पार्टनर से करें भरपूर प्यार, रहेंगे स्वस्थ, सफल और सुखी

प्यार में डूबे लोग अपने साथी के साथ इतनी गहराई से जुड़े होते हैं कि ये किसी अन्य से शारीरिक सम्बन्ध नहीं बनाना चाहते हैं.

News18Hindi
Updated: July 2, 2019, 12:52 PM IST
पार्टनर से करें भरपूर प्यार, रहेंगे स्वस्थ, सफल और सुखी
पार्टनर से करें भरपूर प्यार, रहेंगे स्वस्थ, सफल और सुखी
News18Hindi
Updated: July 2, 2019, 12:52 PM IST
प्रेम भरा रिश्ता मानसिक संतुष्टि देता है. प्यार में डूबे लोग एक अलग ही दुनिया में होते हैं गाहे बगाहे साथी को याद करके भी कई बार चेहरे पर मुस्कान आ जाती है. प्यार लोगों के लिए टॉनिक की तरह काम करता है. प्यार में पड़ने वाले लोगों को किसी भी प्रकार के अवसाद और मानसिक बीमारी का खतरा नहीं होता है. अगर आप हमेशा एक खुशहाल और सेहतमंद जिंदगी बिताना चाहते हैं तो अच्छे दोस्त बनाइए और प्रेम करिए. हाल में ही हुई एक रिसर्च में ये बात सामने आई कि जो युवा किसी से भावनात्मक लगाव रखते हैं वो ज्यादा खुश रहते हैं और उन्हें किसी प्रकार के अवसाद या मानसिक रोग का खतरा कम होता है.

इस रिसर्च के अनुसार, जो बच्चे अपने परिवार या स्कूल में बाकी दोस्तों के साथ भावनात्मक रूप से जुड़े होते हैं उन्हें किसी भी प्रकार की दिमागी समस्या की संभावना 66 फीसदी कम हो जाती है. इस बात की संभावना भी करीब 65 प्रतिशत तक कम हो जाती है कि ऐसे लोग किसी नशे के लती हो जाएं. ये लोग भावनात्मक तौड़ पर इतने मजबूत होते हैं कि साथी के साथ किसी भी प्रकार की हिंसा में भी लिप्त नहीं पाए जाते हैं.

इसे भी पढ़ें: ऐसी महिलाएं होती हैं बेहद मजबूत, इन्हें हराना किसी के बस में नहीं!

प्यार में डूबे लोग अपने साथी के साथ इतनी गहराई से जुड़े होते हैं कि ये किसी अन्य से शारीरिक सम्बन्ध नहीं बनाना चाहते हैं. यही वजह है कि इन लोगों में यौन रोगों की संभावना बेहद कम होती है. रिसर्च में यह बात भी सामने आई कि आपके साथी के साथ आपका रिश्ता जितना मजबूत होता है आप उतने ही ज्यादा खुश रहते हैं और ऑफिस में आपका प्रदर्शन भी बेहतर रहता है. इसकी वजह से आपका करियर भी सफल रहता है और प्रमोशन की भी संभावना रहती है. प्यार भरा मजबूत रिश्ता आपकी सेहत, सफलता और मानसिक शांति के लिए बेहद फायदेमंद है.

इसे भी पढ़ें:  पुरुषों की दाढ़ी में कुत्ते के बाल से ज्यादा खतरनाक बैक्टीरिया, रिसर्च में हुआ खुलासा

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रिश्ते से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 2, 2019, 12:52 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...