KISS से दूर होता है डिप्रेशन, जानिए इसके फायदे

प्राचीन समय में जब मानवीय सभ्यता की शुरुआत हो रही थी तो लोग एक दूसरे के प्रति अपना लगाव और प्रेम प्रदर्शित करने के लिए चुंबन का सहारा लेते थे.

News18Hindi
Updated: July 9, 2019, 9:16 AM IST
KISS से दूर होता है डिप्रेशन, जानिए इसके फायदे
KISS से दूर होता है डिप्रेशन, जानिए इसके फायदे
News18Hindi
Updated: July 9, 2019, 9:16 AM IST
गुलजार ने प्यार में चुंबन की अहमियत को कुछ इस कदर बयां किया है- तुम्हारे हाथों को चूम कर, छू के अपनी आंखों से आज मैंने. जो आयतें पढ़ नहीं सका. उन के लम्स महसूस कर लिये हैं' सीधे शब्दों में कवि कहना चाहता है कि अपने प्रिय साथी के हाथों को चूमकर और उसे आंखों से लगाने के बाद उसे वही रूहानियत महसूस होती है जो कुरान की आयतें पढ़ने के बाद होती है.' प्यार एक बेहद भावनात्मक एहसास है जिसमें स्पर्श भी काफी मायने रखता है. किसी के प्रति अपना प्यार जताने के लिए लोग उसे किस करते हैं.

किस के अलग अलग तरीके से प्यार जताया जाता है. जैसे छोटे बच्चों को माथे पर या गाल पर छोटा सा किस किया जाता है. कई रिसर्च में भी ये बात साबित हो चुकी है कि किस करने से न केवल कैलोरी बर्न होती है, प्यार, लगाव और आकर्षण बढ़ता है बल्कि इससे डिप्रेशन भी दूर हो जाता है.



प्राचीन समय में जब मानवीय सभ्यता की शुरुआत हो रही थी तो लोग एक दूसरे के प्रति अपना लगाव और प्रेम प्रदर्शित करने के लिए चुंबन का सहारा लेते थे. इससे लोगों का भावनात्मक जुड़ाव भी प्रगाढ़ होता है. वैज्ञानिकों ने भी किस के कई सारे फायदे बताये हैं. 2009 में वेस्टर्न जनरल ऑफ कम्युनिकेशन में प्रकाशित 'Affection exchange theory' में इस बात का जिक्र था कि जब हम साथी को या किसी प्रिय व्यक्ति को किस करते हैं तो बॉडी में ऐसे हार्मोन का निर्माण होता है जिससे डिप्रेशन दूर होता है.

जब प्यार में डूबे लोग एक दूसरे को किस करते हैं तो बॉडी ऑक्सीटोसिन हार्मोन रिलीज करती है. इसे लव हार्मोन भी कहते हैं. यही वजह है कि किस करने के बाद साथी से लगाव और प्रेम और बढ़ जाता है. किस से डोपामाइन हार्मोन भी रिलीज होता है जिससे लोगों को ख़ुशी का एहसास होती है और वो तनाव मुक्त हो जाते हैं.

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...