मर्दों की दाढ़ी में कुत्ते के बाल से ज्यादा खतरनाक बैक्टीरिया, रिसर्च में हुआ खुलासा

research bearded men has more germs than dog

अगर आप भी अपने बॉयफ्रेंड की दाढ़ी पर जान छिड़कती हैं तो आज ही पढ़ें ये खबर.

  • Share this:
    समय के साथ फैशन ट्रेंड में भी काफी बदलाव आए हैं. पहले जहां पुरुष क्लीन शेव रहना पसंद करते थे अब वहीँ करीने से कटी दाढ़ी उन्हें माचोमैन का लुक देती है. अपने इस लुक को मेन्टेन करने के लिए पुरुष पार्लर में कई घंटे बिताते हैं इसके साथ ही शेविंग किट का भी इस्तेमाल करते हैं. कई लड़कियां और महिलाएं भी ऐसी होती हैं जो अपने बॉयफ्रेंड की दाढ़ी पर जान छिड़कती हैं. उन्हें अपने पुरुष मित्र की दाढ़ी का स्पर्श करना काफी अच्छा लगता है. लेकिन आपको ये जानकार काफी हैरानी होगी कि पुरुषों की दाढ़ी बीमारियों का घर है.

    यूरिन करते समय होती है ये समस्या, तो हो सकती है ये बड़ी बीमारी

    जी हां! पुरुषों की दाढ़ी में कुत्ते के बालों से ज्यादा खतरनाक और ताकतवर बैक्टीरिया होते हैं. यह बैक्टीरिया लोगों को काफी तेजी से संक्रमित करते हैं. क्वीन मैरी यूमिवर्सिटी ऑफ लंदन के शोधकर्ताओं ने इस सिलसिले में 18 से 76 साल के मर्दों को इस रेसेच में शामिल किया. रिसर्च में तकरीबन 18 पुरुषों की दाढ़ी के बालों का सैंपल लिया गया और 30 कुत्तों के बालों का.

    यूट्रस निकलवाने पर महिलाओं के दिमाग पर पड़ता है ऐसा असर, रिसर्च में हुआ खुलासा

    रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ कि पुरुषों की दाढ़ी में बैक्टीरिया का स्तर कुत्तों के बालों में बैक्टीरिया के मुकाबले ज्यादा है. साथ ही यह बैक्टीरिया काफी पॉवरफुल और तेजी से फैलने वाला है. शोधकर्ताओं के अनुसार, कई बार साफ-सफाई के बावजूद भी दाढ़ी में कई खतरनाक बैक्टीरिया फंसे रह जाते हैं. यह बैक्टीरिया सीधे स्किन से टच होने के कारण इन्फेक्शन का कारण बनते हैं.

    शादी की पहली रात हर लड़की चाहती है पति करे ये काम, लेकिन बता नहीं पाती!

    बर्मिंघम ट्राइकोलॉजी सेंटर के स्पेशलिस्ट कैरल वाकर ने इस पर अपनी राय व्यक्त करते हुए कहा कि चेहरे पर बाल चाहे दाढ़ी, मूंछ या नाक के भीतर हों, इनमें मौजूद कीटाणु सीधे त्वचा के कांटेक्ट में होते हैं. इस सिलसिले में रिसर्चर रॉन कटलर ने जानकारी देते हुए कहा कि जो पुरुष दाढ़ी रखना पसंद करते हैं कई बैक्टीरिया दाढ़ी के बालों में छिपे रहते हैं. जो पुरुष क्लीनशेव होते हैं उनकी अपेक्षा दाढ़ी वाले पुरुष अधिक बीमार पड़ते हैं.

    रिसर्च में इस बात का भी खुलासा हुआ कि कि पुरुषों की बढ़ी दाढ़ी में स्टेफलोकोकस नामक खतरनाक बैक्टीरिया बहुत तेजी से पनपता है. इससे त्वचा सम्बन्धी कई रोग और संक्रमण होते हैं.

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
    First published: