• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • तेजी से लंबे होंगे बाल, चावल का पानी बनाएगा मजबूत और शाइनी

तेजी से लंबे होंगे बाल, चावल का पानी बनाएगा मजबूत और शाइनी

चावल के पानी में मौजूद इनोसिटॉल बाल को मजबूत और हेल्‍दी बनाता है. Image Credit : shutterstock

चावल के पानी में मौजूद इनोसिटॉल बाल को मजबूत और हेल्‍दी बनाता है. Image Credit : shutterstock

Rice Water For Hair Growth : चावल के पानी (Rice Water) में कार्बोहाइट्रेट पाया जाता है जो बालों (Hair) की चमक बढ़ाने और मजबूत बनाने में मदद करता है. इस तरह करें इस्तेमाल.

  • Share this:
    Rice Water For Hair Growth : हम सभी जानते हैं चावल हमारी सेहत के लिए कितना जरूरी भोजन है. इसमें  कार्बोहाइड्रेट के साथ-साथ फेरुलिक एसिड, एंटीऑक्सीडेंट तत्‍व भी होते हैं जो हमें हेल्‍दी और बीमारियों से बचाते हैं. कई घरों में चावल बनाने के बाद उसके पानी (Rice Water) को फेंक दिया जाता है जबकि इसमें भी भरपूर मात्रा में पोषक तत्‍व पाए जाते हैं. आपको बता दें कि यह आपकी सेहत के साथ-साथ स्किन और बालों (Hair) के लिए भी काफी फायदेमंद (Benefits) होता  है. दरअसल चावल के पानी में कार्बोहाइट्रेट होता है जिसे इनोसिटॉल भी कहते है. अगर हम इसकी मदद से बालों का केयर करें तो बाल चमकदार औरे मजबूत बनेंगे. इसके अलावा बाल लंबे भी तेजी से हो सकते हैं.

    इसे भी पढ़ेंं : आपमें भी तो नहीं है ये 5 आदतें? बन सकती हैं किडनी खराब होनें की वजह, आज ही बदलें



    चावल का पानी इस तरह बनाएं

    आप एक पैन में एक कटोरी चावल डालें और उसमें करीब 4 कटोरी पानी डालें. जब पानी उबलने लगे तो इसमें संतरा के छिलकों को भी डाल दें. इसके बाद धीमी आंच पर इसे 20 मिनट तक पकाएं. जब चावल पक जाए तो इस पानी को छान लें और ठंडा होने तक रख दें. अब इस पानी से अपने बालों को अच्छी तरह से धो लें और 15 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें. बालों को शैंपू से धो लें.

    इसे भी पढ़ें : Weight Loss Tips: ब्लैक कॉफी में डालें ये एक चीज, महीने भर में हो जाएगा वजन कम



    ये है फायदा

    इसमें मौजूद इनोसिटॉल बाल को मजबूत बनाते हैं और बाल लचीला बना रहता है. इसे आप कंडिशनर की तरह भी प्रयोग में ला सकते हैं. इसे सप्ताह में 1 या 2 बार इस्तेमाल करें तो इसका असर जल्‍द ही दिखने लगेगा.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज