Home /News /lifestyle /

healthy boundaries for relationship in hindi

किसी रिश्ते को हेल्दी रखने के लिए क्या हो सकती हैं सीमाएं? जानिए कैसे करें तय

सुखी जीवन और खुशहाल रिश्ते के लिए एक दूसरे को 'स्पेस' देना बहुत जरूरी होता है. (Image-Canva)

सुखी जीवन और खुशहाल रिश्ते के लिए एक दूसरे को 'स्पेस' देना बहुत जरूरी होता है. (Image-Canva)

Relationship Tips: आजकल रिश्तों में मन-मुटाव बहुत जल्दी आ जाता है, अपनी व्यस्त जिंदगी में लोग अक्सर अपने पार्टनर को वक्त नहीं दे पाते हैं लेकिन हर रिश्ते में सीमाएं होना बहुत जरूरी होता है वरना रिश्ते में घुटन महसूस होने लगती है.

अधिक पढ़ें ...

Boundaries In Relation: हर कोई चाहता है उनका रिश्ता हमेशा खुशहाल रहे इसलिए हर रिश्ते को सीमाओं की जरूरत होती है. अगर रिश्ते में कुछ सीमाएं तय ना की जाएं तो रिलेशन कुछ ही समय में टॉक्सिक हो जाता है और फिर उस रिश्ते में घुटन महसूस होने लगती है. रिश्ते में तय की गई कुछ सीमाएं ना सिर्फ रिश्ते में हमेशा खुशहाली लाती है, बल्कि प्यार भी बना रहता है. यह आपकी बेहतर मेंटल हेल्थ के लिए भी जरूरी है.

जब किसी रिश्ते की हेल्दी बाउंड्री नहीं होती है, तो वह एक अनहेल्दी रिलेशन में बदल जाता है, यही कारण है कि सीमाएं महत्वपूर्ण हैं. अगर आप भी अपने रिश्ते में हेल्दी बाउंड्री को सेट करना चाहते हैं तो इसके लिए इन आसान टिप्स को अपना सकते हैं.

ऐसे सेट करें हेल्दी बाउंड्री 

एक- दूसरे से बातचीत करें
साइकसेंट्रल के अनुसार किसी भी रिश्ते में एक दूसरे से बात करना बेहद जरूरी होता है. चूंकि एक रिश्ता दो लोगों से मिलकर बनता है और इसलिए यह जरूरी है कि जब सीमाएं तय की जाएं तो दोनों के ही कंफर्ट को ध्यान में रखा जाए. हो सकता है कि आपको अपने फोन के साथ छेड़छाड़ पसंद ना हो, वहीं आपका पार्टनर अपने दोस्तों के साथ हैंगआउट करते हुए कोई डिस्टर्बेंस ना चाहता हो. इसलिए दोनों को एक दूसरे से बात कर सीमाएं तय करनी चाहिए.

ये भी पढ़ें: Relationship Tips: ये हैं वो बातें जो लड़कियां अपने पार्टनर से भी नहीं करती हैं शेयर

खुद को जानें
किसी भी रिश्ते में स्वस्थ सीमाओं को निर्धारित करने का सबसे पहला कदम है खुद को जानना. आपको पहले यह जानना होगा कि आप रिश्ते में क्या चाहते हैं. आपकी खुद की इच्छाएं व अपेक्षाएं क्या हैं. किन बातों से आपको परेशानी होती है. जब आप यह जान जाते हैं तो आपके लिए रिश्ते में अपने लिए स्पेस मैनेज करना और सीमाओं को निर्धारित करना काफी आसान हो जाता है.

विश्वास है जरूरी
किसी भी रिश्ते में भरोसे का होना बहुत जरूरी है. कई मामले ऐसे भी होते हैं जहां आपके पार्टनर पुराने रिश्ते में धोखा मिलने की वजह से हर बात जानने की कोशिश करते हैं. आपको इस बारे में खुलकर बात कर लेनी चाहिए. साथ ही, जरूरी नहीं कि जो अनुभव पहले मिला है वही हर बार हो.

ये भी पढ़ें: Relationship Tips: इन 5 चीजों से मजबूत होता है रिश्ता, आप भी जानें

प्राइवेसी का रखें ध्यान
सुखी जीवन और खुशहाल रिश्ते के लिए एक दूसरे को ‘स्पेस’ देना बहुत जरूरी होता है. खासकर जब आप रोमांटिक रिलेशनशिप में किसी के साथ होते हैं तो प्राइवेसी महत्वपूर्ण होती है. जरूरी नहीं है कि आपका पार्टनर सब कुछ शेयर करे. कुछ चीजें व्यक्ति खुद तक सीमित रखता है. हालांकि, प्राइवेसी के नाम पर अपने पार्टनर से हर बात छिपाना भी गलत है. इससे आपके रिश्ते में दरार आ सकती है. ऐसा करने से बचें.

Tags: Lifestyle, Relationship, Tips and Tricks

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर