होम /न्यूज /जीवन शैली /रिश्तों को बेहतर बनाए रखने के लिए जरूरी है इमोशनल इंटेलिजेंस, इस तरह करें इंप्रूव

रिश्तों को बेहतर बनाए रखने के लिए जरूरी है इमोशनल इंटेलिजेंस, इस तरह करें इंप्रूव

रिश्तों को मजबूत बनाए रखने के लिए समझदारी दिखानी चाहिए. (Image-Canva)

रिश्तों को मजबूत बनाए रखने के लिए समझदारी दिखानी चाहिए. (Image-Canva)

Relationship Tips: किसी भी रिश्ते को बेहतर और खूबसूरत बनाने के लिए इमोशनली इंटेलिजेंट होना सबसे ज्यादा जरूरी है. इसके ज ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

इमोशनली इंटेलिजेंट व्यक्ति सोच-समझकर रिएक्शन देता है.
इमोशनली इंटेलिजेंट व्यक्ति गुस्से को कंट्रोल करना जानता है.

Emotional Intelligence For Relationship: शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो, जिसके अंदर इमोशंस न हों. लाइफ में खुशियों से लेकर जीने की हर एक छोटी से छोटी वजह तक इमोशंस का ख्याल रखा जाता है, जो बेहद जरूरी भी है. ऐसे में हर किसी को इमोशनल इंटेलिजेंस को इंप्रूव करना चाहिए. ये इमोशंस ही तो हैं, जिन पर पूरी दुनिया टिकी हुई है. फिर वो अच्छी हो या बुरी, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता. हर किसी के अपने अलग मायने होते हैं. बात अगर इमोशनली इंटेलिजेंस की हो तो यहां स्थिति थोड़ी बदल जाती है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक इमोशनल इंटेलिजेंसी किसी भी रिश्ते को अच्छा बनाने में सक्षम हो सकती है. इमोशनल इंटेंलिजेंस इंप्रूव करने के कुछ टिप्स जान लीजिए.

बात करने का तरीका
आईएनसी डॉट कॉम के मुताबिक बात करने का एक सही तरीका सम्मानजनक भी लगता है और रिश्तों को मजबूत भी करता है. इमोशनल तौर पर इस तरह की इंटेलिजेंस होनी बेहद जरूरी है.

प्रतिक्रिया देना सीखें
जब भी किसी व्यक्ति का किसी से झगड़ा होता है, तो वो इमोशनली रूप से काफी गुस्से में आ जाता है, जो कि एक आम बात है. एक इमोशनली इंटेलिजेंट व्यक्ति इन परिस्थितयों में शांत रहना जानता है, क्योंकि गुस्से में कोई भी फैसला लेना रिश्तों को बर्बाद कर सकता है.

ये भी पढ़ें: किचन में काम करते हुए जल जाए स्किन, तो न करें ये गलतियां

बढ़ाएं सुनने की क्षमता
बोलने से पहले अपनी बारी का इंतजार करना और पूरी बात सुनकर ही बोलना इमोशनली इंटेलिजेंट होने की सबसे बड़ी खूबी है. किसी भी बात पर प्रतिक्रिया देने से पहले ये जान और समझ लेना चाहिए कि, सामने वाला कहना क्या चाहता है.

मोटिवेट रहें
इमोशनली इंटेलिजेंट लोग काफी मोटिवेटेड होते हैं. वे एक लक्ष्य को निर्धरित करते हैं और चुनौतियों का सामना करते हैं. रिश्ते को मजबूत रखने के लिए ये खूबी होने सबसे ज्यादा जरूरी है.

ये भी पढ़ें: First Aid Box: क्या आप फर्स्ट एड बॉक्स में रखते हैं ये चीजें? चेक कर लीजिये

पॉजिटिव रहें
रिश्तों में पॉजिटिव रहना जरूरी है, तभी वो लंबे समय तक टिक पाते हैं. एक नेगेटिव रवैया सबसे पहले रिश्तों को खराब करता है. इमोशनली इंटेलिजेंट लोग दूसरे के बारे में भी सोचते हैं और उनके नजरिये को भी समझते हैं. कुछ इस तरह से किसी भी रिश्ते को अच्छा करने के लिए कोई भी व्यक्ति अपनी इमोशनली इंटेलिजेंस को बढ़ा सकता है.

Tags: Lifestyle, Relationship

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें