Rice Water Benefits: जादुई निखार के लिए ऐसे लगाएं राइस वाटर, स्किन होगी सॉफ्ट और पिंक

चावल का पानी स्किन के लिए जादू की तरह काम करता है (pic courtesy: pexels/Andrea Piacquadio)

चावल का पानी स्किन के लिए जादू की तरह काम करता है (pic courtesy: pexels/Andrea Piacquadio)

चावल के पानी के फायदे (Rice Water Benefits/Self Care Tips): राइस वाटर सन बर्न (Sun burn), सूखी त्वचा (Dry Skin) और एक्जिमा जैसी स्किन सम्बन्धी समस्या में भी काफी लाभकारी है. राइस वाटर में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी इसे काफी लाभकारी बनाते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 11, 2020, 1:29 PM IST
  • Share this:
चावल के पानी के फायदे (Rice Water Benefits/Self Care Tips): आज के समय में बढ़ते धूप, धूप, प्रदूषण और नम हवाओं की वजह से स्किन रुखी और बेजान हो जाती हैं. कई लोगों में तो स्किन की समस्या की वजह से आत्मविश्वास की कमी तक हो जाती है. ऐसे में चावल के पानी का घरेलू नुस्खा आपकी स्किन का खोया हुआ निखार फिर से वापस लौटा सकता है. TOI में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार जानते हैं कि त्वचा के लिए राइस वाटर कैसे फायदेमंद है...

इसे भी पढ़ें: चावल के पानी (Rice Water) से लंबे और घने होंगे बाल, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

चावल के पानी में कई विटामिन और खनिज होते हैं जो आपकी त्वचा के लिए सुपरफूड की तरह होते हैं. इसमें फेरुलिक एसिड भी पाया जाता है जो स्किन के लिए एक बेहतरीन एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है. राइस वाटर का इस्तेमाल फेस क्लीनजर (चेहरे को साफ करने) या टोनर के रूप में किया जा सकता है. इससे स्किन में कसावट आती है और त्वचा के रोमछिद्र कम होते हैं. राइस वाटर का रोजाना इस्तेमाल करने पर यह आपकी त्वचा के लिए जादू की तरह काम करता है. राइस वाटर से त्वचा पर चमक, कोमलता बरक़रार रहती है. राइस वाटर से चेहरे के मुहांसों को कम करने में भी मदद मिलती है. राइस वाटर सन बर्न, सूखी त्वचा और एक्जिमा जैसी स्किन सम्बन्धी समस्या में भी काफी लाभकारी है. राइस वाटर में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी इसे काफी लाभकारी बनाते हैं. ठंडा राइस वाटर डैमेज स्किन को तेजी से ठीक करने में भी मदद करता है.

राइस वाटर का इस्तेमाल कैसे करें: राइस वाटर में रुई को भिगो लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं. आप क्लीन्ज़र या टोनर के रूप में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप चाहें तो एक खाली स्प्रे बोतल लें और उसमें राइस वाटर डालें. इसे आप सीधे अपने चेहरे पर भी स्प्रे कर सकते हैं. इसके बाद एक रुई या कॉटन का कपड़ा लेकर इसे अपने पूरे चेहरे पर फैलाएं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज