#FoodYouTuber: अखबार में एड देख शुरू किया यू-ट्यूब चैनल, लाखों लोग करते हैं फॉलो

ये है 37 साल की रेशू ड्रोलिया की कहानी, जिन्होंने 2013 में अपना चैनल Mints Recipes शुरू तो किया ता लेकिन 6 महीने बाद इसे बंद करना पड़ा था. 2014 में दोबारा शुरू किए चैनल को आज 6 लाख से भी ज्यादा फॉलो करते हैं.

Khushboo Vishnoi | News18Hindi
Updated: July 4, 2018, 5:31 PM IST
#FoodYouTuber: अखबार में एड देख शुरू किया यू-ट्यूब चैनल, लाखों लोग करते हैं फॉलो
रिशू द्रोलिया- फूड यूट्यूबर
Khushboo Vishnoi | News18Hindi
Updated: July 4, 2018, 5:31 PM IST
(News18 हिन्दी की सीरीज़ '#FoodYouTuber' की ये ग्यारहवीं कहानी है. इस सीरीज़ में यू-ट्यूब के उन लोगों के तजुर्बों को साझा किया जा रहा हैजो अपने घरगांवकस्‍बे और छोटे शहर में रहकर या रोज़ाना नौकरी करने के साथ दुनिया को खाना पकाना सिखा रहे हैं. ये कहानी 37 साल की रेशू ड्रोलिया की है, जिन्होंने 2013 में अपना चैनल Mints Recipes शुरू तो किया ता लेकिन 6 महीने बाद इसे बंद करना पड़ा था. 2014 में दोबारा शुरू किए चैनल को आज 6 लाख से भी ज्यादा फॉलो करते हैं.)

“शादी के बाद करीब 8 साल तक मैं हाउसवाइफ रही. हालांकि मैं शादी से पहले जॉब करती थी. लेकिन शादी के बाद मैं जॉइंट फैमिली में आई जहां मुझे घर के सभी काम पर ध्यान देना पड़ा. रोज जैसी ही वो भी एक सुबह थी जिसमें मैं घर के काम निपटाने में लगी थी और मेरे पति चाय की चुस्की लिए न्यूजपेपर पढ़ रहे थे. उन्होंने न्यूजपेपर में निशा मधुलिका (फूड यू-ट्यबूर) का एक आर्टिकल पढ़ा. उन्हें लगा कि जब ये महिला घर बैठे फूड यू-ट्यूबर बन सकती है तो मेरी बीवी क्यों नहीं?” बता रही हैं 37 साल की कोलकता स्थित रेशू ड्रोलिया.



“मेरे पति ने मुझे खाना बनाकर यू-ट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के लिए कहा, जिसमें मैंने एक पर्सेंट भी इंट्रस्ट नहीं दिखाया. ये बोलकर टाल दिया कि ठीक है कर लेंगे. लेकिन वो दिन आ ही गया जब वो वीडियो शूट कर अपलोड करने के पीछ पड़ गए. उन्होंने अपने फोन से मेरा वीडियो शूट किया.”

“उन्हें जिस दिन ऑफिस से छुट्टी मिलती, उस दिन वो मेरा वीडियो शूट करते थे और एडिट करके यू-ट्यूब पर अपलोड करते. मुझे याद है मैंने उस दिन अपनी सासू मां से पूछकर राजस्थानी मीठे चावल बनाए थे. मेरी रसोई में दिन के समय काफी रोशनी आती थी तो वीडियो में लाइटिंग की जरूरत महसूस नहीं हुई और हमने जैसे-तैसे वीडियो शूट किया. एक महीने में उस पर 3 हजार से ज्यादा व्यूज आ गए जिसके बाद मुझे लगा कि मैं इसमें घर बैठे काम कर अपने खाली समय में फूड यू-ट्यूबर बन सकती हूं.”

शुरू हुए चैनल को बीच में करना पड़ा बंद
रेशू बताती हैं, “चैनल तो 2013 में मजाक-मजाक में ही शुरू हुआ था जो 6 महीने बाद बंद करना पड़ा. उस समय यू-ट्यूब से मेरे पास ऐड आने बंद हो गए थे. कमाई का जरिया बंद हुआ तो चैनल बंद करना पड़ा. उस समय मैंने अपनी ऑडियंस और कॉन्टेंट दोनों को खो दिया था. लेकिन 2014 में दोबारा (उसी नाम से) अपना चैनल शुरू किया और अपनी ऑडियंस को अपने पास पाया. आज मेरे चैनल को 6 लाख से भी ज्यादा लोग फॉलो करते हैं."
Loading...

"शादी से पहले मुझे खाना बनाना बिल्कुल पसंद नहीं था. मैं अपनी मम्मी से ताने सुनती थी. लेकिन अब इतनी फैन फॉलोइंग देखकर मुझे कुकिंग करने में मजा आता है. आज ये मेरा पैशन बन चुका है.”



हाउसवाइफ से यू-ट्यूबर तक का सफर
रेशू का कहना है, “उनके पति टेक्नीकल चीजों में एक्सपर्ट हैं. मैं यू-ट्यूबर बनने का श्रेय उन्हें भी देती हूं. बारिश के समय और मौसम खराब होने के कारण जिस दिन मैं शूट नहीं कर पाती थी उस दिन मुझे लाइट्स के इस्तेमाल की कमी खलती थी."

"पति ने मुझे एक सेकेंड हैंड कैमरा लेकर दिया और लाइट्स खरीदकर दीं जिसकी मदद से मैंने अपनी वीडियो को और बेहतर तरीके से शूट किया. आज मैं वीडियो के लिए पति पर निर्भर नहीं हूं. मैंने मार्केटिंग, शूटिंग, कैमरा हैंडलिंग, एडिटिंग सभी के लिए लोगों को रखा हुआ है. 2017 में मैंने स्टूडियो तैयार किया जहां आज मैं लोगों को खाना बनाने की कला से रू-ब-रू कराती हूं.”

लीं बेकिंग क्लासेस
“मेरे दो बच्चे हैं जो केक खाने के शौकीन हैं. मैंने यू-ट्यूबर बनने के सफर में बेकिंग क्लासिस जॉइन की जहां मैंने हर तरह का केक बनाना सीखा. इसके अलावा मुझे पिज्जा, चाइनीज और ब्रेड भी बनाने का शौक था. मैं यू-ट्यूब पर अक्सर केक बनाने की विधि देखती थी और मेरी ऑडियंस भी डिमांड करती थी कि आप केक और ब्रेड तैयार करते हुए वीडियो शेयर क्यों नहीं करती हैं. उस समय मुझे लगा कि खाना तो सभी बना सकते हैं लेकिन बेकिंग एक ऐसी चीज हैं जिसे मुझे सीखना चाहिए और छोटी-छोटी टिप्स को ऑडियंस के साथ साझा करना चाहिए. मेरी ऑडियंस ज्यादातर 18 से 35 साल की उम्र वाली है जिन्हें जल्दी बनने वाले स्नैक्स और केक रेसिपीज़ देखना काफी पसंद है. मेरी फेवरेट यू-ट्यूबर निशा मधुलिका और संजीव कपूर हैं जिन्हें देखकर मुझे आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है.”

रेशू कहती हैं, “मेरा चैनल भारतीय वेजिटेरियन डिश की ओर पूरी तरह से फोकस करता है लेकिन समय के साथ मैंने एशियन, इटैलियन और बेकिंग से जुड़े वीडियो भी अपलोड किए. मेरे चैनल पर आपको कई वैरायटी का खाना दिखाई देगा जो मेरे चैनल की यूएसपी है. Mints Recipes चैनल का नाम इसलिए रखा क्योंकि मेरे घर का नाम मिंटी है और मिंट मुझे मेरे प्यारे दोस्त बुलाते हैं.”



टेस्टी खाना बनाने की 7 मुख्य सामग्री
अच्छा और टेस्टी खाना बनाने के लिए ढेर सारे प्यार और पांच मसालों की जरूरत होती है, वो हैं हल्दी, नमक, मिर्च, धनिया पाउडर और गरम मसाला. वैसे तो हर डिश के साथ अलग तरह के मसालों की जरूरत होती है लेकिन प्यार और सब्र दो ऐसी चीजें हैं जो अगर न हो तो खाना टेस्टी नहीं बनता. गुस्से में बनाए गए खाने में न तो स्वाद आता है और न उसे परोसने में मजा.

“हाल ही में मुझे कमेंट बॉक्स में कमेंट आया जिसमें मेरे फॉलोअर ने मुझे उन्हें ऑटोग्राफ देने के लिए पूछा था. वो एक कमेंट है जिसे पढ़ने के बाद मेरी खुशी का ठिकाना नहीं था. कमेंट तो लोग कई करते हैं लेकिन पहली बार जब किसी ने मेरे से ऑटोग्राफ देने की बात कही तो मुझे बेहद खुशी हुई. मैं अभी-भी खुद को खाना बनाने में एक्सपर्ट नहीं मानती. सोचती हूं मुझे अभी और भी बहुत कुछ सीखना है.”

किस तरह कमाते हैं यू-ट्यूब पैसा
यू-ट्यूबर सबसे ज्यादा पैसा यू-ट्यूब ऐड और ब्रांड के साथ मिलकर काम करने में कमाते हैं. हाल ही में मैंने चिंग्स के साथ ब्रांडिंग कर उनके द्वारा दी गई कई सामग्री का इस्तेमाल कर वीडियो बनाई. गूगल भी हमें वीडियो पर ऐड देता है जिसमें मेरा और यू-ट्यूब का शेयर रहता है. पहले-पहल तो पैसा कमाने से लेकर मार्केटिंग तक का कुछ भी नहीं सोचा था. सिर्फ अपने पति की इच्छा पूरी करने के लिए फूड यू-ट्यूबर बनी थी. हां आज ये बिजनेस का एक जरिया बन चुका है.

Mints Recipes की पांच सबसे पॉपुलर रेसिपी
रेशू ड्रोलिया के चैनल पर वैसे तो कई ऐसी रेसिपी हैं जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं लेकिन ये 5 रेसिपी इनमें से बेस्ट हैं.

खाने से जुड़ी 13 किचन टिप्स


प्याज़ परांठा


रंग-बिरंग केक


पालक परांठा


ब्रेड मैगी


इस सीरीज की कहानियांः
#FoodYouTuber: CA का फाइनल ईयर बीच में ही छोड़ भरत ने शुरू किया यूट्यूब किचन
#FoodYouTuber: 9 से 5 की नौकरी के साथ चलाती हैं यू-ट्यूब चैनल, आज हैं 99 हजार फॉलोअर्स
#FoodYouTuber: 22 साल का लड़का, जिसके खाने को पसंद करते हैं 7 लाख लोग
#FoodYouTuber: बैंक की नौकरी छोड़ शुरू किया फूड चैनल, कई सेलिब्रिटी करते हैं फॉलो
#FoodYoutuber: 20 करोड़ लोग सीखते हैं इनसे खाना बनाना

 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
-->