प्यार के रिश्ते में बढ़ रही है दूरी तो शरीर पर पड़ता है ये खतरनाक असर

पार्टनर के प्यार भरे स्पर्श से आपका रिश्ता और ज्यादा गहरा होता है और उसका आपसे जुड़ाव बना रहता है.

News18Hindi
Updated: August 2, 2019, 1:24 PM IST
प्यार के रिश्ते में बढ़ रही है दूरी तो शरीर पर पड़ता है ये खतरनाक असर
प्यार के रिश्ते में बढ़ रही है दूरी तो शरीर पर पड़ता है ये खतरनाक असर
News18Hindi
Updated: August 2, 2019, 1:24 PM IST
प्यार के रिश्ते के तार सीधे आपके मन से जुड़े होते हैं. इस रिश्ते में भावनाएं सबसे अहम् होती हैं लेकिन स्पर्श के जादू और शारीरिक संबंधों को पूरी तरह से दरकिनार भी नहीं किया जा सकता है. क्या आप जानते हैं कि अगर आपके रिश्ते में आती खटास के चलते आपने पार्टनर से दूरियां बढ़ानी शुरू कर दी हैं तो इसका आपके शरीर पर भी काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. आइए जानते हैं कि अगर आप पार्टनर के साथ इंटिमेट होना बंद कर देते हैं तो इसका आपके शरीर पर क्या बुरा प्रभाव पड़ता है...

पार्टनर के प्यार भरे स्पर्श से आपका रिश्ता और ज्यादा गहरा होता है और उसका आपसे जुड़ाव बना रहता है. विशेषज्ञों के अनुसार, अगर आप नियमित तौर पर साथी से सम्बन्ध बनाने में कोताही करते हैं तो आपके रिश्ते में दूरियां बढ़ने लगती हैं. इससे आपके और साथी के बीच तनाव पैदा होने की संभावना भी बढ़ जाती है.

इसे भी पढ़ें:  इस तरह करेंगे एक्सरसाइज तो बांझपन और कम स्पर्म काउंट का खतरा

जब लोगों के बीच फिजिकल रिलेशन नहीं बनते हैं तो इससे मन में चिड़चिड़ाहट और खिंचाव बना रहता है. कई बार घबराहट का भी एहसास हो सकता है. दरअसल, पार्टनर के प्यार भरे स्पर्श को जादू यूं ही नहीं कहा जाता है जब लोगों के बीच फिजिकल रिलेशन बनते हैं तो बॉडी में एंड्रोफिन और डोपामाइन हार्मोन रिलीज होता है. इससे शरीर काफी अच्छा और हल्का महसूस करता है.

इसे भी पढ़ें: अंक भी करते हैं चमत्कार! क्या बदल कर रख देते हैं भाग्य?

विशेषज्ञों का मानना है कि अगर आपके रिश्ते ठीक हैं तो आपकी नींद भी सुकून भरी होगी और बॉडी में हार्मोन का स्तर भी ठीक बना रहेगा. अगर फिजिकल रिलेशन को लेकर आप कोताही करते हैं तो इससे महिला पार्टनर की पीरियड्स की तकलीफ बढ़ सकती है और इससे उनके दिमाग पर भी नकारात्मक असर पड़ता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रिश्ते से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 2, 2019, 1:24 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...