होम /न्यूज /जीवन शैली /रिश्ता टूटने के बाद महसूस हो रहा डिप्रेशन? इन 4 तरीकों से करें मूव ऑन, मेंटल हेल्थ होगी इंप्रूव

रिश्ता टूटने के बाद महसूस हो रहा डिप्रेशन? इन 4 तरीकों से करें मूव ऑन, मेंटल हेल्थ होगी इंप्रूव

डिप्रेशन से बचने के लिए फैमिली के साथ वक्त बिताना चाहिए. इससे आप अकेलापन महसूस नहीं करेंगे. (Image Canva)

डिप्रेशन से बचने के लिए फैमिली के साथ वक्त बिताना चाहिए. इससे आप अकेलापन महसूस नहीं करेंगे. (Image Canva)

Tips To Deal With Depression: ब्रेकअप करना कभी भी आसान नहीं होता. कुछ लोग ब्रेकअप के बाद आसानी से मूव ऑन कर जाते हैं, ल ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

भावनाओं को व्‍यक्‍त करने से डिप्रेशन से बचा जा सकता है.
डिप्रेशन से उबरने के‍ लिए दोस्‍तों के साथ समय बिताना चाहिए.

Tips To Deal With Depression: डिप्रेशन एक बहुत ही जटिल स्थिति है, जो किसी को भी प्रभावित कर सकती है. डिप्रेशन हार्मोनल परिवर्तन, केमिकल असंतुलन, किसी प्रियजन को खोना और ब्रेकअप जैसी तनावपूर्ण घटना के कारण ट्रिगर कर सकता है. ब्रेकअप या दिल टूटने के बाद डिप्रेशन होना जरूरी नहीं है, लेकिन कई लोग निराशा, उदासी और अपराधबोध की भावना से घिर सकते हैं. ये लक्षण कई बार लोगों के दिन प्रतिदिन के कार्यों को कठिन बना सकते हैं. इसलिए इन लक्षणों को सुधारने और प्रबंधित करने के लिए कुछ महत्‍वपूर्ण तरीके अपनाना जरूरी है. चलिए जानते हैं ब्रेकअप से होने वाले डिप्रेशन से उबरने के लिए किन टिप्‍स को फॉलो किया जा सकता है.

अपनी भावनाओं को व्‍यक्‍त करें
हेल्‍थलाइन के मुताबिक ब्रेकअप के बाद होने वाले डिप्रेशन से उभरने के लिए सबसे पहले अपनी भावनाओं को व्‍यक्‍त करना जरूरी है. डिप्रेशन के दौरान लोगों को कई तरह के उतार-चढ़ाव का अनुभव करना पड़ता है. इसलिए जो भी महसूस करते हैं उसे दूसरों के सामने व्‍यक्‍त करें ताकि क्रोध और पछतावे को कम किया जा सके.

ये भी पढ़ें: बच्चे को हो जाए कम उम्र में ‘प्यार’ तो मारने-पीटने की बजाय माता-पिता इस तरह करें डील

करें नई एक्टिविटी
डिप्रेशन से बाहर आने के लिए जरूरी है कि व्‍यक्ति खुद को बिजी रखे. इसलिए ऐसी एक्टिविटीज का चुनाव करें जिसे करने से मन प्रसन्‍न हो. यात्रा करना या तरह-तरह का खाना बनाना विचारों को डाइवर्ट कर सकता है. डिप्रेशन को कम करने के लिए किसी मनोचिकित्‍सक की भी सलाह ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें: पार्टनर के बोरिंग और निगेटिव बरताव से हैं परेशान, ऐसे करें उसके बिहेवियर में बदलाव

दूसरों के साथ समय बिताएं
कई बार ब्रेकअप का दुख इतना गहरा हो जाता है कि व्‍यक्ति खुद को अकेला महसूस करने लगता है. ऐसे में दोस्‍तों और परिवारजनों का साथ महत्‍वपूर्ण हो सकता है. कोशिश करें कि इस नाजुक वक्‍त में खुद को आइसोलेट न करें. सामाजिक संबंधों पर ध्‍यान केंद्रित करने से भविष्‍य में बनने वाले संबंध मजबूत हो सकते हैं.  

मेंटल हेल्‍थ पर ध्‍यान दें
डिप्रेशन को कम करने के लिए मेंटल हेल्‍थ पर ध्‍यान देना जरूरी है. सामाजिक और शारीरिक रूप से सक्रिय रहकर ब्रेकअप के दौरान अपनी मेंटल हेल्‍थ पर फोकस किया जा सकता है. मेंटल हेल्‍थ को सुधारने के लिए साइकलॉजिस्‍ट की मदद भी ली जा सकती है. ब्रेकअप के बाद होने वाले डिप्रेशन से उभरने के लिए जरूरी है कि भविष्‍य पर फोकस किया जाए. डिप्रेशन को कम करने के लिए चिकित्‍सक से संपर्क कर सकते हैं.

Tags: Depression, Lifestyle, Relationship

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें