Home /News /lifestyle /

चेहरे पर आ गई है डलनेस, तो डेड स्किन को मिनटों में इस तरह हटाएं

चेहरे पर आ गई है डलनेस, तो डेड स्किन को मिनटों में इस तरह हटाएं

होममेड स्‍क्रबर हम आसानी से घर पर बना सकते है और स्किन को हेल्‍दी और ब्राइट बना सकते हैं.  Image Credit : shutterstock

होममेड स्‍क्रबर हम आसानी से घर पर बना सकते है और स्किन को हेल्‍दी और ब्राइट बना सकते हैं. Image Credit : shutterstock

Remove Dead Skin From The Face : अगर आपके चेहरे पर डलनेस आ गई है तो आप कुछ होममेड स्‍क्रब (Homemade Scrubs) की मदद से स्किन के डेड स्किन (Dead Skin) को हटाकर जवां चेहरा पा सकते हैं.

    Remove Dead Skin From The Face : स्किन अपने आप को नेचुरली रीन्‍यू करती रहती है. यह एक नेचुरल प्रोसेस है.  दरअसल स्किन की उपरी सतह के नए सेल्‍स हर 30 दिनों में पुराने डेड सेल्‍स की जगह ले लेते हैं लेकिन कई बार डेड स्किन (Dead Skin) पसीने और मेकअप आदि की वजह से नए सेल्‍स पर चिपके रह जाते हैं.  ऐसे में डेड सेल्‍स को हटाना जरूरी हो जाता है. आमतौर पर नहानें आदि से ही ये पुराने सेल्‍स हट जाते हैं लेकिन कई बार इन्‍हें हटानें के लिए स्‍क्रबर की जरूरत पड़ती है. ऐसे में अगर हम कुछ स्किन फ्रेंडली होममेड स्‍क्रब (Homemade Scrubs) का प्रयोग करें तो यह काम आसान और सुरक्षित भी रहता है. होममेड स्‍क्रबर हम आसानी से घर पर बना सकते है और स्किन को हेल्‍दी और ब्राइट बना सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि चेहरे की डलनेस को दूर करने के लिए हम घर पर किस प्रकार स्‍क्रबर बना सकते हैं.

    1.कॉफ्री स्‍क्रबर इस तरह बनाएं

    कॉफी का इस्तेमाल आप स्क्रब के लिए भी कर सकते हैं. इस स्क्रबर को बनाने के लिए आपको कॉफी 1/2 चम्‍मच, ½ चम्‍मच ब्राउन शुगर और 1/2  चम्मच शहद की जरूरत होगी. इसे अच्छी तरह मिलाएं और चेहरे पर लगाकर हल्‍के हाथों से मसाज करें. 5 मिनट बाद धो लें.

    इसे भी पढ़ें : बालों को प्रॉब्‍लम फ्री रखने के लिए इस तेल का करें इस्‍तेमाल, जानें इसके फायदे

    2.एलोवेरा स्क्रब इस तरह बनाएं

    इसे बनाने के लिए आपको एलोवेरा जेल, चावल का आटा और शहद की जरूरत होगी. इसके लिए सबसे पहले फ्रेश एलोवेरा जेल निकालें और एक कटोरे में रख लें.  इसमें 1 चम्मच चावल का आटा अच्छी तरह मिलाएं. अब इस स्क्रबर से अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें. 5 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें.

    3.अखरोट का स्क्रब

    आपको मुट्ठी भर अखरोट और शहद लें और इसे ब्लेंडर में पीस लें. अब इसमें थोड़ा शहद डालें और मिलाएं. आपका स्‍क्रबर तैयार है. आप इस स्क्रबर से अपने चेहरे पर कुछ मिनट तक मसाज करें और फिर पानी से धो लें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Beauty Tips, Fashion, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर