मूडी है पार्टनर, तो इस तरह संभालें रिश्ते की डोर

क्या आपका पार्टनर भी मूडी है तो जानिए किस तरह से उसे संभालना है...

News18Hindi
Updated: July 9, 2019, 1:03 PM IST
मूडी है पार्टनर, तो इस तरह संभालें रिश्ते की डोर
क्या आपका पार्टनर भी मूडी है तो जानिए किस तरह से उसे संभालना है...
News18Hindi
Updated: July 9, 2019, 1:03 PM IST
प्यार भरे रिश्ते में अक्सर कपल्स में नोक-झोंक और लड़ाईयां होती रहती हैं. इनकी वजह से ही रिश्ते में रोमांच बना रहता है. कुछ कपल्स तो ऐसे होते हैं जो नोक-झोंक के बाद तुरंत मान मनुहार में विश्वास करते हैं लेकिन कुछ ऐसे भी होते हैं तो इस लड़ाई को खत्म करने में लंबा समय लेते हैं. कुछ कपल्स तो छोटी छोटी बातों पर इस कदर उखड़ जाते हैं मानों रिश्ते में बढ़ रही तल्खियों से वो बिलकुल अनजान हों. जब साथी बात बात पर गुस्सा करता है तो ऐसे मूडी पार्टनर को संभालना वाकई टेढ़ी खीर होती है. क्या आपका पार्टनर भी मूडी है. तो आइए जानते हैं मूडी पार्टनर को किस तरह से संभालना बेहतर रहेगा.

1.रिश्तों के विशेषज्ञ के मुताबिक, अगर आपका पार्टनर बात बात पर उखड़ जाता है या गुस्सा करने लगता है तो पहले अपने आप में इस सच को मान लीजिए कि वो मूडी है. मूडी लोग अक्सर किसी भी तरह की रोक टोक पसंद नहीं करते हैं. ऐसे लोग जब भावुक होते हैं तो इस तरह रो रोकर आरोप लगाते हैं जैसे सारी गलती आप की ही हो. इस स्थिति में घबराने या अपराधबोध महसूस करने की जरूरत नहीं है. इस बेहद प्यार और ठन्डे दिमाग से साथी को मानाने की कोशिश करें.




2. साथी के मूड स्विंग्स को गहराई और बारीकी के साथ नोटिस करें ताकि आपको पता चल सके कि किस बात पर उसे सबसे ज्यादा बुरा महसूस होता है. किस बात पर वो दुखी या लाउड हो जाता है. जब आप ये समझ पाएंगे तो अपने आप जब उसका मूड खराब होगा तो किसी भी तरह की प्रतिक्रया देने से बचेंगे. कई बार रिएक्शन देने से ज्यादा बेहतर होता है शांत रहकर चीजों के स्थिर हो जाने का इंतजार करना.

3. मूडी पार्टनर के साथ आपका अड़ियल रवैया आपके रिश्ते पर काफी नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. इसलिए जब पार्टनर का मूड सही नहीं हो तो किसी बात को लेकर अपना रवैया लचीला रखें और इस स्थिति में पार्टनर पर अपनी राय थोपने से बचें. अगर उसका मूड खराब है तो उसे खुद के साथ समय बिताने दें. याद रखिए कि रिश्ते बेहद समझदारी के साथ निभाए जाएं तभी टिकते हैं.

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...