अपने बाथरूम के लिए वॉशबेसिन चुनते समय रखें इन बातों का ख्याल, नहीं तो पड़ सकता है पछताना

ठंडे पानी से चेहरा धोने पर आप स्किन की कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं.
ठंडे पानी से चेहरा धोने पर आप स्किन की कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 27, 2020, 6:27 PM IST
  • Share this:
अगर आप अपने नए घर के वॉशरूम के लिए नया वॉशबेसिन खरीदने की प्लानिंग कर रही हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है. वैसे तो आजकल ज़्यादातर लोग रेडी टू मूव घर ही खरीदते हैं लेकिन कुछ लोग होते हैं जो अपना घर अपनी पसंद से बनवाने में विश्वास रखते हैं. जहां एक तरफ़ इसमें घर की मजबूती उनका मुख्य उद्देश्य होता है वहीं वे लोग घर में हर एक चीज को अपनी जरूरत और पसंद के हिसाब से लगवाते हैं. ऐसा करने से उनके मन को शांति मिलती है.

ऐसे लोग घर में लगने वाली हर चीज को बड़ी ही समझ के साथ खरीदते हैं. ऐसी ही एक चीज है बाथरूम में इस्तेमाल होने वाला वॉशबेसिन जो हर घर में मौजूद होता है. वॉशबेसिन कई तरह के डिजाइन और साइज में उपलब्ध होते हैं. आप अपने घर का वॉशबेसिन चुनते समय कुछ जरूरी बातों का खास ख्याल रखें.

इसे भी पढ़ें: Work from home के चलते पीठ और कमर दर्द से हो रहे हैं परेशान, अपनाएं ये गजब के टिप्स



वॉशरूम की जरूरत
आप अपने बाथरूम के अनुसार वॉशबेसिन का साइज चुनें. इस्तेमाल के अनुसार इसकी क्वॉलिटी का चुनाव करें. कम सदस्यों के परिवार में इसका यूज़ कम होगा और अधिक लोगों में इसका इस्तेमाल कई किया जा सकता है. इसलिए इस बात को ध्यान में रखते हुए वॉशबेसिन के क्वॉलिटी का चुनाव करें. बेडरूम वाले वॉशरूम के लिए आप अलग टाइप का कोई फैंसी वॉशबेसिन लगवा सकते हैं क्योंकि इसका इस्तेमाल घर के बाकी वॉशबेसिन से थोड़ा कम होता है.

सफाई की सुविधा
वॉशबेसिन बाथरूम का वो आइटम है जिसका इस्तेमाल सबसे अधिक किया जाता है. इसको खरीदते समय इसका लुक देखकर इंप्रेस न हों. लुक के अलावा ये भी सोचें कि क्या इसकी सफाई आप ठीक से कर पाएंगे. कुछ बेसिन ऐसी डिजाइन में आते हैं जिनकी सफाई करने में परेशानी हो सकती है. ऐसे में समय के साथ इसमें गंदगी जमती चली जाती है.

स्पेस फ्री वॉशबेसिन
जब कभी भी आप अपने बाथरूम के लिए वॉशबेसिन चुनें तो इससे घिरने वाले स्पेस का ख्याल जरूर रखें. कुछ बेसिन बाथरूम के फ्लोर को भी घेर लेते हैं, जिससे बाथरूम और भी छोटा लगने लगता है. इसलिए ऐसा वॉशबेसिन चुनें जिससे आपका बाथरूम बड़ा और अच्छा लगे.

कार्नर वॉशबेसिन
अगर आपके बाथरूम का साइज छोटा है तो आप कॉर्नर वाला वॉशबेसिन लगवा सकते हैं. कार्नर वॉशबेसिन थोड़ी कम जगह घेरते हैं जिससे आपका वॉशरूम बड़ा लगेगा. आप अपनी पसंद अनुसार नीचे टिकने वाला या माउंटेड टॉप या पेडस्टल वॉश बेसिन चुन सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: चीन में पाए गए नए वायरस का चूहों से है सीधा कनेक्शन, जानें लक्षण और बचाव

एक ही ब्रांड चुनें
बाजार में सेरेमिक्स और वॉशरूम एक्सेसरीज अच्छी वैरायटी में मिलते हैं. जब भी आप वॉशरूम के लिए वॉशबेसिन चुनें तो कोशिश करें कि आप सारी चीजें एक ही ब्रांड की लें. आप वॉशरूम की टाइल्स, वॉशबेसिन और टॉयलेट पॉट एक ही ब्रांड के खरीदें. इस तरह वह देखने में एक जैसे होंगे और आपके वॉशरूम का लुक भी शानदार लगेगा.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज