शिशु की कोमल त्वचा से बाल हटाने के लिए केमिकल युक्त प्रोडक्ट की जगह इनका करें इस्तेमाल

शिशु के शरीर से अनचाहे बालों को हटाने के लिए घरेलू उपाय करें : Image Credit/pexels-pixabay

शिशु के शरीर से अनचाहे बालों को हटाने के लिए घरेलू उपाय करें : Image Credit/pexels-pixabay

शिशु (Newborn Baby) के शरीर से अनचाहे बालों (Unwanted hair) को हटाने के लिए केमिकल युक्त प्रोडेक्ट्स इस्तेमाल करने से बेहतर है इन घरेलू उपायों (Home Remedies) को अपनाकर बालों को हटाया जाये.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 12, 2021, 4:23 PM IST
  • Share this:
अक्सर आपने देखा होगा कि किसी-किसी शिशु (Newborn Baby) के शरीर और चेहरे पर भी काफी अनचाहे बाल (Unwanted hair) होते हैं. जिसको हटाने के लिये कई तरह के प्रोडक्ट्स बाजार में मिल जाते हैं, जो ज्यादातर केमिकल्स युक्त होते हैं शिशु की कोमल त्वचा पर इस्तेमाल किये जाते हैं. इससे कई बार शिशु के शरीर से बाल हटते भी हैं, तो कभी नहीं भी हटते हैं. साथ ही इनके साइड-इफेक्ट्स का खतरा भी बना रहता है. इसलिए हम यहां आपको ऐसे कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिनको इस्तेमाल करके आप शिशु के कोमल त्वचा (Soft skin) से अनचाहे बाल भी हटा सकेंगे और इनके साइड इफेक्ट्स का खतरा भी नहीं होगा.

आटा और सरसों का तेल

चार चम्मच गेहूं के आटे में दो-तीन चम्मच सरसों का तेल मिलाएं. इसको थोड़ा सा पानी डालकर गूंध लें और इसकी लोई यानी बॉल बना लें. शिशु की मालिश के बाद इस लोई में हल्का सा तेल लगाकर शिशु के शरीर पर हल्के हाथों से धीरे-धीरे मलें. ऐसा कुछ दिनों तक लगातार करने से बाल हटने लगेंगे. अगर बच्चे को सरसों का तेल सूट नहीं करता है तो इसके लिए आप उस तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं, जिससे आप शिशु के शरीर की मालिश करती हैं.

ये भी पढ़ें: Postpartum Care: मां बनने के बाद खुद का ध्‍यान रखना भी है जरूरी, अपनाएं ये टिप्स
 आटा, हल्दी और बादाम का तेल


तीन-चार चम्मच आटे में आधा चम्मच हल्दी और दो चम्मच बादाम का तेल डालकर गूंध लें. इसकी मुलायम लोई बनाएं जो शिशु के शरीर पर चिपके नहीं, इस लोई में हल्का सा बादाम का तेल लगाकर शिशु के शरीर पर हल्के हाथों से मलें. चेहरे के बाल हटाने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.

बेसन, दूध और हल्दी



शिशु के शरीर से बाल हटाने के लिए आप बेसन, दूध और हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं. तीन-चार चम्मच बेसन में चौथाई चम्मच हल्दी और दो-तीन चम्मच दूध मिलाकर आटे की तरह गूंध लें. इसकी लोई बनाकर धीरे-धीरे शिशु के शरीर पर मलें. इस प्रक्रिया को शिशु की मालिश के बाद रोज़ाना दस-बारह मिनट तक दोहराएं. कुछ दिनों में शरीर से बाल हटने लगेंगे.

ये भी पढ़ें: अपनी डाइट में शामिल करें ये 6 फूड्स, बेहतर होगी सेहत और बढ़ेगा ब्रेस्ट मिल्क

 चंदन, दूध और हल्दी


दो चम्मच चंदन पाउडर में दो चुटकी हल्दी मिलाएं और दो चम्मच दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को शिशु की शरीर पर हल्के हाथों से लगाएं. जब ये थोड़ा सूख जाये तो धीरे-धीरे मलते हुए इस पेस्ट को शिशु के शरीर से हटाएं. इसके बाद उसके शरीर को गीले कपड़े से साफ कर दें या नहला दें.

मसूर दाल, ऑलिव ऑयल और दूध

दो चम्मच मसूर दाल को रात को पानी में भिगो दें. सुबह इसको महीन पीस कर इसका पेस्ट बना लें. इसमें दो चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं और दो चम्मच दूध मिलाएं. इस पेस्ट को शिशु के शरीर पर लगाकर आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें. इसके बाद हल्के हाथों से मलते हुए इसे शरीर से हटा दें.

पीली सरसों, बादाम और हल्दी

दो चम्मच पीली सरसों और दो-तीन बादाम को महीन पीस कर इसका गाढ़ा पेस्ट बना लें. इसमें दो चुटकी हल्दी भी मिलाएं और इस पेस्ट को शिशु के शरीर पर लगाएं. जब ये थोड़ा सूखने लगे तो हल्के हाथों से धीरे-धीरे मलते हुए शरीर से इस पेस्ट को हटा दें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज