प्यार का रिश्ता होगा मजबूत, बस करना होगा ये काम

अगर आप चाहते हैं कि जिंदगी भर आपके रिश्ते में भी प्यार और खुशियां बनी रहें तो कुछ बातों का हमेशा रखें ध्यान:

News18Hindi
Updated: June 8, 2019, 10:13 AM IST
प्यार का रिश्ता होगा मजबूत, बस करना होगा ये काम
किसी भी रिश्ते की मजबूती के लिए ध्यान रखें ये 6 नियम...
News18Hindi
Updated: June 8, 2019, 10:13 AM IST
प्यार के रिश्ता जितना गहरा होता है उतना ही नाजुक भी होता है. प्यार, सम्मान, सहयोग, समर्पण और स्वीकार्यता से भरपूर रिश्ता ही टिकाऊ साबित होता है. अगर रिश्ते में ये भावनाएं ना हों तो हर समय कपल्स भी एक अजीब सी खमोशी की दरार बनी रहती है. रिश्ता हमेशा दो लोगों की बदौलत ही चल सकता है. अगर केवल एक व्यक्ति ही कोशिशें करता है और दूसरा तटस्थ रहे तो रिश्ते में दरार आते देरी नहीं लगती है. अगर आप चाहते हैं कि जिंदगी भर आपके रिश्ते में भी प्यार और खुशियां बनी रहें तो कुछ बातों का हमेशा रखें ध्यान:

रिश्ते में हमेशा साथ या पास रहना जरूरी नहीं है. प्यार की वास्तविक परख तब होती है जब साथी से दूर रहने के बावजूद भी आपके मन में उसके अलावा कोई दूसरा न हो. सुबह नींद खुलने के साथ और रात में आंखें बंद होने से पहले केवल उसी का ख्याल हो. प्यार में खुद आजाद रहना और दूसरों को भी वही स्वतंत्रता देना बेहद जरूरी होता है. अगर आप ऐसा नहीं कर सकते तो न पार्टनर खुश रहेगा न आप.



दिमाग से गायब हो चुकी याददाश्त इस तरह फिर आएगी वापस: रिसर्च

प्यार के रिश्ते से पहले जरूरी है कि कपल्स में दोस्ती का रिश्ता हो. प्यार में कई बार लोग दिखावा करते हैं लेकिन दोस्ती एक ऐसा रिश्ता है जो आपको आपके मूल स्वरुप और स्वभाव के साथ स्वीकार करता है. दोस्ती कपल्स के बांड को मजबूती देती है जिससे उसके बीच रिश्ता और भी मजबूत हो जाता है.

ईमानदारी किसी भी रिश्ते की पहली शर्त होती है. अगर आप अपने साथी के प्रति ईमानदार नहीं हैं तो बेहतर है कि तुरंत इसकी वजह बताकर उनसे अलग हो जाएं. किसी के प्रति ईमानदार होने के लिए सबसे पहले खुद के प्रति ईमानदार होना बेहद जरूरी है. ईमानदारी किसी रिश्ते की नींव होती है.

इस देश में पेड़ के तने में दफनाते हैं मरे हुए बच्चों के शव

विश्वास की नाजुक ड़ोर ही कपल्स को बांधे रखती है. समय के साथ साथ ये ड़ोर मजबूर होती है और लोगों का साथी के प्रति विश्वास गहरा होता चला जाता है. लेकिन ये बात ध्यान राजे कि विश्वास खैरात में नहीं मिलता बल्कि कमाना पड़ता है.
Loading...

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...