Home /News /lifestyle /

सेहत ही नहीं स्किन के लिए भी फायदेमंद है सेंधा नमक, जानें इस्तेमाल का तरीका

सेहत ही नहीं स्किन के लिए भी फायदेमंद है सेंधा नमक, जानें इस्तेमाल का तरीका

स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए सेंधा नमक का करें इस्तेमाल.

स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए सेंधा नमक का करें इस्तेमाल.

Rock Salt For Skin Care : सेंधा नमक (Rock Salt) का प्रयोग हम स्किन (Skin) केयर रूटीन में एक्‍सफोलिएटर (Exfoliator) की तरह कर सकते हैं. यह स्किन को क्‍लीन करने के साथ साथ डिटॉक्सिफाई भी करता है.

    Rock Salt For Skin Care : आमतौर पर सेंधा नमक (Rock Salt) का प्रयोग हम व्रत के आहार को बनाने के लिए करते हैं . लेकिन क्‍या आपको पता है कि इसे हम कई अन्‍य चीजों के लिए भी प्रयोग में ला सकते हैं? जी हां, इनमें सबसे खास है स्किन (Skin) केयर प्रोडक्‍ट के रूप में. दरअसल सेंधा नमक स्किन टोन को निखारने में काफी मदद कर सकता है. इसके क्लींजिंग और डिटॉक्सिफाइंग गुण होते हैं जो डैमेज स्किन सेल्स को एक्सफोलिएट (Exfoliate) कर त्वचा के रंग को दुबारा से निखारता है और ब्राइट बनाता है. इसे स्‍क्रबर के रूप में प्रयोग करने से स्किन कोमल और मुलायम भी बनते हैं. तो आइए आज जानते हैं कि आप सेंधा नमक का इस्तेमाल स्क्रबर के रूप में कैसे कर सकते हैं.

    1.पिंपल्‍स और ब्‍लैकहेड्स हों तो ऐसे करें प्रयोग

    चेहरे पर अगर पिंपल्स हो रहे हैं या ब्लैकहेड्स हो गए हैं तो आप सेंधा नमक में नींबू की कुछ बूंदों को मिलाकर प्रयोग में ला सकते हैं. आप इनसे एक पेस्ट तैयार करें और चेहरे पर लगाएं. अब हल्‍के हाथ से चेहरे पर गोल गोल घुमाकर मसाज करें. आपको दो हफ्ते में अंतर दिखने लगेगा.
    इसे भी पढ़ें : बड़े काम के हैं ये होममेड डार्क सर्कल्स आई पैक, जानें इसे बनाने का तरीका और फायदे

    2.ड्राइनेस को दूर करने के लिए करें ऐसे प्रयोग

    अगर आपकी त्वचा ड्राई हो गई है और चेहरे पर ग्‍लो नहीं आता तो आप सेंधा नमक के साथ ऑलिव ऑयल मिलाएं और एक पेस्‍ट बना लें.  इसे स्‍क्रबर की तरह प्रयोग करें. आपके चेहरे के डेड स्किन हटेंगे और चेहरे पर नेचुरल ग्‍लो नजर आएगा.

    3.टैनिंग को करना हो दूर तो ऐसे करें प्रयोग

    चेहरे की टैनिंग को दूर करने के लिए आप शहद के साथ सेंधा नमक मिलाएं और स्‍क्रबर की तरह प्रयोग करें. वीक में दो दिन इस स्‍क्रबर का प्रयोग करें. आपके चेहरे से कुछ ही दिनों में टैनिंग गायब होने लगेगी.
    इसे भी पढ़ें : गर्मियों में स्किन की परेशानियों से राहत पाने के लिए नमक का करें इस्तेमाल, ऐसे करें अप्लाई

    4.ऑयली है स्किन तो ऐसे करें प्रयोग

    ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए आप इसे ओटमील के साथ प्रयोग में लाएं. आप इन दोनों को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और इसमें कुछ बूंद नींबू का रस, बादाम का तेल डालें. अब इसे पेस्‍ट बनाएं और स्‍क्रबर की तरह प्रयोग करें. कुछ ही दिनों में आपकी स्किन नॉर्मल हो जाएगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Beauty Tips, Fashion, Home Remedies, Lifestyle, Skin care

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर