इसलिए दिन-रात लड़ते हैं पति-पत्नी, रिसर्च में हुआ खुलासा

क्या साथी से आपकी रोज कहा-सुनी या लड़ाई होती है?? तो पढ़े ये खबर, समझ आएगा आखिर गलती किसकी!

News18Hindi
Updated: August 8, 2019, 4:00 PM IST
इसलिए दिन-रात लड़ते हैं पति-पत्नी, रिसर्च में हुआ खुलासा
research gene are reason of husband wife fight
News18Hindi
Updated: August 8, 2019, 4:00 PM IST
आप शादीशुदा हैं और साथी से आपकी आये दिन किसी न किसी बात को लेकर कहा-सुनी या बात-बात पर लड़ाइयां होती हैं जिसे लेकर आप अक्सर दुखी रहते हैं और सोचते हैं कि अब आपमें पहले जैसा प्यार नहीं रहा तो यह बात गलत है. पार्टनर से प्यार होने की वजह से कई बार हम रिश्ते में आई तल्खियों के लिए खुद को कसूरवार ठहराते हैं. लेकिन एक रिसर्च में चौंकाने वाली बात सामने आई है.

अक्सर जब पार्टनर से तालमेल नहीं बन पाता. तो दूसरे लड़कियों लड़कियों से बात करते हैं.

अमेरिका में रिश्तों में बढ़ती कहासुनी और लड़ाइयों को लेकर शादीशुदा जोड़ों पर एक रिसर्च की गई जिसमें 1000 करोड़ कपल्स शामिल थे. इसमें रिजल्ट आने के बाद यह बात सामने आई कि पति-पत्नी के रिश्ते कैसे हैं उनके जीन (gene) पर निर्भर करता है. रिसर्च में कपल्स से उनकी व्यक्तिगत जिंदगी, उनके संबंधों और साथी के व्यवहार, रिश्ते की तल्खियों को लेकर सवाल पूछे गए थे.

पार्टनर से भावनात्मक सहयोग न मिलने पर किसी और से जुड़ाव हो जाता है.

रिसर्च में पता चला कि ऑक्सीटोसिन रिसेप्टर जीन लोगों के हार्मोन पर काफी ज्यादा असर करता है. यही वजह है कि शादी के कुछ समय बाद ही कपल्स का बिहेवियर काफी बदल जाता है. हार्मोन के कम-ज्यादा होने की वजह से लोगों में अवसाद और तनाव बढ़ जाता है जिसकी खीज कई बार वो अपने साथी पर निकालते हैं.

एक्ट्रा मैरिटल रिलेशनशिप की खास वजह रिश्ते में बोरियत आना मानी जाती है. जब वे एक ही तरह के रूटीन से बोर हो जाते हैं, तो किसी बाहर वाले के साथ कुछ नया तलाशने या एडवेंचरस करने की सोचते हैं.

रिसर्च में ऐसे शादीशुदा जोड़ों को भी शामिल किया गया था जो अपने रिश्ते में काफी खुश थे. उनके जीन का पारीक्षण करने पर पता चला कि उनमें OXTR नामक जीन नदारद था. इस आधार पर शोधकर्ताओं ने यह माना कि शादीशुदा रिश्ते की सफलता और उसमें प्यार बरकरार रखने के लिए जीन की भूमिका काफी महत्वपूर्ण होती है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रिश्ते से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 8, 2019, 1:10 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...