आज ही छोड़ दें ये आदतें, नहीं तो बर्बाद हो जाएगी शादीशुदा जिंदगी

आइए आज हम आपको बताते हैं पुरुषों की उस आदत के बारे में जिसके चलते वो एक अच्छे पति नहीं बन पाते हैं.

News18Hindi
Updated: May 22, 2019, 1:14 PM IST
आज ही छोड़ दें ये आदतें, नहीं तो बर्बाद हो जाएगी शादीशुदा जिंदगी
आज ही छोड़ दें ये आदतें, नहीं हो बर्बाद हो जाएगी शादीशुदा जिंदगी
News18Hindi
Updated: May 22, 2019, 1:14 PM IST
प्यार होने से लेकर शादी तक के बीच में कपल्स की जिंदगी में कई उतार-चढ़ाव आते हैं. शादी से पहले जहां पुरुष अपने जीवनसाथी की तारीफ में कसीदे पढ़ते रहते हैं तो वहीं महिला साथी भी उनकी इस अदा पर रीझे बिना नहीं रह पाती हैं. लेकिन शादी के कुछ समय बाद ही अचानक से कपल्स का प्यार अचानक से इत्र की खुशबू की तरह मानो हवा हो जाता है और सारे एहसास महज कोरे अल्फाज बनकर ही रह जाते हैं. यह रिश्ते का ऐसा पड़ाव होता है जब लोग अपने आप को ठगा हुआ महसूस करते हैं. पति और पत्नी शादी रूपी गाड़ी के दो पहियों की तरह होते हैं. यदि एक भी पहिया गड़बड़ाया तो रिश्ते में असंतुलन की स्थिति पैदा हो जाती है. पति और पत्नी दोनों ही अपने रिश्ते के लिए समान रूप से जिम्मेदार होते हैं. आइए आज हम आपको बताते हैं पुरुषों की उस आदत के बारे में जिसके चलते वो एक अच्छे पति नहीं बन पाते हैं.

  1. किसी दोस्त या रिश्तेदार से अपने जीवनसाथी की बुराई करना आपके शादीशुदा जीवन के लिए खतरे की घंटी है. इससे साथी के मन में आपके प्रति खटास पैदा होगी साथ ही वो आपसे कभी अपने मन की बात भी नहीं शेयर कर पाएगा. अगर आपको साथी की कोई आदत बुरी लगती है तो प्यार से उसे इस बारे में बता सकते हैं. इससे उनके मन को ठेस भी नहीं पहुंचेगी और आप दोनों के बीच प्रेम भाव भी बना रहेगा.





Opinion- प्यार की तलाश में हैं लोग! क्या शादी से उठ गया है विश्वास?

2.  पत्नी की हर बात में बेवजह टांग अड़ाने की जरूरत नहीं है. यह सच है कि शादी आपको एक दूसरे से जीवन पर सारे अधिकार देती है लेकिन इस तथ्य से भी इंकार नहीं किया जा सकता कि प्रेम के रिश्ते में जबरदस्ती की कोई जगह होती है. अपनी पत्नी को भी उतना ही स्पेस और आजादी दें जितनी कि आप खुद के लिए चाहते हैं. बात बात शक करना और उसके दोस्तों को शंका भरी नजरों से देखना आपके रिश्ते को कमजोर कर देगा.

3.  कई पुरुष अपनी नई-नवेली दुल्हन को रोबोट समझ लेते हैं और उनसे आवश्यकता से अधिक उम्मीद कर लेते हैं. पुरुषों की चाहत होती है कि उनकी पत्नी बेड में तो अच्छी हो ही साथ ही उनकी मां के लिए वो एक आदर्श बहू भी साबित हो. इसलिए वो चाहते हैं कि ससुराल में कदम रखने के बाद उनकी पत्नी घर के हर काम-काज में उनकी मां का हाथ बंटाए.गर्मियों में लू से बचने के लिए ऐसे पिएं सत्तू, गर्भवती महिलाओं के लिए भी है अमृत

4.  अपने पार्टनर को हर पल एहसास दिलाएं कि वो आपके लिए कितने ख़ास हैं और आप उनसे कितना प्यार करते हैं. जिम्मेदारियों को पूरा करने की कोशिश और नए रिश्ते को संभालने की उहापोह में पार्टनर के साथ प्यार के दो पल बिताना न भूलें. जब भी मौका मिले, पार्टनर को गले लगाएं या उसके माथे पर किस करें ताकि उसे आपके प्यार की कशिश का एहसास होता रहे.

5. शब्द जहां मन को राहत पहुंचाते हैं तो वहीं इसका गलत प्रयोग लोगों के मन में कभी न भरने वाले घाव भी पैदा कर सकता है. जीवनसाथी से बात करते समय हमेशा अपने लहजे का ख्याल रखें और यदि आपको उसकी कोई आदत नहीं अच्छी लगती है तो बहुत ही सरल और विनम्र तरीके से उसे अपना नजरिया समझाने की कोशिश करें.

6.  हर कोई अपने जीवनसाथी को लेकर कई सपने देखता है और चाहता है कि वो उसकी उम्मीदों पर खरा उतरे. लेकिन सपनों की दुनिया और वास्तविक जीवन में काफी फर्क होता है. आपका पार्टनर कोई मशीन नहीं है जो आपके मन मुताबिक़ काम करेगा. उसकी अपनी खुद की भी कुछ मर्जी है जरूरतें हैं. जिंदगी के कोरे कैनवास पर आप दोनों मिलकर अपने प्यार के रंग भरें अन्यथा जीवन एक बदरंग पेंटिंग बन कर रह जाएगा.

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

News18 चुनाव टूलबार

चुनाव टूलबार