लाइव टीवी

दिलचस्प होते हैं फरवरी में जन्म लेने वाले बच्चे, पाया जाता है ये खास गुणः रिसर्च

News18Hindi
Updated: February 3, 2020, 1:46 PM IST
दिलचस्प होते हैं फरवरी में जन्म लेने वाले बच्चे, पाया जाता है ये खास गुणः रिसर्च
इस महीने में पैदा हुए लोग क्रिएटिविटी के दम पर लोगों के बीच अपनी खास पहचान बनाते हैं.

फरवरी में पैदा होने वाले बच्चों में कम तनाव देखने को मिलता है. इनमें चिड़चिड़ापन भी कम होता है. हालांकि, ये जल्दी ही किसी भी बात को दिल से लगा लेते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 3, 2020, 1:46 PM IST
  • Share this:
एक शोध में पता चला है कि फरवरी में जन्मे बच्चे ज्यादा बुद्धिमान और लंबी कद काठी के होते हैं. अपने कौशल ज्ञान की वजह से ये अपनी बात ज्यादा बेहतर ढंग पेश कर पाते हैं. यह शोध 21,000 बच्चों पर करीब सात साल तक किया गया.

शोध के अनुसार, फरवरी में पैदा होने वाले बच्चों में कम तनाव देखने को मिलता है. इनमें चिड़चिड़ापन भी कम होता है. हालांकि, ये जल्दी ही किसी भी बात को दिल से लगा लेते हैं.

इस आधार पर किया गया शोध
न्यूजीलैंड में शोधकर्ताओं ने 4 से 5 साल की उम्र के बच्चों पर यह शोध किया. इसमें बच्चों के विचार, स्वभाव, फिजूलखर्ची, ध्यान और दोस्त बनाने की कला का विश्लेषण किया गया था. इस दौरान सर्दी में पैदा होने वाले बच्चों को व्यावहारिक रूप से ज्यादा बेहतर पाया गया.

फरवरी में पैदा हुए लोग जरा हटकर पेशा चुनने में ज्यादा विश्वास रखते हैं.
फरवरी में पैदा हुए लोग जरा हटकर पेशा चुनने में ज्यादा विश्वास रखते हैं.


लोगों से अलग होती है सोच
शोधकर्ता के मुताबिक, फरवरी में पैदा हुए लोग जरा हटकर पेशा चुनने में ज्यादा विश्वास रखते हैं. इस महीने में जन्मे ज्यादातर लोग या तो कलाकार बनते हैं या फिर यातायात पुलिस में सेवाएं देना पसंद करते हैं.इसे भी पढ़ें : एक दिन में कितना खाना खाना चाहिए, कैसे जानें शरीर को मिल रहा है पर्याप्त पोषण?

न्यूजीलैंड में शोधकर्ताओं ने 4 से 5 साल की उम्र के बच्चों पर एक शोध किया था.
न्यूजीलैंड में शोधकर्ताओं ने 4 से 5 साल की उम्र के बच्चों पर एक शोध किया था.


फरवरी में जन्मे बच्चे ज्यादा बुद्धिमान होते हैं
न्यूजीलैंड में शोधकर्ताओं ने 4 से 5 साल की उम्र के बच्चों पर एक शोध किया था. इसमें बच्चों के विचार, स्वभाव, फिजूलखर्ची, ध्यान और दोस्तों बनाने की कला का विश्लेषण किया गया था. इस दौरान सर्दी में पैदा होने वाले बच्चों को व्यावहारिक रूप से ज्यादा बेहतर पाया गया.

 

इसे भी पढ़ें : चॉपस्टिक और मोटापे पर टैक्स! दिमाग घुमा देंगे दुनिया के ये अजीबो-गरीब टैक्स

 

जन्म के महीने से लोकप्रियता का सीधा कनेक्शन
शोध के अनुसार, इंसान की लोकप्रियता का उसके जन्म से भी सीधा कनेक्शन होता है. इस महीने में पैदा हुए लोग क्रिएटिविटी के दम पर लोगों के बीच अपनी खास पहचान बनाते हैं. ये लोग झट से किसी भी समस्या का हल खोजने में भी माहिर होते हैं. ज्योतिष अनुसार फरवरी में जन्मे ज्यादातर लोग कुंभ या मीन राशि के होते हैं. 1 से 18 फरवरी के बीच पैदा होने वालों की जहां कुंभ राशि होती है, वहीं इसके बाद जन्मे मीन राशि से ताल्लुक रखते हैं. कुंभ राशि के लोग जहां तेज तरक्की करने में विश्वास रखते हैं, वहीं मीन राशि वाले कला की दुनिया में खास पहचान बनाते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 3, 2020, 1:31 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर