केवल चेहरा ही नहीं गर्दन पर भी दें ध्यान, इन चीज़ों से हटाएं गर्दन की टैनिंग

चेहरे की तरह ही गर्दन की केयर भी ज़रूरी है ताकि स्किन में फर्क न दिखे-Image credit/ pexels-sora-shimazaki

चेहरे की तरह ही गर्दन की केयर भी ज़रूरी है ताकि स्किन में फर्क न दिखे-Image credit/ pexels-sora-shimazaki

Home Remedies For Neck tanning- गर्मी के दिनों में चेहरे के साथ ही आपको अपनी गर्दन (Neck) पर भी ध्यान देने की ज़रूरत है. अगर चेहरे की त्वचा (Skin) ग्लो कर रही हो और गर्दन पर टैनिंग हो तो ये देखने में अजीब (Funny) लगता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 18, 2021, 6:37 AM IST
  • Share this:
गर्मी के दिनों में अक्सर चेहरे और बॉडी के अन्य हिस्सों (Body parts) पर टैनिंग की दिक्कत हो जाती है जो देखने में बहुत ख़राब लगती है. लोग चेहरे की सुंदरता (Beauty) को निखारने और टैनिंग को हटाने के लिए तरह-तरह तरीके आजमाते हैं लेकिन गर्दन (Neck) पर ध्यान नहीं देते हैं. एक बार बॉडी के अन्य हिस्सों पर हुई टैनिंग को तो छुपाया जा सकता है लेकिन गर्दन की टैनिंग छुपाना आसान नहीं है. आपके चेहरे की स्किन ग्लो कर रही हो और गर्दन पर टैनिंग नज़र आये तो ये देखने में बहुत अजीब दिखाई देता है. इसलिए ज़रूरी है कि आप चेहरे के साथ ही गर्दन की खूबसूरती पर भी ध्यान दें. आइये जानते हैं कि गर्दन की टैनिंग हटाने के लिए किन चीज़ों को इस्तेमाल किया जा सकता है.

चंदन-गुलाब जल-कपूर

एक चम्मच चंदन पाउडर में 10-15  बूंद गुलाब जल मिलाएं. इसमें 2 चुटकी कपूर भी मिलाएं और गाढ़ा पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को गर्दन पर लगाकर 20 मिनट के लिए लगा छोड़ दें. सूखने पर हल्के हाथों से रगड़कर इस पेस्ट को हटा दें. इसके बाद ठंडे पानी से धो लें.

ये भी पढ़ें: ऐसे इस्तेमाल करने से गुलाब जल निखारेगा सौंदर्य, दूर करेगा स्किन प्रॉब्लम
 दही-हल्दी


गर्दन की टैनिंग हटाने के लिए आप दही का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए एक दो चम्मच दही लें. इसमें दो चुटकी हल्दी मिलाएं और अच्छी तरह से इसको फेंट लें. इस पेस्ट को पैक की तरह से गर्दन पर लगाएं. इसको 15 मिनट तक ऐसे ही रहने दें फिर गर्दन की 5 मिनट मसाज करें. इसके बाद ठंडे पानी से धो लें.

आलू



आलू को धोकर छिलके सहित बारीक पीस लें. इस पेस्ट को गर्दन पर अच्छी तरह से अप्लाई करें. इसको 20 मिनट के लिए लगा रहने दें  फिर हल्के हाथ से 10 मिनट गर्दन की मसाज करें.  इसके बाद पानी से साफ़ कर लें.

एलोवेरा जेल और गुलाब जल

एलोवेरा को छीलकर इसका जेल निकाल लें. एक चम्मच जेल लेकर इसको अच्छी तरह से फेंट लें. इसमें 10 बूंद गुलाब जल मिला कर इसको गर्दन पर अच्छी तरह से लगाएं और 20 मिनट तक लगा रहने दें. फिर पानी से धो लें.

ये भी पढ़ें: गर्मियों में निखारेंगे आपका चेहरा, पुदीने से बने ये फेस पैक

 बेसन-हल्दी-मलाई


दो चम्मच बेसन में आधा चम्मच हल्दी मिलाएं. इस में एक चम्मच मलाई भी मिलाएं. सभी चीज़ों को अच्छी तरह से मिक्स करके गाढ़ा पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को गर्दन पर अप्लाई करें और 15 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद हल्के हाथ से रगड़ कर इस पेस्ट को छुटायें और पानी से धो लें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज