होम /न्यूज /जीवन शैली /वैलेंटाइन वीक में करें अपने इश्‍क का इज़हार, हर दिन बनाएं स्‍पेशल, कभी नहीं भूलेंगे यादगार लम्‍हे

वैलेंटाइन वीक में करें अपने इश्‍क का इज़हार, हर दिन बनाएं स्‍पेशल, कभी नहीं भूलेंगे यादगार लम्‍हे

7 से 14 फरवरी तक वैलेंटाइन वीक के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है. (Image : Canva)

7 से 14 फरवरी तक वैलेंटाइन वीक के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है. (Image : Canva)

Valentine Calendar 2023: प्यार के इज़हार का दिन यानी वैलेंटाइन डे हर साल 14 फरवरी को मनाया जाता है. इस वीक की शुरुआत 7 ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

वैलेंटाइन वीक का हर दिन प्‍यार के इजहार का स्‍पेशल दिन माना जाता है.
दुनियाभर में 7 से 14 फरवरी तक वैलेंटाइन वीक सेलिब्रेट किया जाता है.

Valentine Calendar 2023: फरवरी का महीना प्‍यार करने वालों का महीना माना जाता है.  इस महीने में प्‍यार करने वाले अपने दिल की बात अपने खास साथी से बयां करते हैं. यही वजह है कि कई जोड़े सालभर 7 से 14 फरवरी यानी वैलेंटाइन वीक का इंतजार करते हैं और इसे स्‍पेशल तरीके से सेलिब्रेट करने का प्‍लान बनाते हैं. ऐसे में अगर आप भी अब तक अपने प्‍यार का इजहार नहीं कर पाए हैं तो आने वाला फरवरी का महीना आपके लिए स्‍पेशल हो सकता है. वैलेंटाइन वीक 7 फरवरी यानी कि रोज़ डे के साथ शुरू होता है और 14 फरवरी यानी वैलेंटाइन डे तक चलता है. हर दिन लोग स्‍पेशल तरीके से अपने प्‍यार का इजहार करते हैं. तो आइए जानते हैं वैलेंटाइन वीक का क्‍या कैलेंडर है.

वैलेंटाइन वीक लिस्ट (Valentine Week List)

रोज़ डे- वैलेंटाइन डे का पहला दिन यानी 7 फरवरी, रोज़ डे के रूप में मनाया जाता है. इस दिन लोग अपने क्रश को लाल गुलाब देते हैं और ज़िंदगी में प्यार और उत्साह की कामना करते हैं.

प्रपोज़ डे- वैलेंटाइन डे का दूसरा दिन यानी 8 फरवरी प्रपोज डे के रूप में मनाया जाता है. इस दिन आप अपने क्रश को अपनी भावनाओं के बारे में बता सकते हैं और अपने प्यार का इज़हार कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: परिवार में अक्सर होते हैं लड़ाई-झगड़े, डील करने के लिए अपनाएं ये 4 टिप्स

चॉकलेट डे- 9 फरवरी यानी वैलेंटाइन वीक का तीसरा दिन, चॉकलेट डे के रूप में कपल्‍स सेलिब्रेट करते हैं. इसे दुनिया का सबसे मीठा उपहारों में से एक माना जाता है. माना जाता है कि यह अपनेपन की गरमाहट का सिंबल है.

टेडी डे- वैलेंटाइन वीक के चौथे दिन 10 फरवरी को टेडी डे मनाया जाता है.  इस दिन लोग अपने स्‍पेशल वन को टेडी बियर गिफ्ट देते हैं.

प्रॉमिस डे- 11 फरवरी प्रॉमिस डे के रूप में मनाया जाता है. यह दिन ख़ास और सच्चे वादों का दिन होता है. इस दिन आप भी अपने क्रश या पार्टनर से ज़िंदगी भर उनका साथ निभाने का वादा कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: आपका बॉयफ्रेंड आपको लेकर बहुत ज्यादा पॉजेसिव तो नहीं? इन 6 संकेतों से जानें

हग डे- 12 फरवरी को हग डे यानी गले लगने का दिन. इस दिन आप अपने क्रश या पार्टनर को अपनापन दिखाने के लिए गले लगाते हैं और अपनी भावनाओं को व्यक्त कर सकते हैं.

किस डे- 13 फरवरी के दिन को किस डे के रूप में मनाया जाता है. यह अपनी भावनाओं को व्‍यक्‍त करने का सबसे प्रभावशाली तरीका माना जाता है.

वैलेंटाइन डे- वैलेंटाइन वीक का अंतिम दिन होता है 14 फरवरी यानी कि वैलेंटाइन डे. यह वह दिन है जब दुनियाभर के लोग अपने प्यार को शिद्दत और पूरे जोश, उत्साह के साथ मनाना पसंद करते हैं. इस तरह प्‍यार का यह सप्‍ताह खत्‍म होता है.

Tags: Lifestyle, Relationship, Valentine Day, Valentine week

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें