लाइव टीवी

पैसों से ज्यादा ख़ुशी देता है प्यार: रिसर्च

News18Hindi
Updated: May 27, 2019, 9:10 AM IST
पैसों से ज्यादा ख़ुशी देता है प्यार: रिसर्च
पैसों से ज्यादा ख़ुशी देता है प्यार: रिसर्च

सर्वे में ये बात भी सामने आई कि इसमें शामिल मैरिड कपल्स अपने जीवन से 9.9 फीसदी ज्यादा संतुष्ट थे बजाए कि उनके जिनके साथी की मौत हो चुकी थी.

  • Share this:
बाप, बड़ा न भैया सबसे बड़ा रुपैया... इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि पैसा जीवन में ठहराव लाता है और आर्थिक मजबूती प्रदान करता है. लेकिन जब एक खुशहाल जीवन की बात आती है तो प्रेम पैसों से आगे निकल जाता है. ऐसा हम नहीं कह रहे बल्कि ये खुलासा हुआ है ऑफिस फॉर नैशनल स्टैटिस्टिक्स में छपे इस सर्वे में. इस सर्वे में शामिल लोगों ने अच्छी सेहत के बाद एक खुशहाल शादीशुदा जिंदगी को ज्यादा तरजीह दी है. इसके बाद नंबर आता है पैसों का.

सर्वे के तहत लोगों से उनकी निजी जिंदगी और खुशी से जुड़े सवाल किए गए. लोगों से सवाल किया गया कि वो अपनी जिंदगी को किस वजह से खुशहाल और संपूर्ण मानते हैं जिसपर उन्होंने बताया कि खुशहाल शादीशुदा जीवन उनकी ख़ुशी का राज है. इसमें दूसरे नंबर पर पैसा आता है.

नए घर में गृह प्रवेश की पूजा के दौरान भूलकर भी न करें ये गलती, होगा अशुभ!



सर्वे में ये बात भी सामने आई कि इसमें शामिल मैरिड कपल्स अपने जीवन से 9.9 फीसदी ज्यादा संतुष्ट थे बजाए कि उनके जिनके साथी की मौत हो चुकी थी. डाइवोर्स लेने वाले जोड़ों से उनका संतुष्टि स्तर 8.8 फीसदी ज्यादा था. उल्लेखनीय है कि यह सर्वे ब्रिटेन में रहने वाले लोगों पर साल 2017 से 2018 के मध्य करवाया गया था. इससे पहले साल 2011-12 में लोगों पर एक सर्वे किया गया था जिसमें लोगों ने नौकरी को अपनी खुशहाली की वजह माना था.



सुंदर-सुशील पत्नी की है चाहत, तो करें ये एक उपाय!

इस बात का भी खुलासा हुआ कि कम उम्र के लोग अपने जीवन से ज्यादा खुश और संतुष्ट थे बजाए कि उन लोगों के जो उम्र के 40वें पड़ाव पर थे. 40 के आसपास की उम्र के लोगों की ख़ुशी सबसे कम थी. मकानमालिक की ख़ुशी का स्तर किरायेदारों की ख़ुशी से ज्यादा था. इसके साथ ही जो लोग जीवन को रोमांचक बनाने पर धन व्यय करते हैं वो उन लोगों की अपेक्षा ज्यादा खुश थे जिन्होंने कोई पॉलिसी या महंगा सामान लिया था.

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रिलेशनशिप से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 27, 2019, 9:02 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading