लाइव टीवी

इसलिए कपल्स के बीच बढ़ रही हैं दूरियां!

News18Hindi
Updated: May 19, 2019, 3:34 PM IST
इसलिए कपल्स के बीच बढ़ रही हैं दूरियां!
इसलिए कपल्स के बीच बढ़ रही हैं दूरियां!

सर्वे के तहत महिलाओं ने जानकारी दी कि साथी के साथ सम्बन्ध बनाने की दर प्रतिमाह 4 से लेकर 2 हो गई है.

  • Share this:
वर्तमान समय में भागदौड़ की वजह से लोग अपने साथी को पर्याप्त समय नहीं दे पाते हैं. यही वजह है कि रिश्तों में दरारें आने लगती हैं. एक नई रिसर्च के मुताबिक, ब्रिटेन में लोग अपने साथी के साथ सेक्स के लिए वक्त नहीं निकल पा रहे हैं. इस वजह से उनकी सेक्स संबंधी जरूरत पूरी नहीं हो पा रही है. पूरी आबादी का आधे से भी कम लोग हफ्ते में केवल एक बार ही सेक्स कर पा रहे हैं. वहीँ मैरिड और लिव इन रिलेशन में रहले वाले कपल्स भी बहुत कम सेक्स के लिए समय निकाल पा रहे हैं.

इस सर्वे के तहत 35 से 44 साल के उम्रवय की महिलाओं ने जानकारी दी कि साथी के साथ सम्बन्ध बनाने की दर प्रतिमाह 4 से लेकर 2 हो गई है. वहीं मर्दों ने खुलासा किया कि पहले की अपेक्षा हर महीने वो केवल 4 से 3 बार ही संबंध स्थापित कर पाते हैं. लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन ऐंड ट्रॉपिकल मेडिसिन ने इस विषय पर करीब 20 साल तक शोध किया. तुलनात्मक अध्यन में पता चला कि कपल्स के बीच पिछले 10 साल में महीने में 10 बार शारीरिक सम्बन्ध बनाने की तीव्रता घट कर आधी रह गई है.

डेंगू बुखार से राहत के लिए खाएं ये खास फल, बढ़ेगी प्लेटलेट्स



इस शोध की अध्यक्षता करने वाले प्रफेसर वेलिंग्स के मुताबिक़, सर्वे में शामिल आधे से ज्यादा मर्दों और औरतों ने इस बात को स्वीकार किया कि वे अपने साथी के साथ ज्यादा सम्बन्ध स्थापित करना चाहते हैं. अधिकतर लोगों ने बताया कि इच्छा होने के बावजूद भी वो तनाव की वजह से साथी के करीब नहीं जा पाते हैं.



इसलिए लड़के नहीं निभा पाते रिश्ता, कर लेते हैं ब्रेकअप!

प्रफेसर वेलिंग्स ने बता कि वर्तमान समय में जोड़े मॉडर्न लाइफस्टाइल अपनाने और उसके पीछे दौड़ने के चक्कर में इस कदर उलझ जाते हैं कि अपने साथी को वक्त नहीं दे पाते हैं. आप इसे 'सैंडविच जनरेशन' भी कह सकते हैं. आज का युवा वर्ग ऑफिस, घर-परिवार की जिम्मेदारियों को निभाने में इस कदर मशगूल है कि वो खुद की जरूरतों और भावनाओं अपर ध्यान देना ही भूल गया है. वहीँ सोशल मीडिया ने भी उसकी पर्सनल लाइफ पर नकारात्मक प्रभाव डाला है.

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रिलेशनशिप से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 19, 2019, 3:05 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading