होम /न्यूज /जीवन शैली /आपको भी शादी से पहले हो रही है घबराहट? जानें Pre-Wedding Anxiety दूर करने के तरीके

आपको भी शादी से पहले हो रही है घबराहट? जानें Pre-Wedding Anxiety दूर करने के तरीके

सकारात्‍मक रहकर प्री-वेडिंग एंजाइटी से उबर सकते हैं. (Image : Canva)

सकारात्‍मक रहकर प्री-वेडिंग एंजाइटी से उबर सकते हैं. (Image : Canva)

अगर आप शादी की तैयारियों या शादी के बाद की जिंदगी को लेकर अत्‍यधिक घबराहट महसूस कर रहे हैं तो बेहतर होगा कि आप अपने पार ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

खुद पर भरोसा रखें और अपनी मैरिड लाइफ को लेकर पॉजिटिव रहें.
घबराहट को दूर करने के लिए आप अपने अच्‍छे दोस्‍तों की मदद लें.

How To Beat Pre-Wedding Anxiety: शादी से पहले नर्वस होना एक कॉमन बात है जो हर इंसान के अंदर कहीं ना कहीं होता ही है. लेकिन कई लोगों को शादी की तैयारी या उसके बाद के लाइफ को लेकर चिंता इतना अधिक होने लगती है कि वे एंजाइटी का शिकार हो जाते हैं. प्री वेडिंग एंजाइटी अरेंज मैरिज में काफी देखने को मिलती है, लेकिन इसका मतलब ये कतई नहीं है कि लव मैरिज करने वाले कपल्‍स अपने भविष्‍य को लेकर एंजाइटी का अनुभव नहीं करते.  ऐसे में अगर आपकी भी शादी होने वाली है और आप एंजाइटी महसूस कर रहे हैं तो कुछ बातों को अपने ध्‍यान में जरूर रखें. ये बातें आपको अपने भविष्‍य को लेकर सकारात्‍मक रखेगी और आप अपनी शादी को एन्‍जॉय कर सकेंगे.

प्री वेडिंग एंजाइटी को इस तरह करें दूर

पार्टनर से करें बात- अगर आप शादी की तैयारियों या शादी के बाद की जिंदगी को लेकर अत्‍यधिक स्‍ट्रेस में हैं तो बेहतर होगा कि आप अपने पार्टनर को अपने मेंटल स्‍टेटस के बारे में बताएं. हो सकता है कि बात कर आप बेहतर महसूस करें.

हालात को स्‍वीकारें- एंजाइटी को दूर करने का सबसे अच्‍छा तरीका है कि आप स्थिति को स्‍वीकारें. ऐसा करने से आप हर हालात के लिए खुद को तैयार कर सकेंगे और तैयार रहने पर आप एंजाइटी को दूर करने के उपाय भी खुद ही ढूंड लेंगे. इसलिए जरूरी है कि आप पहले अपने हालात को स्‍वीकारें.

ये भी पढ़ें: आप इमोशनल एडिक्शन का तो नहीं हो रहे शिकार? जानें इससे उबरने के तरीके

भरोसेमंद दोस्‍तों की लें मदद- अगर फिर भी आपको शादी के नाम पर डर लग रहा है और मन में अजीब अजीब से ख्‍याल आ रहे हैं तो आप अपने भरोसेमंद दोस्‍तों से बात करें. आप बताएं कि आप क्‍या सोच रहे हैं और आप क्‍यों परेशान हो रहे हैं. बेहतर होगा कि आप इसके लिए अपने  मैरेड दोस्‍तों की मदद लें.

इसे भी पढ़ें : रिलेशनशिप में फॉलो करें ये 5 गोल्‍डन रूल्‍सपार्टनर नहीं छिपाएगा कोई भी बात

पार्टनर पर रखें भरोसा- याद रखें कि आपका होने वाला जीवनसाथी आपकी जरूरतों के साथ साथ आपके सेहत का भी ख्‍याल रखने की जिम्‍मेदारी लेने जा रहा है. ऐसे में उस पर भरोसा रखें. ऐसे में आप अपने मेंटल सिचुएशन को उनके साथ साझा करें और पार्टनर पर यकीन रखें.

ट्रिगर करने वाली बातों को पहचानें- जिन बातों को लेकर आप परेशान हो रहे हैं, उनके बारे में अनायास सोचना बंद कर दें. उन लोगों से दूरी बना लें जो आपके शादी के खिलाफ हैं या जो हमेशा नकारात्‍मक बातें बोलते रहते हैं. शादी की तैयारियां 6 महीने पहले से शुरू कर दें और वेडिंग ड्रेस को पहले ही तैयार कर लें.अक्‍सर अंतिम समय की तैयारियां एंग्‍जायटी बढ़ाने का काम करती हैं.

परफेक्‍ट होने के चक्‍कर में ना रहें-  हमेशा याद रखें कि आप हर चीज परफेक्‍ट नहीं कर सकते. बड़े इवेंट में कुछ ना कुछ गलतियां होती ही हैं. अगर आप इस तरह सोचकर शादी की तैयारी करेंगे तो आप बेहतर महसूस करेंगे.

Tags: Lifestyle, Marriage, Relationship

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें