लाइव टीवी

फर्ज़ी थी 'लव जेहाद' की कहानी, कत्ल की वजह थी 'नाजायज़ संबंधों' की उलझन

Bhavesh Saxena | News18Hindi
Updated: November 13, 2018, 12:49 PM IST
फर्ज़ी थी 'लव जेहाद' की कहानी, कत्ल की वजह थी 'नाजायज़ संबंधों' की उलझन
सांकेतिक चित्र

LoveSexaurDhokha: 'यह आखिरी दीवाली थी. शायद मैं ज़िंदा वापस न आ सकूं.' शंभू के इस मैसेज का मतलब किसी को समझ नहीं आया था लेकिन कुछ ही समय में एक बंगाली मज़दूर के कत्ल से राज़ खुला तो राजस्थान के राजसमंद में दहशत फैल गई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 13, 2018, 12:49 PM IST
  • Share this:
एक ऐसी कहानी, जिसमें कत्ल की वजह 'लव जेहाद' ज़ाहिर हुई लेकिन अस्ल में, कहानी की जड़ में प्यार, सेक्स, जलन, धोखे और वर्चस्व की लड़ाई की परतें थीं. एक आदमी ने कत्ल इसलिए किया क्योंकि वह अपनी प्रेमिका का किसी और के साथ संबंध बर्दाश्त नहीं कर पा रहा था लेकिन उसने इसे रंग दूसरा दिया. कत्ल को कैसे अंजाम दिया गया, यह भी रोंगटे खड़े कर देने वाला वाकया था.

SEE VIDEO : 'लव जिहाद' के नाम पर मर्डर

राजस्थान के राजसमंद ज़िले में उत्तरी और पूर्वी राज्यों से बड़ी संख्या में मज़दूर काम करने आते हैं. कम मेहनताने पर इन राज्यों से आसानी से मज़दूर मिल जाते हैं इसलिए खासकर बिहार और बंगाल से इन्हें ठेकेदार बुलाया करते हैं. राजसमंद में करीब दो साल पहले मज़ूदरों की इन्हीं बस्ती में एक कहानी पनपना शुरू हुई थी जिसका मुख्य किरदार था शंभूलाल. शंभू खुद भी एक मज़दूर ही था लेकिन लोकल था इसलिए उसकी साख कुछ ज़्यादा थी.

ज़िद्दी, बेखौफ और झगड़ालू मिज़ाज के शंभू के एक औरत गौरी के साथ काफी समय से संबंध थे. गौरी के साथ संबंधों में खटास आनी तब शुरू हुई थी जब साल 2010 से परिचित रहे बिल्लू शेख के साथ वह कुछ वक्त के लिए चली गई थी. कुछ महीनों बाद गौरी वापस आई तो शंभू ने उससे काफी झगड़ा किया और मारपीट भी. उसने गौरी को अपने घर में कैद कर लिया था और उसके कहीं भी आने-जाने पर पाबंदी लगा दी थी.

शंभू और गौरी का रिश्ता इसलिए भी उलझा था क्योंकि गौरी के उसको छोड़ जाने के दौरान शंभू के संबंध एक नर्स छाया के साथ बन गए थे. गौरी की गैरहाज़िरी में शंभू के साथ छाया रहा करती थी और गौरी जब लौट आई तो शंभू ने छाया के साथ उसी घर में गौरी को रखा. तीनों के बीच बात-बात पर कलह हुआ करती थी. छाया इसलिए नाराज़ थी कि शंभू के जीवन में गौरी आ गई थी. गौरी इसलिए शंभू को फरेबी मान रही थी क्योंकि छाया के साथ उसका रिश्ता उसे कबूल नहीं था.

love sex or dhokha, detective stories, cheating stories, spouse cheating, shak, doubt, husband and wife, extra marital affairs, how woman cheat on you, tricks of cheating, detective cheating case, real stories of cheating, जासूसी कथाएं, जासूसी कहानियां, वो कैसे देता है धोखा, धोखे की कहानियां, धोखा मिलाना, चीटिंग, साथी ने दिया धोखा, शक, लव सेक्स धोखा, अवैध संबंध, detective story, love sex dhokha, illicit relationship, story of love jihad, love story of rajasthan, Bengal man killed, rajasthan news, लव जेहाद की कहानी, राजस्थान की प्रेमकथा, बंगाली की हत्या

गौरी के साथ ऐसे बिगड़ा शंभू का रिश्ताबिल्लू के साथ भी शंभू की कई बार झड़प हुई और उसने बिल्लू को धमकाया भी कि वह गौरी से मिलना-जुलना और बात करना छोड़ दे. लेकिन, साथ इतनी आसानी से कहां छूटता है इसलिए आए दिन इन चारों के बीच किसी न किसी बात को लेकर मनमुटाव, मारपीट और झगड़े की नौबत बनी रहती थी. इसी बीच, गौरी का इस्तेमाल करने से भी शंभू नहीं चूका. गौरी को एक लोन दिलाने के बहाने वह उसे बैंक मैनेजर के घर पार्टी में लेकर गया और गौरी से कहा कि 'मैनेजर को खुश कर दे तो लोन पक्का हो जाएगा.'

गौरी ने शंभू की इस बात पर बेहद नाराज़गी जताई और वहां से चली आई. दोनों के बीच, रिश्ता कसैला हो चुका था और गौरी की मां अपनी बेटी को शंभू के चंगुल से आज़ाद करना चाहती थी लेकिन शंभू ने उसे एक तरह से अपने घर में नज़रबंद कर रखा था. काफी कोशिशें नाकाम होने के बाद पंचायत बैठी और शंभू पर जुर्माना भी लगाया गया लेकिन शंभू तो चिकना घड़ा हो चुका था इसलिए उस पर कोई फर्क नहीं पड़ा.

शंभू ने ऐसे चुना अपना शिकार
करीब दो साल पहले से शंभू हिंदू, मुस्लिम अतिवादियों के बारे में पढ़ने और उनके वीडियो देखने लग गया था. उसने लव जेहाद के बारे में जानकारी इकट्ठा की. मन ही मन, वह एक खूनी साज़िश रचने लगा था. बिल्लू की तरह बंगाल से ही आया हुआ एक और मज़दूर था अफराज़. बिल्लू उसके हाथ नहीं आने वाला था इसलिए अब शंभू ने अफराज़ को शिकार बनाने का इरादा कर लिया था.

अफराज़ बंगाल से आया हुआ मज़दूर था जो बंगाल के मज़दूरों का एक तरह से लीडर बन गया था. अफराज़ बंगाली मज़दूरों की हर तरह से मदद करता था और शंभू को यह शक भी रहा था कि बिल्लू के बंगाली होने के कारण अफराज़ ने छुपे तौर पर उसकी मदद भी की थी. शंभू को पूरा यकीन था कि अफराज़ को अगर रास्ते से हटाया जाए तो बंगाली मज़दूरों में एक डर बैठ जाएगा और बंगाली मज़दूर राजसमंद आने से घबराने लगेंगे.


पिछले साल दीवाली के आसपास अचानक शंभू अपने घर और इलाके से गायब हो गया. उसने फोन पर छाया से कहा था कि 'यह आखिरी दीवाली थी. अब मैं यहां कभी नहीं लौटूंगा क्योंकि मेरा एक मकसद है और वही पूरा करने जा रहा हूं. शायद मैं ज़िंदा वापस न आ सकूं.' शंभू का यह ऐलान छाया और बाकी सबके लिए एक पहेली बन गया था क्योंकि शंभू ने किसी से अपने मन की बात पूरी तरह कभी नहीं कही थी.

कत्ल के लिए पूरी प्लैनिंग और ट्रेनिंग
इस तरह गायब होने से कुछ महीने पहले यानी जुलाई 2017 के आसपास शंभू ने एक हथियार को एक लोहार से धारदार करवाया था. लेकिन, फिर उसने उसी लोहार से अपनी पसंद की डिज़ाइन का एक तेज़ और धारदार हथियार बनवाया था. गायब होने के बाद शंभू ने अपने 15 साल के भतीजे श्याम को अपना काम करने के लिए तैयार किया. श्याम पहले बहुत घबराने वाला लड़का था इसलिए उसकी मानसिक तैयारी के लिए शंभू ने योजना बनाई.

शंभू ने श्याम को पूरी ट्रेनिंग देने के लिए उससे कसरत करवाई. नियमित तौर पर वह श्याम से ज़िंदा मुर्गा पकड़ने और फिर उसे एक झटके में काटने को कहता था. इसके अलावा, श्याम को मीट मार्केट यानी कसाईखाने ले जाकर ज़िंदा बकरों को काटे जाने का पूरा सीन दिखाता था ताकि श्याम के मन से डर निकले और क्रूरता उसके स्वभाव में आए. साथ ही, वह श्याम को भयानक वीडियो भी दिखाता था.


महीने भर से ज़्यादा की ऐसी ट्रेनिंग के बाद शंभू को लगा कि श्याम तैयार हो गया, तब उसने श्याम को एक खास स्पॉट पर ले जाकर कत्ल करने की रिहर्सल की. लगातार पांच छह दिन इस तरह की रिहर्सल का शंभू ने वीडियो बनवाया और श्याम को ज़रूरी हिदायतें दीं. छठवें दिन जब श्याम ने शंभू की हिदायतों के मुताबिक रिहर्सल को अंजाम दिया तब शंभू ने उससे अगले दिन तैयार रहने को कहा.

love sex or dhokha, detective stories, cheating stories, spouse cheating, shak, doubt, husband and wife, extra marital affairs, how woman cheat on you, tricks of cheating, detective cheating case, real stories of cheating, जासूसी कथाएं, जासूसी कहानियां, वो कैसे देता है धोखा, धोखे की कहानियां, धोखा मिलाना, चीटिंग, साथी ने दिया धोखा, शक, लव सेक्स धोखा, अवैध संबंध, detective story, love sex dhokha, illicit relationship, story of love jihad, love story of rajasthan, Bengal man killed, rajasthan news, लव जेहाद की कहानी, राजस्थान की प्रेमकथा, बंगाली की हत्या
आरोपी शंभूलाल. File Photo.


शंभू ने अफराज़ को फोन करके काम के बहाने 6 दिसंबर 2017 को राजसमंद में ही उस वीरान जगह पर बुलाया जहां वह श्याम के साथ रिहर्सल कर चुका था. अफराज़ वहां पहुंचा तो शंभू ने श्याम को इशारा किया और श्याम ने वीडियो बनाना शुरू किया. अपने धारदार हथियार के साथ अफराज़ पर शंभू पीछे से लपका. कुछ ही देर में, अफराज़ की लहूलुहान लाश वहां पड़ी थी. क्रूरता के साथ किए गए हमलों से अफराज़ के मारे जाने का पूरा वीडियो शंभू ने शूट किया. इस वीडियो में जेहादियों के खिलाफ शंभू ने बयान भी रिकॉर्ड किए और फिर अफराज़ की लाश को आग के हवाले कर दिया.

पुलिस की चार्जशीट में खुलासा हुआ कि शंभू ने इस वीडियो में अपने सांप्रदायिक मैसेज भरे जिनमें कथित तौर पर एक 'हिंदू बहन' को मुस्लिम युवक से बचाने की दलील पर कत्ल करने की बात कही गई. गौरतलब है कि यह 'हिंदू बहन' वही महिला थी जिसके साथ शंभू के संबंध थे. इन वीडियो के ज़रिये इस हत्याकांड को 'लव जेहाद' के खिलाफ एक रंग देने की कोशिश की गई लेकिन पुलिस ने जांच की तो करीब इस साल जनवरी में तस्वीर साफ हुई कि शंभू ने यह कत्ल रिश्तों की कलह, आपसी रंजिश और वर्चस्व के मकसद से किया था.

(लव सेक्स और धोखे की इस कहानी में घटनाएं एवं किरदार वास्तविक हैं, बस कुछ किरदारों के नाम काल्पनिक हैं.)

ये भी पढ़ें

पिछली सीट पर रोमांस कर रही बीवी ने देखा कि उसका पति ही था कैब ड्राइवर
वो कत्ल की सुपारी जिसे दे रहा था, वो मुजरिम नहीं मुजरिमों का दुश्मन था
लूटी हुई गाड़ी मिली तो कत्ल की साज़िश खुली, फिर सामने आई हकीकत

PHOTO GALLERY : 'कॉलगर्ल' बनी हॉट मॉडल की कहानी, जिसकी आशिकी में पति बना बीवी का कातिल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Kolkata से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 12, 2018, 6:52 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर