होम /न्यूज /जीवन शैली /अकेले हैं तो क्या गम है... सिंगल रहने से कम होता है तनाव, हेल्थ को होते हैं ये बड़े फायदे

अकेले हैं तो क्या गम है... सिंगल रहने से कम होता है तनाव, हेल्थ को होते हैं ये बड़े फायदे

सिंगल रहने वाले लोग अपने काम पर ज्यादा फोकस कर पाते हैं. (Image-Canva)

सिंगल रहने वाले लोग अपने काम पर ज्यादा फोकस कर पाते हैं. (Image-Canva)

Health Benefits Of Being Single: यकीन मानिए सिंगल रहना भी बुरा नहीं होता. बहुत से लोग सिंगल रहने के लाभों के बारे में ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

सिंगल व्‍यक्ति खुद के लिए क्‍वालिटी टाइम निकाल पाते हैं.
सिंगल रहने वाले लोगों की जिंदगी में स्ट्रेस कम होता है.

Health Benefits Of  Being Single: अधिकतर लोगों का मानना है कि इंसान को हेल्‍दी लाइफ जीने के लिए किसी पार्टनर की आवश्‍यकता होती है, खासकर बुढ़ापे में किसी का साथ होना जरूरी होता है. कई अध्‍ययन और साइट्स भी इस बात को प्रूव कर चुके हैं कि खुश रहने के लिए किसी का साथ जरूरी होता है. लेकिन यकीन मानिए सिंगल रहना भी बुरा नहीं होता. बहुत से लोग सिंगल रहने के लाभों के बारे में बात नहीं करते या सिंगल व्‍यक्ति को डिप्रेशन का शिकार मानते हैं. सिंगल रहने के कई हेल्‍थ बेनिफिट्स हैं, जिसे जानकर हैरान रह जाएंगे. हर किसी के मन में सबसे पहला सवाल ये उठता है कि व्‍यक्ति को सिंगल क्‍यों रहना चाहिए. जब समाज और परिवार में इतने लोग हैं तो क्‍यों सिंगल रहने का चुनाव किया जाए. सिंगल रहने के हेल्‍थ बेनिफिट्स के बारे में जान लेते हैं.

क्‍यों रहना चाहिए व्‍यक्ति को सिंगल?
माना कि सिंगल रहना आसान नहीं है लेकिन ये इतना बुरा भी नहीं है. ओनली माई हेल्‍थ के अनुसार पार्टनर होने का मतलब है कि व्‍यक्ति के पास एक ऐसा सपोर्ट सिस्‍टम मौजूद है, जो उसे आगे बढ़ने के लिए प्रोत्‍साहित करता है. लेकिन साथ रहने से कई बार लड़ाई, झगड़े और रिश्‍तों में दरार जैसी स्थिति भी पैदा हो जाती है जो रिश्‍तों को खराब कर सकती है. सिंगल व्‍यक्ति न केवल दोस्‍तों बल्कि परिवार को भी एक साथ बांधे रखता है. सिंगल लोगों का नेटवर्क अच्‍छा होता है जो उनकी मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं. वहीं जो लोग किसी रिश्‍ते में नहीं हैं वे अपने काम और कैरियर के प्रति अधिक फोकस रहते हैं. साथ ही उनका  स्‍ट्रेस लेवल भी कम होता है.

स्‍ट्रेस होता है कम
ज्‍यादातर लोग जो सिंगल रहते हैं उनकी लाइफ में स्‍ट्रेस काफी कम होता है. यह सिर्फ रिश्‍ते की वजह से नहीं बल्कि अन्‍य कारणों की वजह से होता है. खासकर फाइनेंशियल स्‍ट्रेस दूसरों की अपेक्षा कम होता है. सिंगल रहने पर एक्‍स्‍ट्रा खर्च नहीं होता, किसी को खर्चों के बारे में बताना नहीं पड़ता साथ ही जेब का भार भी कम हो जाता है.

इसे भी पढ़ें: रिलेशनशिप में हर वक्‍त दूसरे को ब्‍लेम करना खतरनाकऐसे निकालें हल

खुद के लिए मिलता है समय
घर-परिवार और पार्टनर के साथ रहने से व्‍यक्ति खुद के लिए क्‍वालिटी टाइम नहीं निकाल पाता. सिंगल व्‍यक्ति खुद के लिए समय निकाल पाते हैं जिसमें जिम, एक्‍सरसाइज और पर्सनल ग्रूमिंग की जा सकती है. इससे कई बीमारियों जैसे मोटापा, हार्ट प्रॉब्‍लम और बीपी के खतरे को कम किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें: रिलेशनशिप में तनाव से बढ़ सकती है इमोशनल डिस्टेंसिंग, जानिए अन्य वजह

आती है अच्‍छी नींद
अच्‍छी नींद हेल्‍थ के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण है. जो व्‍यक्ति बेहतर नींद लेते हैं उन्‍हें हेल्‍थ और ब्रेन से संबंधित समस्‍याओं का सामना नहीं करना पड़ता. सिंगल व्‍यक्ति बिना किसी तनाव के अधिक सो सकते हैं. इससे ध्‍यान केंद्रित करने में भी मदद मिलती है और मूड भी अच्‍छा रहता है.

Tags: Lifestyle, Relationship

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें