कोई भी फैसला लेने से पहले ध्यान रखें ये बातें, रिश्ता भी टूटने से बच सकता है!

आप भी कोई फैसला लेते समय रहते हैं बेहद कंफ्यूज, तो पढ़ें ये खबर, दूर हो जाएगी कशमकश...

News18Hindi
Updated: August 13, 2019, 4:14 PM IST
कोई भी फैसला लेने से पहले ध्यान रखें ये बातें, रिश्ता भी टूटने से बच सकता है!
कोई भी फैसला लेने से पहले ध्यान रखें ये बातें, रिश्ता भी टूटने से बच सकता है!
News18Hindi
Updated: August 13, 2019, 4:14 PM IST
कई बार जिंदगी में ऐसे मोड़ आते हैं जब हम बेहद फंसा हुआ महसूस करते हैं. जब दिल कुछ कहता है और दिमाग कुछ और ही बयां करता है. उलझन और कशमकश में कई बार लोग गलत कदम तक उठा लेते हैं.इस स्थिति से निपटने के लिए बेहतर है कि हमारी फैसले लेने की क्षमता इतनी मजबूत हो कि हम कभी कंफ्यूज न हों. आइए जानते हैं कि कोई भी फैसला लेते वक्त किन बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है:

इंसान एक भावनात्मक प्राणी है. लेकिन जब निर्णय लेने की बारी आती है तो कई बार वो केवल दिमाग से सोचता है और भावनाओं को किनारे कर देता है. जबकि ये रवैया सही नहीं है. लेकिन अगर आप बहुत ज्यादा भावना में बह कर कोई फैसला कर रहे हैं तो बेहतर है कि फैसले को कुछ समय के लिए टाल दें. जब मन शांत और स्थिर महसूस करे तो दिमाग से सोच कर और भावना का ख्याल रखते हुए फैसला लें.

#WorldBloodDonorDay: रक्तदान करने जा रहे हैं, तो पहले जान लें ये जरूरी बातें!

दिल कभी झूठ नहीं बोलता ऐसा कहा जाता है. इसलिए हमेशा दिल की आवाज सुनें. कोई भी फैसला लेते वक्त अगर आपके मन में कोई दोराय या शंका है तो बेहतर है कि फैसला लेने से पहले उसके सभी पक्षों पर गहराई से विचार कर लें. मसलन, आप साथी के साथ अपने रिश्तों को लेकर कोई निर्णायक फैसला लेना चाहते हैं लेकिन उहापोह में हैं तो दिल की आवाज सुनें. यकीन मानिए आपका दिल आपसे झूठ नहीं बोलेगा.

लू से बचाव के लिए रोज इस तरह खाएं प्याज, जानिए इसके कई फायद

कोई भी फैसला लेने से पहले उसकी वजह तलाश करिए. सोच कर देखिये कि आखिर आप ये फैसला क्यों लेना चाहते हैं और इसका आपके भविष्य पर क्या असर होगा. क्या इसका नतीजा गलत हो सकता है? मसलन, अगर आप साथी के साथ सम्बन्ध तोड़ना चाहते हैं तो इसपर गहराई से विचार करें. सोच कर देखें कि आखिर आज आप अपने रिश्ते के बारे में जो फैसला ले रहे हैं उसका आप पर आपके भविष्य पर साथी पर क्या प्रभाव हो सकता है? या अगर तोड़ना ही था तो रिश्ता शुरू क्यों किया?

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रिश्ते से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 13, 2019, 11:14 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...