होम /न्यूज /जीवन शैली /असफल रिश्ते को दोबारा बनाना है मजबूत? इन 8 बातों को अपनाएं, पार्टनर का आप पर बढ़ेगा भरोसा

असफल रिश्ते को दोबारा बनाना है मजबूत? इन 8 बातों को अपनाएं, पार्टनर का आप पर बढ़ेगा भरोसा

जीवन में छोटे-छोटे अवसरों को बड़े जश्न के रूप में मनाना सीखें. Image : shutterstock

जीवन में छोटे-छोटे अवसरों को बड़े जश्न के रूप में मनाना सीखें. Image : shutterstock

Relationships Tip : कई लोग अपने साथी (Partner) को बदलने की कोशिश करने की गलती लंबे समय तक करते रहते हैं. वे अपनी शर्तों ...अधिक पढ़ें

    Relationships Tips : किसी भी रिश्ते (Relation) को बेहतर तरीके से निभाने के लिए कुछ नियमों को फॉलो करना जरूरी होता है. ये नियम न केवल एक दूसरे को समझने में मदद करते हैं बल्कि इनकी मदद से आप एक-दूसरे के काफी करीब भी आ पाते हैं. कपल्‍स (Couples) के बीच भी कुछ ऐसा ही होता है. शुरुआती दौर में तो रिश्‍ते खूबसूरत लगते हैं लेकिन दौड़ती भागती दुनिया में आपसी मतभेद और एक-दूसरे को कम समय देने की वजह से रिश्तों को निभाने में मुश्किलें आने लगती हैं.

    ऐसे में कुछ बातों को ध्‍यान में रखकर आपके रिश्तों को मजबूत (Strengthen) बनाया जा सकता है.  तो आइए जानते हैं कि असफल लगते रिश्‍ते को दोबारा से कैसे मजबूत बनाया जाए.

    असफल रिश्‍तों को दोबारा मजबूत बनाने के उपाय (Way to Strengthen Struggling Relationships)

    1.मदद करें एक दूसरे की

    जब आप काफी समय तक किसी एक इंसान के साथ रहने लगते हैं तो उसकी पसंद नापसंद, जरूरतों को भी जानने लगते हैं. ऐसे में अगर आप अपने पार्टनर को उसके काम और सपनों तक पहुंचने में मदद करें तो यह आपके रिश्‍ते को मजबूती देने का काम करेगी.

    इसे भी पढ़ें : कहीं दूसरों के लिए परेशानी तो नहीं बन रही आपकी ये आदतें? आज ही खुद को टटोलें

    2.एक-दूसरे को समझने का करें प्रयास

    आप अपने पार्टनर के बहुत करीब रहते हुए भी उसे समझ नहीं पा रहे तो यह आप दोनों के बीच की खाई को बढ़ा सकती है. ऐसे में आप अपने साथी से ज्यादा से ज्यादा बात करें और उसकी असली समस्या का पता लगाने की कोशिश करें.

    3.समय दें

    अगर आपका पार्टनर कुछ दिनों से आपसे बात नहीं करना चाहता है तो इसका मतलब यह नहीं है कि वो आपसे परेशान है. हो सकता है कि उसे बस अपने लिए थोड़ा समय चाहिए. ऐसे में उन्‍हें समय दें और पॉजिटिव रहें.

    4.कभी कभी इशारों में करें बात

    अगर आप लोगों से आजकल घिरे रहते हैं और आपस में बात नहीं कर पा रहे तो समय देखकर इशारों में बात करें. ऐसा करने से आप दोनों के बीच कुछ गुप्‍त भाषा या इशारे की भाषा पनपेगी और आप एन्‍जॉय कर पाएंगे.

    5.अपने पार्टनर को बदलने की कोशिश ना करें

    कई लोग अपने साथी को बदलने की कोशिश करने की गलती लंबे समय तक करते रहते हैं. वे अपनी शर्तों पर जीना चाहते हैं और अपने जीवनसाथी को भी अपने इशारों पर बनाना चाहते हैं. अगर आप ऐसा कर रहे हैं तो बता दें कि आज ही ऐसा करना छोड़ दें. उसे वैसा ही अपनाएं जैसा वो है.

    इसे भी पढ़ें : हर वक्‍त रिलेशनशिप टूटने का रहता है डर तो इन बातों का रखें ख्याल

    6.हर बात को सीरियसली ना लें

    कभी कभी कुछ बातों को मजाक में उड़ा लेना चाहिए. बेहतर होगा अगर आप अपने साथी के साथ हंसना सीखें. गलती हर किसी से होती है और हर काम प्लान के हिसाब से नहीं होता. ऐसे में आपको अप्रत्याशित घटनाओं का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए हर गलती को सीरियसली ना लें.

    7.छोटे छोटे मौकों को करें सेलेब्रेट

    जीवन में छोटे-छोटे अवसरों को बड़े जश्न के रूप में मनाना सीखें. अपनी सालगिरह, जन्मदिन और अन्य खास मौकों को सेलिब्रेट करना न भूलें. यह आपके रिश्तों में और भी खुशियां लाएगा.

    8.काउंसलर की मदद लें

    बिगड़े हुए रिश्तों को ठीक होने में समय लग सकता है. लेकिन अगर बात अधिक बिगड़ गई है तो आप दोनों को किसी काउंसलर के परामर्श लेना चाहिए. वे आपकी मदद कर सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Lifestyle, Relationship

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें