अपर लिप्स हेयर रिमूव करने के लिए ब्यूटी पार्लर का नहीं, इन घरेलू उपायों का लें सहारा

अब घर पर ही पाएं अपर लिप्‍स के अनचाहे बालों से छुटकारा. Image/shutterstock

अब घर पर ही पाएं अपर लिप्‍स के अनचाहे बालों से छुटकारा. Image/shutterstock

होठों के ऊपरी हिस्से (Upper lips) के बालों को हटाने (Hair removal) के लिए आप इन घरेलू उपायों (Home remedies) का इस्तेमाल कर सकती हैं. इनके इस्तेमाल से किसी तरह के साइड इफेक्ट्स का डर भी नहीं है और ब्यूटी पार्लर जितना खर्च भी नहीं है

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 12, 2021, 6:43 AM IST
  • Share this:
कई महिलाओं के चेहरे पर होठों के ऊपरी हिस्से में बाल आ जाते हैं, जो देखने में काफी ख़राब लगते हैं. चेहरे से इन बालों को हटवाने के लिए महिलाएं ब्यूटी पार्लर (Beauty Parlour) जाकर समय और पैसा तो खर्च करती ही हैं, साथ ही दर्द भी सहन करती हैं. कभी किसी वजह से अगर पार्लर न जा सकें तो उनको इस बात की भी चिंता रहती है, कि अपर लिप्स (Upper Lips) पर हेयर ग्रोथ ज्यादा न हो जाये. यहां हम अपर लिप्स हेयर रिमूव (Hair Remove) करने के लिए कुछ घरेलू उपाय आपको बताने जा रहे हैं, जिनको सप्ताह में दो-तीन बार अपनाकर बिना किसी साइड इफेक्ट्स के आप घर पर ही अपर लिप्स हेयर रिमूव कर सकेंगी.

शहद और नींबू

एक चम्मच शहद में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं. दोनों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें. इसके बाद इस मिश्रण को अपर लिप्स पर लगाएं और 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. इसके सूखने पर गुनगुने पानी में कपड़ा भिगोकर इसको साफ़ कर लें फिर चेहरा धो लें.

ये भी पढ़ें: गर्मियों में निखारेंगे आपका चेहरा, पुदीने से बने ये फेस पैक


 बेसन दही और हल्दी






इसके लिए आप दो चम्मच दही में एक चम्मच बेसन मिलाएं.  साथ ही इसमें दो चुटकी हल्दी भी मिला लें. इन तीनों को अच्छी तरह से मिक्स करके गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को अपने होठों के ऊपरी हिस्से में यानी अपर लिप्स पर अच्छी तरह से अप्लाई करें. पहले 5 मिनट तक हल्के हाथों से रब करते रहें, इसके बाद 15 मिनट के लिए ऐसे ही लगा छोड़ दें. फिर हल्के हाथ से रगड़ कर इस सूखे हुए पेस्ट को चेहरे से हटाएं और ठंडे पानी से मुंह धो लें.

हल्दी और दूध

अपर लिप्स हेयर रिमूव करने के लिए आप एक चम्मच हल्दी पाउडर को 2 चम्मच दूध में मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपने अपर लिप्स एरिया पर अच्छी तरह से लगाएं और 5 मिनट के लिए इसको ऐसे ही लगा छोड़ दें. इसके बाद इस पेस्ट को हल्के हाथों से रगड़ते हुए हटाएं. फिर ठंडे पानी से मुंह धो लें.

ये भी पढ़ें: बेदाग और ग्लोइंग स्किन के लिए ऐसे इस्तेमाल करें कच्चा दूध, आएगा निखार



कॉर्न फ्लोर, अंडा और चीनी

एक अंडे के सफेद भाग को एक कटोरी में निकाल लें. इसमें एक चम्मच कॉर्न फ्लोर यानी मक्के का आटा और एक चम्मच चीनी भी मिलाएं. चीनी के घुल जाने तक इस मिक्सचर को फेंटते रहें. इसके बाद इस पेस्ट को अपने अपर लिप्स पर अच्छी तरह से लगाएं और 30 मिनट तक ऐसे ही लगा छोड़ दें.  इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें.

नींबू और चीनी

अपर लिप्स हेयर रिमूव करने के लिए एक नींबू का रस कटोरी में निचोड़ लें. इसमें एक चम्मच चीनी मिला लें और इसको तब तक मिलाते रहें जब तक कि चीनी घुल ना जाए. इसके बाद इस मिश्रण को अपने अपर लिप्स पर अप्लाई करें और 15 मिनट तक ऐसे ही रहने दें. इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें.

दूध और कॉर्न फ्लोर

दो चम्मच दूध में एक चम्मच कॉर्न फ्लोर यानी मक्के का आटा मिलाएं और गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को अपने अपर लिप्स एरिया पर अप्लाई करें और थोड़ी देर ऐसे ही रहने दें. जब यह थोड़ा सूखने लगे तो इसको हल्के हाथों से रगड़ कर हटा दें. फिर चेहरा धो लें.

 (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज