होम /न्यूज /जीवन शैली /पार्टनर से पैसों को लेकर झगड़ा होता है? ये टिप्स आएंगे काम ताकि रिश्ता रहे कूल कूल

पार्टनर से पैसों को लेकर झगड़ा होता है? ये टिप्स आएंगे काम ताकि रिश्ता रहे कूल कूल

आपस में पैसों को लेकर झगड़ा क्यों? (Image: Canva)

आपस में पैसों को लेकर झगड़ा क्यों? (Image: Canva)

कई बार फाइनेंशियल प्रेशर के कारण लोग अपने पार्टनर से लड़ने लगते हैं. उन्हें लगता है कि वह पैसों की ज़रूरतों को पूरा नही ...अधिक पढ़ें

Tips to Solve Money Arguments: जैसे-जैसे रिश्ता गंभीर बनता जाता है और आगे बढ़ता जाता है, वैसे ही पार्टनर अपनी-अपनी जिम्मेदारी को भी गंभीरता से लेने लगते हैं. चाहे वह पैसों से जुड़ी जिम्मेदारी हो या कुछ और. जब एक पार्टनर ही रिश्ते में पैसे कमाने और दोनों की ज़रूरतों को पूरा करने की कोशिश करता रहता है और दूसरा कुछ नहीं करता है, तो मन में ये ख्याल आने लगते हैं कि केवल मैं ही क्यों प्रयास करूं. इस वजह से दोनों पार्टनर के बीच कई बार पैसों को लेकर काफी झगड़ा हो जाता है और कई बार तो बात अलग होने तक भी पहुंच जाती है. इस स्थिति में आपको खुद दूर नहीं होना है, बल्कि समस्या को दूर करना है. कुछ टिप्स की मदद से इस स्थिति से बाहर निकला जा सकता है और रिश्ते में भी पहले की तरह ही प्रेम बना रह सकता है. आइए जानते हैं ऐसे टिप्स के बारे में जो आपके रिश्ते को रखेंगे कूल कूल .

ये भी पढ़ें: झगड़े के बाद पार्टनर के प्रति कैसे कर सकते हैं गुस्सा शांत, जानिए ज़रूरी टिप्स

टिप्स जो आपके रिश्ते को रखेंगी कूल कूल

-दोनों के बीच के अंतर को ढूंढें. आपको अपने पार्टनर के अंदर की कुछ बातों को ढूंढना होगा जैसे वह पैसा बचाने में यकीन रखता है या पैसा उड़ाने में. इस हिसाब से अगर वह पैसा नहीं बचा पा रहा है, लेकिन कमाने का प्रयास कर रहा है, तो साथ बैठकर पैसों का बटवारा कर लेना चाहिए कि किस चीज में कितने पैसे खर्च किए जाएंगे.

-दोनों ज्वाइंट बैंक अकाउंट शेयर कर सकते हैं और जब भी आपके पार्टनर फालतू का खर्च करे, तो आपको पता चल सकेगा. ऐसे में वह कम खर्चीले बनेगा.

-अगर कहीं बाहर जाना है या डेट पर जा रहे हैं, तो दोनों को इस ट्रिप का बजट सेट कर लेना चाहिए.

इसे भी पढ़ें:लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में विश्वास बनाए रखना होता है सबसे जरूरी, ये टिप्स करेंगे आपकी मदद

-अगर दोनों पर किसी वजह से कर्ज हो गया है, तो एक दूसरे पर इल्जाम लगाने और झगड़ने की बजाए दोनों को पैसा कमाने का प्रयास करना चाहिए और साथ मिलकर इस कर्ज से मुक्ति पानी चाहिए.

-थोड़ा बहुत समझौता करने से ही बात बनेगी. आपको दोनों को महीने में कितने पैसे घर खर्च और बाकी खर्च के लिए चाहिए और कितने बचाकर रखने हैं, इस बात का निर्णय लें. फिर यह तय करें कि दोनों को कितने-कितने पैसे कमा कर लाने होंगे.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Couple, Lifestyle, Money, Relationship

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें