होम /न्यूज /जीवन शैली /

पार्टनर से ब्रेकअप के बाद अकेला महसूस करने लगे हैं तो अपनाएं ये टिप्स

पार्टनर से ब्रेकअप के बाद अकेला महसूस करने लगे हैं तो अपनाएं ये टिप्स

ब्रेकअप से बाहर कैसे निकलें (image-canva)

ब्रेकअप से बाहर कैसे निकलें (image-canva)

ब्रेकअप के बाद आप अकेला महसूस करने लगे हैं और खुद से नफरत होने लगी है? ऐसे में अपने परिवार और दोस्तों को अपने मन कि सारी बातें बतानी चाहिए.

हाइलाइट्स

ब्रेकअप के बाद सिचुएशन समझकर आगे बढ़ने की कोशिश करें.
कुछ दिन का ब्रेक लेकर अपने साथ कीमती समय बिताएं.
परिवार या दोस्तों से अपने मन की बात बताएं.

Rediscover Yourself After Break-up: हर रिश्ते में कई खट्टी-मीठी यादों और उतार-चढ़ाव देखने को मिलते हैं, ऐसा होना स्वभाविक है लेकिन कुछ रिश्ते हमेशा के लिए नहीं चलते हैं और बीच में ही टूट जाते हैं, जिन्हें भुलाना आसान नहीं होता है. खासकर जब बात सबसे खास प्यार के रिश्ते की हो तो उसका दर्द व्यक्ति को ज्यादा परेशान कर सकता है. किसी भी लव रिलेशनशिप में व्यक्ति का सबसे कीमती समय और उसकी भावनाएं जुड़ी होती हैं. भावनाओं के कारण ही हम किसी से इमोशनली अटैच होते हैं, जिससे उनकी हर छोटी बात, भावनाओं को गहरी चोट पहुंचा सकती है. कुछ लोग ब्रेकअप के बाद पूरी तरह मेंटली और इमोशनली कमजोर हो जाते हैं और खुद ही से नफरत करने लगते हैं. ब्रेकअप के बाद परेशानी और दुख होना आम है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है आप खुद को उसका दोषी मानकर बैठ जाएं. आइए जानते हैं, ब्रेकअप के बाद खुद को कैसे संभाल सकते हैं.

ब्रेकअप के बाद खुद से नफरत करने की बजाय अपनाएं ये टिप्स :

दूसरों से बात करें 
आपको अपने मन की सारी बातें अपने लोगों को बतानी ही चाहिए ताकि वे आपको सपोर्ट कर सकें.अधिकतर लोग अपने ब्रेकअप के बारे में किसी से बात करना पसंद नहीं करते हैं लेकिन ऐसा करना बिल्कुल गलत है.अगर आप अपनी परेशानी दोस्तों या परिवार नहीं बताएंगे तो परेशानी कम होने के बजाय आपको और परेशान कर सकती है.

सिचुएशन को भूलने की कोशिश करें 
जाहिर सी बात है ब्रेकअप किसी अच्छी सिचुएशन में नहीं होता है, इसीलिए सिचुएशन को समझकर उसे एक्सेप्ट करें और जल्द से जल्द भूलने की कोशिश करें.
पास्ट की बातों को सोचकर परेशान होना और खुद को दोषी मानना कोई समझदारी नहीं है.

अपने साथ समय बिताएं 
ब्रेकअप के बाद परेशान होना और खुद को दूसरों से अलग कर लेना बिल्कुल ठीक नहीं है, ऐसा करने से आप डिप्रेशन में जा सकते हैं. ब्रेकअप के बाद अपने कामों से कुछ दिन का ब्रेक लेकर अपने साथ समय बिताएं और खुद को जानने और समझने की कोशिश करें और ऐसे कामों में खुद को लगाएं जो आपको पसंद हो.

ये भी पढ़ें : कहीं आप भी तो नहीं रखते अपने पार्टनर से ये 7 हवाई उम्मीदें?

ये भी पढ़ें: Relationship Tips: इन 5 चीजों से मजबूत होता है रिश्ता, आप भी जानें

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Relationship

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर