरह की परेशानियां नजर आने लगती हैं. ब्रेकअप का असर लड़का और लड़की दोनों पर साफ नजर आता है और उन्हें कई तरह की परेशानियां भी झेलनी पड़ती है. आइए आपको बताते हैं कि ब्रेकअप के बाद

breakup effects
breakup effects


शरीर में क्या क्या समस्याएं दिखाई देती हैं-

नींद न आना

ब्रेकअप के बाद अधिकतर लोग नींद न आने की समस्या से परेशान रहते हैं. प्यार में असफल होने के बाद तनाव बढ़ने लगता है. तनाव बढ़ने के कारण शरीर में कार्टिसोल का उत्पादन तेजी से बढ़ता है. इसका बॉडी क्लॉक पर भी बहुत बुरा असर पड़ता है. तनाव के चलते ही नींद न आने की समस्या सामने आती है और शरीर की हालत बिगड़ने लगती है.

आंखों में सूजन
जब दिल दुखी होता है तो आंखों पर इसका असर सबसे पहले दिखाई देता है. प्यार में सफलता न मिलने पर लोग पूरी-पूरी रात रोते हैं. इसके कारण अगले दिन उनकी आंखों में सूजन आ जाती है. आपको बता दें कि ब्रेकअप से दिल दुखी होने के बाद रोने पर जो आंसू निकलते हैं उनमें नमक की मात्रा बहुत कम होती है. वहीं चोट लगने या अन्य किसी कारण से रोने पर निकलने वाले आंसुओं में नमक की मात्रा अधिक होती है. नमक की मात्रा कम होने के चलते भी रोने से आंखें सूज जाती हैं. कई बार बहुत ज्यादा रोने से आंखों में जलन और दर्द भी होने लगता है.
Loading...

सीने में दर्द
ब्रेकअप और तलाक जैसी गंभीर बात से आहत होने के बाद ऐसा महूसूस होता है जैसे कि सिर घूम रहा हो, चक्कर आ रहा हो, सांस लेने में तकलीफ हो रही हो या फिर आंखों के सामने अंधेरा छा रहा हो. हर तरह से बेचैनी महसूस होती है. इस समय भावनात्मक पीड़ा होने के साथ-साथ सीने में शारीरिक पीड़ा भी महसूस की जाती है. कई बार तो ऐसा दर्द महसूस होता है जैसे कि किसी ने सीने में मुक्का मार दिया हो या फिर छाती पर कुछ भारी रख दिया हो.

डाइजेशन में गड़बड़ी
ब्रेकअप के बाद मांसपेशियों में दर्द होता है जिसके चलते शरीर में मौजूद कार्टिसोल हॉर्मोन की सप्लाई पाचन संबंधी अंगों की तरफ डायवर्ट हो जाती है. जब कार्टिसोल की सप्लाई पाचन संबंधी अंगों की तरफ जरूरत से ज्यादा होती है तो भूख कम लगती है. डायरिया और पेट में मरोड़ जैसी समस्याएं भी पैदा होने लगती हैं. एक शोध के अनुसार जब लोग ब्रेकअप के दौर से गुज़र रहे होते हैं तो उनका मस्तिष्क भूख मिटाने वाले हॉर्मोन का उत्पादन अधिक मात्रा में करता है.

मांसपेशियों में दर्द
बेक्रअप के बाद मांसपेशियों में सूजन आ जाती है, सिरदर्द बढ़ जाता है और गर्दन में भी अकड़न आ जाती है. आपके पूरे शरीर में दर्द का एहसास होने लगता है. कई बार पैर भी इतने स्थिर (स्टिफ) हो जाते हैं कि पैदल चलना और सीढ़ियां चढ़ना भी मुश्किल हो जाता है.

वजन बढ़ना
ब्रेकअप के बाद लोग तनावग्रस्त हो जाते हैं. कभी कभी स्ट्रेस और तनाव के चलते वजन धीरे-धीरे बढ़ने लगता है. इसका कारण है कि तनावग्रस्त होने पर शरीर की कोशिकाएं इंसुलिन के प्रति कम संवेदनशील होने लगती हैं और शरीर इसकी क्षतिपूर्ति करने के लिए अधिक इंसुलिन का उत्पादन करने लगता है. इसके चलते शरीर में शुगर फैट के रूप में एकत्रित होने लगता है और वजन धीरे-धीरे बढ़ने लगता है. आपको बता दें कि जब लोग ब्रेकअप से आहत होते हैं, तो उस समय उनका मन मीठा खाने का करता है और इन चीज़ों को खाने से वजन तेजी से बढ़ता है.

स्किन की समस्याएं
ब्रेकअप के बाद तनाव का स्तर काफी बढ़ जाता है. तनाव होने पर शरीर में स्ट्रेस हॉर्मोन बढ़ने लगता है. इसके चलते त्वचा की चमक खत्म हो जाती है. अगर आप पहले से ही

पिंपल्स, सोरायसिस और एग्जीमा जैसी त्वचा संबंधी समस्याओं से परेशान हैं तो ब्रेकअप के बाद आपकी त्वचा की रंगत और भी खराब होने लगती है.

दिल संबंधी परेशानी
कार्डियोलॉजिस्ट्स का मानना है कि ब्रेकअप के समय व्यक्ति भावनात्मक रूप से टूट जाता है इसलिए उस वक्त उसे हार्ट संबंधी तकलीफ या दिल का दौरा पड़ने का खतरा अधिक होता है. दरअसल ब्रेकअप के दौरान व्यक्ति के शरीर में एंड्रेनालाइन का स्तर बढ़ा हुआ होता है. ऐसे में हार्ट अटैक होने की संभावना बनी रहती है.

इम्यूनिटी कमजोर होना
ब्रेकअप के दौरान अक्सर मन में नकारात्मक ख्याल आते हैं. इन नकारात्मक ख्यालों के कारण अवसाद, अकेलापन, तनाव और चिड़चिड़ापन बढ़ता है. ऐसे में शरीर का इम्यून सिस्टम कमजोर पड़ने लगता है और व्यक्ति बार-बार बीमार पड़ता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रिश्ते से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 29, 2019, 2:16 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...