अनचाहे बालों से मिलेगा छुटकारा, ट्राई करें घर पर बना ये मिल्‍क वैक्‍स

बालों को हटाने के इस नैचुरल तरीके को ट्राई कर सकते हैं. Image/shutterstock

बालों को हटाने के इस नैचुरल तरीके को ट्राई कर सकते हैं. Image/shutterstock

चेहरे और शरीर के अनचाहे बालों को शेविंग, हेयर रिमूवल क्रीम (Hair Removal Cream), हॉट एंड कोल्ड वैक्सिंग आदि की मदद से हटाया जाता है. ऐसे में मिल्‍क वैक्‍स (Milk Wax) आपके लिए अच्‍छा ऑप्‍शन हो सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 26, 2021, 4:12 PM IST
  • Share this:
अनचाहे बाल (Unwanted Hair) चेहरे पर हों या शरीर पर खूबसूरती में दाग की तरह लगते हैं. यही वजह है कि इन्‍हें दूर करना जरूरी हो जाता है. इसलिए महिलाएं ब्यूटी पार्लर जाकर वैक्सिंग (Waxing) की मदद से चेहरे और बॉडी के अनचाहे बालों को हटवाती हैं. बाल हटाने के कई तरीके हैं जैसे शेविंग, हेयर रिमूवल क्रीम (Hair Removal Cream), हॉट एंड कोल्ड वैक्सिंग मौजूद आदि, लेकिन हर तरीके के अपने कुछ फायदे और नुकसान हैं. इसके अलावा इन उपायों के इस्‍तेमाल से कई बार स्किन का कलर भी डार्क हो जाता है या फिर त्वचा पर किसी तरह का इंफेक्शन हो जाता है. इसलिए लोग ऐसे उपायों की तलाश में रहते हैं जो पूरी तरह से नैचुरल हो.

अगर आप भी ऐसे ही उपाय की तलाश में हैं तो आप घर की रसोई में रखे इस एक सामान का आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं. ये जरूरत का एक सामान दूध है. अब दूध की मदद से आप अनचाहे बालों को शरीर से हटा सकते हैं. आप घर पर मिल्‍क वैक्‍स (Milk Wax) ट्राई कर सकते हैं. जी, हां मिल्क वैक्स बालों को हटाने का नैचुरल तरीका है. इसका त्वचा पर कोई साइड इफेक्‍ट भी नहीं होता.

ये भी पढ़ें - माधुरी दीक्षित के खूबसूरत बालों का राज है घर पर बना ये हेयर ऑयल

अब आपको वैक्सिंग के लिए कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है. इसकी बजाय आप अपने घर पर ही बॉडी के अनचाहे बालों को हटाने के इस नैचुरल तरीके को ट्राई कर सकते हैं. इसके अलावा यह आपकी स्किन को ग्‍लो भी देता है. आइए जानते हैं मिल्क वैक्स को कैसे अप्लाई करें.
मिल्‍क वैक्‍स बनाने के लिए सामग्री-

बेकिंग सोडा- आधा चम्मच

फ्रूट फ्लेवर्ड जिलेटिन पाउडर- 2 टेबलस्पून



खीरे का रस-1 बड़ा चम्मच

दूध- 2 बड़े चम्मच

ये भी पढ़ें - इयर पियर्सिंग के बाद रखें ये सावधानियां, नहीं रहेगा संक्रमण का खतरा

मिल्क वैक्स बनाने का तरीका

मिल्क वैक्स बनाने के लिए सबसे पहले बेकिंग सोडा, फ्रूट फ्लेवर्ड जिलेटिन पाउडर, खीरे का रस और दूध को एक बॉउल में मिलाएं. अब इस बॉउल को 11 मिनट के लिए माइक्रोवेव में गर्म कर लें. इसके बाद इसे अपनी त्वचा पर ब्रश की मदद से लगाएं. एक बार जब यह ड्राई हो जाए तो इसे पील करके हटा लें. इससे आपके बालों के साथ-साथ डेड स्किन भी निकल जाएगी और आपकी स्किन निखरी-निखरी नजर आएगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज